Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मनोहर सरकार के खिलाफ कांग्रेस विधायक दल का आविश्ववास पत्र, 24 MLA ने किए हस्ताक्षर; विधानसभा स्पीकर को भेजी चिट्ठी

No-confidence motion against Haryana government हरियाणा के कांग्रेस विधायकों ने भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के विरुद्ध लाए जाने वाले अविश्वास प्रस्ताव की प्रति विधानसभा स्पीकर डॉ. ज्ञानचंद गुप्ता के पास भेज दी है। 20 फरवरी से आरंभ हो रहे विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस यह अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी। विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने के समय सदन में 15 विधायकों का खड़े होकर समर्थन करना जरूरी है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Preeti Gupta Updated: Thu, 08 Feb 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
मनोहर लाल सरकार के खिलाफ कांग्रेस विधायक दल लाए आविश्ववास पत्र

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। No-confidence motion against Haryana government: हरियाणा के कांग्रेस विधायकों ने भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के विरुद्ध लाए जाने वाले अविश्वास प्रस्ताव की प्रति विधानसभा स्पीकर डॉ. ज्ञानचंद गुप्ता के पास भेज दी है।

हुड्डा समेत 24 कांग्रेस विधायकों ने किए हस्ताक्षर

इस अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत 24 कांग्रेस विधायकों के हस्ताक्षर हैं। 20 फरवरी से आरंभ हो रहे विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस यह अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी, लेकिन भूपेंद्र हुड्डा ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया कि अविश्वास प्रस्ताव सदन में किस दिन पेश किया जाएगा।

15 विधायकों का समर्थन करना जरूरी

विधानसभा स्पीकर ने कहा है कि किसी भी सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले कम से कम 15 विधायकों का सदन में खड़े होकर समर्थन करना जरूरी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विधानसभा स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव भेजने के बाद चंडीगढ़ में कहा कि जो विधायक भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार से दुखी हैं और यह मानते हैं कि यह सरकार जनभावनाओं के अनुरूप काम करने में विफल है, उन्हें कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में वोट देना चाहिए।

'हरियाणा अपराध में बना नंबर वन'

हुड्डा ने कहा कि राज्य अपराध में नंबर वन गया है। पिछले नौ साल में कोई विकास का प्रोजेक्ट राज्य में नहीं आया है, लेकिन घोटाले बहुत हुए हैं। बेरोजगारी और महंगाई बढ़ी है। राज्य पर कर्जा हर बजट में बढ़ जाता है। बड़ा सवाल यह है कि प्रदेश में विकास का कोई भी नया प्रोजेक्ट आए बिना राज्य पर कर्जा क्यों बढ़ रहा है। कर्ज लिया गया यह पैसा कहां जा रहा है।

केंद्र-राज्य सरकार किसानों की हर मांग करें पूरी'

किसानों के 13 फरवरी को दिल्ली कूच से जुड़े सवाल पर हुड्डा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारों का दायित्व है कि वह किसानों की हर मांग को पूरा करें। किसानों को एमएसपी देने के लिए केंद्र सरकार ने एक कमेटी बनाई थी, मगर उस कमेटी का आज तक कुछ पता नहीं है।

यह भी पढ़ें- Bhiwani: सीएम मनोहर लाल का एक्शन, नायब तहसीलदार और पटवारी को तुरंत किया निलंबित; संपत्ति के इंतकाल में देरी का है मामला

किसानों को मिलना चाहिए एमएसपी

किसानों को वादे के अनुरूप फसलों का एमएसपी मिलना ही चाहिए। हरियाणा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के लोकसभा चुनाव लड़ने से किनारा करने के सवाल पर हुड्डा ने कहा कि मेरी व्यक्तिगत राय है कि सभी को चुनाव लड़ना चाहिए।

सूची से अलग जीतने वाले उम्मीदवारों को भी टिकट दे सकते

उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि जिन कार्यकर्ताओं ने चुनाव लड़ने के लिए हरियाणा कांग्रेस कमेटी के पास आवेदन किए हैं, सिर्फ वे ही चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस हाईकमान व चुनाव कमेटी को यह अधिकार है कि वह इस सूची से अलग जीतने वाले उम्मीदवारों को भी टिकट दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Politics: इस तारीख को PM मोदी आएंगे, रखेंगे रेवाड़ी AIIMS की नींव; CM की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें