Move to Jagran APP

Flights From Hisar: हरियाणावासियों की बल्ले-बल्ले, अब हिसार से दिल्ली, जम्मू समेत 7 शहरों की मिलेगी सीधी फ्लाइट

Flights service will start from Hisar हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने हरियाणावासियों का खास तोहफा दिया है। अब हरियाणा से देश के कई राज्यों के लिए सीधे फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी। हिसार से सात शहरों के लिए फ्लाइट्स सेवा शुरू होगी। हिसार से सीधे फ्लाइट्स सेवा शुरू करने के लिए एलायंस एयर के साथ समझौता किया गया है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में एमओयू हुआ है।

By Preeti Gupta Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 19 Jan 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
अब हिसार से दिल्ली, जम्मू समेत 7 शहरों की मिलेगी सीधी फ्लाइट।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Flights service will start from Hisar: हरियाणा में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अप्रैल में हिसार एयरपोर्ट से आठ शहरों के लिए हवाई यात्रा शुरू होने जा रही है। हैदराबाद में आयोजित 'विंग्स इंडिया-2024' समारोह में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में प्रदेश सरकार का एलायंस एयर के साथ महत्वपूर्ण समझौता हुआ। हिसार से दिल्ली और चंडीगढ़ रूट के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

एलायंस एयर के साथ हरियाणा सरकार का हुआ समझौता

वहीं, आज उन्होंने हिसार से सीधे फ्लाइट्स सेवा शुरू करने के लिए एलायंस एयर के साथ समझौता किया। उनकी उपस्थिति में ही एमओयू हुआ है।

एमओयू पर हस्ताक्षर होने के बाद अब हरियाणा के हिसार से चंडीगढ़, दिल्ली, जयपुर, कु्ल्लू, अहमदाबाद, जम्मू और धर्मशाला के लिए फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी। वहीं, उपमुख्यमंत्री चौटाला अभी भी हैदराबाद में कई और कंपनियों के साथ मुलाक़ात कर रहे हैं, जिससे और रूट्स भी फाइनल हो सकते हैं।

हिसार से इन जगहों के लिए शुरू होगी कनेक्टिविटी

अब केंद्र सरकार की नई योजना के तहत हिसार से जयपुर, अहमदाबाद, जम्मू, कुल्लू, धर्मशाला और देहरादून की कनेक्टिविटी को भी जल्द शुरू किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार से हवाई यात्रा शुरू करने के लिए एलायंस एयर सरकार का सहयोगी रहेगा और आमजन को हवाई यात्रा से जोड़ने का काम किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में 30 एकड़ में हेली हब विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि देश का सबसे मार्डन और बड़ा हेली हब गुरुग्राम में बनाया जाएगा। गुरुग्राम हेली हब की कनेक्टिविटी स्थानीय क्षेत्र के साथ-साथ धार्मिक स्थलों और पहाड़ी क्षेत्र से भी की जाएगी और यहां से हेलीकॉप्टर टैक्सी की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

अंबाला से भी होगी हवाई यात्रा की शुरूआत

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एविएशन के क्षेत्र में आज हरियाणा देशभर में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। प्रदेश सरकार ने अंबाला एयरफोर्स बेस में इंडियन आर्मी से 10 एकड़ जमीन ली है जहां सिविल एन्क्लेव का निर्माण कार्य जारी है। इस साल जून-जुलाई में अंबाला से भी रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत हवाई यात्रा की शुरूआत की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Panipat: ओवर स्पीड वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए लगेंगे कैमरे, अवैध कटों को किया जाएगा बंद

केंद्र सरकार की एयरो स्पोर्ट्स पालिसी के तहत महेंद्रगढ़ में बाछौद हवाई पट्टी, जो कि देश की एकमात्र ऐसी हवाई पट्टी है, जहां हरियाणा सरकार ने स्काई डाइविंग एक्टिविटी को आगे ले जाने का काम किया है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में 1200 से ज्यादा स्काई डाइविंग की एक्टिविटी हुई है।

एयरो स्पोर्ट्स एक्टिविटी का दिया जाएगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस साल पिछले साल के मुकाबले डेढ़ गुणा ज्यादा स्काई डाइविंग करवाने का लक्ष्य रखा हैं। इसके अलावा पिंजौर हवाई पट्टी पर हॉट एयर बैलून एक्टिविटी करवाने के साथ-साथ प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में अन्य एयरो स्पोर्ट्स एक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में प्रदूषण से मिली राहत, बहादुरगढ़ से भी हटी GRAP के तीसरे चरण की पाबंदियां; ये निर्माण कार्य होंगे चालू

हिसार से इन राज्यों के लिए उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स

  • हिसार से चंडीगढ़
  • हिसार से दिल्ली
  • हिसार से जयपुर
  • हिसार से कुल्लू
  • हिसार से अहमदाबाद
  • हिसार से जम्मू
  • हिसार से धर्मशाला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।