Move to Jagran APP

एमडीयू में ऑफलाइन होंगी परीक्षाएं, विदेशी छात्रों के लिए ऑनलाइन की सुविधा

3 मार्च से यूजी व पीजी पाठ्यक्रमों की विषम सेमेस्टरों की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं अप्रैल माह के बीच से शुरू की जाएंगी। विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने ऑनलाइन तरीके से सिलेबस पूरा कराया।

By Umesh KdhyaniEdited By: Updated: Fri, 12 Feb 2021 07:41 PM (IST)
Hero Image
कोविड-19 महामारी के चलते विश्वविद्यालय में अभी तक आफलाइन कक्षाएं नहीं शुरू हुई हैं।

हिसार/रोहतक, जेएनएन। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के विभिन्न स्नातकीय (यूजी) तथा स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के विषम (ऑड) सेमेस्टरों की परीक्षाएं तीन मार्च से आयोजित की जाएंगी। इस बार आनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन होगी, जिसमें विद्यार्थियों को कैंपस में आना पड़ेगा। विदेशी विद्यार्थियों को ऑफलाइन से छूट मिल सकती है, जो किसी कारणवश भारत नहीं पहुंच पा रहे। 

बता दें कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में करीब 40 यूजी व पीजी कोर्स संचालित हैं। इन कोर्सों में करीब 11 हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कोविड-19 महामारी के चलते विश्वविद्यालय में अभी तक आफलाइन कक्षाएं नहीं शुरू हुई हैं। ऑनलाइन ही सिलेबस पूरा किया गया है। पहले हो चुकी परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों के सामने ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्प दिए थे। जिन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन का विकल्प दिया, उनकी आनलाइन परीक्षाएं ली गई। लेकिन ऑनलाइन परीक्षा के दौरान विवि प्रशासन और विद्यार्थियों दोनों को ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब कोरोना महामारी से उभरते हुए सब सामान्य हो रहा है। इसलिए विश्वविद्यालय ने भी ऑफलाइन परीक्षाएं लेने का निर्णय लिया है। परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू होगी, जिसकी डेटशीट शीघ्र जारी कर दी जाएगी। 

परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी : सिंधु

परीक्षा नियंत्रक डा. बीएस सिंधु ने बताया कि ऑड सेमेस्टरों की सैद्धांतिक (थ्योरी) परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी। इन पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक परीक्षाएं थ्योरी परीक्षाएं पूरी होने के उपरांत आयोजित की जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षाएं विश्वविद्यालय से अनुमोदित प्रायोगिक परीक्षक पैनल द्वारा ही संचालित की जाएंगी। कोविड-19 के नियमों की पालना की जाएगी। अगर कोई कोरोना संक्रमित विद्यार्थी हैं, तो उनकी अलग से परीक्षाएं ली जाएगी। 

विदेशी विद्यार्थियों को आनलाइन का विकल्प

विश्वविद्यालय परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल की अनुपालना करते हुए कर रहा है। विदेशी विद्यार्थी किसी कारणवश भारत आने में असमर्थ हैं, वे परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से दे पाएंगे। विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों सौ से अधिक विदेशी छात्र हैं, जो कोविड के दौरान अपने-अपने देश में चले गए थे। उनमें से अभी तक काफी विद्यार्थी ऐसे हैं, जो वापस भारत नहीं लौट सके। उनमें से कईयों के फिलहाल लौटने की उम्मीद भी कम है। ऑनलाइन परीक्षा विवरणात्मक पैटर्न पर आधारित होगी। 

सिलेबस पूरा, फिर भी टीचर से अप्वाइंटमेंट लेकर आ सकते हैं

डीन, अकेडमिक अफेयर्स डा. अजय राजन ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। आनलाइ मोड में सभी विद्यार्थियों का सिलेबस पूरा किया जा चुका है। इसके बावजूद अगर किसी विद्यार्थी को सिलेबस संंबंधी कोई दिक्तक है तो वह अपने विभाग के प्राध्यापक से अप्वाइंटमेंट लेकर कक्षा में आ सकता है। नए सत्र से पहले नियमित कक्षाएं लगाने की संभावनाएं कम हैं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें