Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिसार सिविल अस्पताल में दिव्यांगों को मेडिकल प्रमाण पत्र के लिए घंटो धूप में खड़े होने की नहीं पड़ेगी जरुरत

सीएमओ कार्यालय में प्रत्येक बुधवार को मेडिकल सर्टीफिकेट के लिए आने वाले दिव्यांगों के लिए सीएमओ कार्यालय के पार्क की तरफ दिव्यांगों के लिए स्पेशल खिड़कियां बनाई गई है जो जमीन से सिर्फ तीन 3 फीट उंची है। यहीं नहीं यह सभी खिड़कियां चार कमरों में बनाई गई है

By Manoj KumarEdited By: Updated: Tue, 09 Mar 2021 04:48 PM (IST)
Hero Image
हिसार के सिविल अस्‍पताल में अब दिव्‍यांग लोगों को धूप में खड़े होकर परेशान नहीं होना पड़ेगा

हिसार, जेएनएन। सिविल अस्पताल में दिव्यांगों को अब मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए घंटो धूप में खड़े नहीं होना पड़ेगा। सीएमओ कार्यालय में प्रत्येक बुधवार को मेडिकल सर्टीफिकेट के लिए आने वाले दिव्यांगों के लिए सीएमओ कार्यालय के पार्क की तरफ दिव्यांगों के लिए स्पेशल खिड़कियां बनाई गई है जो जमीन से सिर्फ तीन 3 फीट उंची है। यहीं नहीं यह सभी खिड़कियां चार कमरों में बनाई गई है, ताकि भीड़ अधिक होने पर इनका उपयोग किया जा सकें। इन खिड़कियों के जरिये ही दिव्यांगों को बिल्डिंग के बाहरी तरफ से दस्तावेजों का आदान-प्रदान करना होगा। वहीं दिव्यांगों के लिए यहां बाउंड्री वॉल बनाकर बैठने का भी प्रबंध किया जाएगा।

पार्क के बीच से सीएमओ कार्यालय से बनाई जा रही सीधी सड़क

सिविल अस्पताल में मरीजों को सुविधाएं देने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। अब सिविल अस्पताल के गेट नंबर दो की तरफ से पार्क के बीच सीएमओ कार्यालय की तरफ नई सड़क का निर्माण किया जा रहा है। जिससे दिव्यांग या अन्य पीड़ित सीधे सीएमओ कार्यालय और इमरजेंसी की तरफ आ सकेंगे। इससे गंभीर मरीजों को सिविल अस्पताल चौक से सीधे इमरजेंसी में लाया जा सकेगा।

सिविल अस्पताल को किया जाएगा हरा-भरा -

सिविल अस्पताल की मुख्य इमारत के साथ पोस्टमार्टम हाउस की तरफ जाते हुए खाली पड़ी जमीन को पार्क काे रूप दिया जा रहा है।  इस पार्क में हरे भरे फूल-पौधे लगाकर यहां हरियाली को बढ़ावा दिया जाएगा, ताकि मरीजों को यहां उचित वातावरण मिल सकें और यहां दाखिल रहने वाले मरीज पार्क में सुबह-शाम ताजी हवा भी ले सकें। वहीं मुख्य इमारत से लेकर पोस्टमार्टम हाउस तक भी मुख्य सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस सड़क के निर्माण से पोस्टमार्टम में मृतकों को सीधे ले जाने में मदद मिलेगी। अब तक सिविल अस्पताल के मुख्य गेट की तरफ से शवों को कच्ची उबड़-खाबड़ और तंग गली से ले जाया जाता था। जिससे स्वजनों के साथ-साथ सिविल अस्पताल के कर्मचारियों को भी परेशानी आती थी।

---

सिविल अस्पताल में मरीजों के आगमन से लेकर उपचार संबंधी सभी सुविधाएं देने के प्रयास किए जा रहे है। पोस्टमार्टम सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है।

डा. रत्नाभारती, सीएमओ, हिसार।