Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather News: हरियाणा में चली धूल भरी आंधी, बिजली भी हुई गुल; हिसार में 10 डिग्री गिरा तापमान

हरियाणा में मौसम (Haryana Weather Update) का मिजाज बदल गया है। तेज हवाओं और धूल भरी आंधी चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। हिसार में तापमान 10 डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बारिश होने का पूर्वानुमान है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

By Amit Dhawan Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 20 Jun 2024 08:22 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा (Haryana Weather News) में चली धूल भरी आंधी

जागरण संवाददाता, हिसार। बुधवार रात करीब 11 बजे मौसम में हुए बदलाव के बाद धूल भरी आंधी चली। इससे कई जगह पर बिजली की तार भी टूट गई और बिजली गुल हुई। तेज हवाओं के चलते वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मौसम में हुए परिवर्तन के बाद लू से परेशान लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बुधवार रात से मौसम में बदलाव की संभावना व्यक्त की थी।

लोगों को गर्मी से मिली राहत

लू चलने के कारण हिसार का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 34.2 डिग्री तक पहुंच गया था। गर्मी अधिक होने पर लोग घर से जरूरी काम होने पर बाहर निकल रहे थे। मगर अचानक हुए बदलाव के बाद तेज हवा चली और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दो दिन तक वर्षा का अनुमान है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। वर्षा के बाद आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा।

तेज हवा चलने से बिजली हुई गुल

तेज हवा चलने के कारण रात को कुछ जगह पर बिजली गुल हो गई। सेक्टर 14 में 33केवी की मुख्य सप्लाई फेल होने के कारण बिजली गुल हो गई। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। छह जून को हुई थी वर्षा जिले में लू चलने के कारण लोग काफी परेशान थे।

बदलाव के चलते 6 जून को अंधड़ और वर्षा होने से लोगों को राहत मिली थी। उस समय तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया था लेकिन दोबारा से लू चलने के कारण तापमान 45 डिग्री पार कर गया। अब दोबारा से तेज हवाएं चलने के कारण बिजली निगम की तरफ से कुछ जगह पर अपनी सप्लाई को बंद कर दिया।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather News: कुरुक्षेत्र में बदला मौसम का मिजाज, बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने दिलाई झुलसाती गर्मी से राहत

40 किलोमीटर प्रति घंटे से चल सकती है हवा

मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दो दिन तक वर्षा के चलते 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। इसके साथ ही गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है। डाबड़ा चौक के पास खंभे से टूटी बिजली की तारडाबड़ा चौक के पास बुधवार रात को खंभे से बिजली की तार टूटकर अचानक नीचे गिर गई।

कई देर तक मेन रोड पर जाम की स्थिति बनी रही। तार टूटने से करंट लगने के डर से एक तरफ आवागमन बंद था। बुधवार रात 11 बजे तक बिजली निगम की टीम मौके पर नहीं पहुंची थी, जिस कारण हादसे का डर रहा। कई देर बाद बिजली निगम की टीम सूचना पाकर मौके पर पहुंची।

यह भी पढ़ें- 'हरियाणा दे रहा पूरा पानी...', दिल्ली जल संकट के बीच केजरीवाल को लेकर CM नायब सैनी ने कह दी ये बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर