Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: विधानसभा चुनाव से पहले सीएम नायब सिंह सैनी आज देंगे करोड़ों की सौगात, इन विकास कार्यों का करेंगे उद्घाटन

हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) आज हिसार के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो हिसार एयरपोर्ट (Hisar Airport) का उद्घाटन करेंगे। सीएम भाजपा कार्यकर्ताओं को भी संबोधित करेंगे। हिसार एयरपोर्ट का 2018 में फेज वन का काम शुरू हुआ था। उसके बाद तेजी से काम करते हुए अब 10 हजार फीट लंबे रनवे का काम पूरा हुआ है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 20 Jun 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
नायब सिंह सैनी हिसार एयरपोर्ट को करेंगे उद्घाटन

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार एयरपोर्ट के फेज-दो का काम पूरा होने के साथ ही 10 हजार फीट लंबे रनवे, उसके साथ बने टैक्सी वे सहित 318.45 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी करेंगे।

वह वीरवार शाम हिसार पहुंच जाएंगे और शुक्रवार को भी हिसार में होंगे। एयरपोर्ट पर उद्घाटन के साथ वह भाजपा कार्यकर्ताओं को भी संबोधित करेंगे।

सीएम के दौरे से पहले एयरपोर्ट का हुआ निरीक्षण

मुख्यमंत्री के आगमन से मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बुधवार को एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। एयरपोर्ट पर रनवे के अलावा एटीसी, फ्यूल रूम, 33केवी सब स्टेशन, पैरामीटर रोड, कैट आइ, एचएडीसी का कार्यालय का निर्माण किया गया है।

रनवे के दोनों तरफ कोरिया के यूआंग से मंगवाई गई 380 कैट आई लगाई गई है। हिसार एयरपोर्ट का 2018 में फेज वन का काम शुरू हुआ था। उसके बाद तेजी से काम करते हुए अब 10 हजार फीट लंबे रनवे का काम पूरा हुआ है।

इसके साथ ही टैक्सी वे बनाया गया है ताकि जहाज उतारने के बाद उसको साइड में लगाया जा सके। विमानों पर नजर रखने और उसके आवागमन को लेकर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) बनाया गया है।

हिसार में 7200 एकड़ भूमि पर बन रहे एयरपोर्ट पर जहाज उड़ने के साथ कारगो का काम चल रहा है। कारगो बनने से बड़े उद्योग हिसार में लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather News: हरियाणा में चली धूल भरी आंधी, बिजली भी हुई गुल; हिसार में 10 डिग्री गिरा तापमान

इनका होगा उद्घाटन

रनवे और टैक्सी वे- 10 हजार फीट लंबे रनवे के साथ इनती ही लंबाई का टैक्सी वे बनाया गया है। इन दोनों प्रोजेक्ट पर 285 करोड़ रुपये की लागत आई हैं। रनवे के दोनों तरफ कोरिया की कैट आइ लगाई गई है जो धुंध में भी जाहज को उतारने में कामयाब होगी।

एचएडीसी का कार्यालय- हिसार एयरपोर्ट पर ही हरियाणा एयरपोर्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन (एचएडीसी) के चेयरमैन का आफिस बनाया गया है। एयरपोर्ट की पुरानी बिल्डिंग को सही करन बनाए गए इस कार्यालय में एमडी, सीईओ सहित स्टाफ बैठेगा। यदि कोई बाहर का डेलीगेशन बैठक करने आता है अधिकारी यहीं पर मिलेंगे। इस पर 95 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

एटीसी- एचएडीसी कार्यालय जिस बिल्डिंग में बनाया गया है उसी पर एटीसी टावर बनाया है। इस टावर में बैठकर पूरा रनवे दिखाई देता है। जहाज को उड़ने और उतारने की इजाजत एटीसी की देता हैं। इसको बनाने में 70 लाख रुपये की लागत आई है।

33केवी सब स्टेशन- हिसार एयरपोर्ट को बिजली सप्लाई देने के लिए 33केवी का नया सब स्टेशन बनकर तैयार कर दिया गया है। इस पर साढ़े सात करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। आगे बिजली की सप्लाई बढ़ने पर इस सब स्टेशन का बेहतर प्रयोग होगा।

पैरामीटर रोड- एयरपोर्ट की बाउंडरी के साथ 13 किलोमीटर लंबा रोड बनाया गया हैं। इमरजेंसी में इस रोड का प्रयोग होगा। एंबुलेंस, अग्निशमन की गाड़ी, राउंड लगाने के लिए पुलिस व अन्य अधिकारी की गाड़ियां भी इसी सड़क पर चलेंगी। इस पर 500 खंभों स्ट्रीट लाइट के लगाएं गए हैं। इस पर साढ़े 22 करोड़ रुपये का खर्च आया हैं।

फ्यूल रूम और टर्मिनल बिल्डिंग- एयरपोर्ट अथारिटी ने फ्यूल रखने के लिए फ्यूल रूम का 70 लाख रुपये से निर्माण किया गया है। इसके साथ ही 50 पैसेंजर वाली टर्मिनल बिल्डिंग को बढ़ाया गया है। नया हाल बनाने के साथ ही इसकी क्षमता अब 100 पैसेंजर से ऊपर हो गई है।

यह भी पढ़ें- Sonipat Crime: सुप्रीम कोर्ट की महिला वकील से शेयर मार्केट में मोटी कमाई का लालच देकर ठगे करीब डेढ़ करोड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर