Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भिवानी एयरपोर्ट का जल्द होगा विस्तार, रन-वे 3500 से बढ़ा कर किया जाएगा 4000 मीटर

भिवानी में एयरपोर्ट पर फिलहाल जो रन वे बनाया गया है वह 3500 फीट का है। अब इसकी लंबाई 3500 से बढ़ा कर 4000 फीट की जाएगी। यह गांव गुजरानी की तरफ बढ़ाया जाएगा। भिवानी एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढऩे से फायदा होगा। जहाजों की लैंडिंग में भी सुविधा रहेगी।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 09:36 PM (IST)
Hero Image
नया समानांतर ट्रैक बनाया जाएगा, विमान लैंडिंग में आसानी होगी।

भिवानी, सुरेश मेहरा। भिवानी में एयरपोर्ट के दिन फिरने वाले हैं। यहां बहुत जल्द सुविधाएं बढेंगी वहीं रन वे को भी 500 फीट और बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा नया समानांतर टैक्सी ट्रैक भी बनाया जाएगा। इससे हवाई जहाजों को लैंडिंग में दिक्कत नहीं आएगी। इन सबको मंजूरी मिल चुकी है। ड्राइंग को अप्रूवल मिल चुकी है। आने वाले समय में भिवानी का यह एयरपोर्ट और ज्यादा सुविधाओं वाला और भव्य होगा।

फिलहाल यहां पर 10 सिंगल इंजन एयर क्राफ्ट हैं। जल्द ही यहां पर डबल इंजन का एयरक्राफ्ट भी उपलब्ध होगा। यहां पर महाराजा एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से हेलीकाप्टर भी मौजूद हैं जो कमर्शियल प्रयोग के लिए बुक किए जा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर एफएसटीसी (फ्लाइट सम्यूलेशन ट्रेनिंग सेंटर) भी चलाया जा रहा है। जिसमें 40 से 45 बच्चे पायलट का प्रशिक्षण ले रहे हैं। 

रन वे होगा लंबा और बनेगा समानांतर ट्रैक

एयरपोर्ट पर फिलहाल जो रन वे बनाया गया है वह 3500 फीट का है। अब इसकी लंबाई 3500 से बढ़ा कर 4000 फीट की जाएगी। यह गांव गुजरानी की तरफ बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा जो रन वे है उसके समानांतर नया ट्रैक बनाया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि कोई भी हवाई जहाजों की लैंडिंग में दिक्कत नहीं आएगी। इससे पहले यह होता था कि जहाज ट्रैक पर उतरने के बाद वापस आकर हैंगर में आ पाता था। नया ट्रैक बनने के बाद सीधे नए ट्रैक से हैंंगर में आ सकेगा।

ये सुविधांए भी एयरपोर्ट में बढेंगी

महम रोड पर बने भिवानी एयरपोर्ट पर रन वे लंबा होने के अलावा एयर ट्रैफिक कंट्रोल, फायर स्टेशन, वीआइपी लांच, एक हैंगर और पुलिस चेक पोस्ट भी बनाई जाएगी।

सुविधाएं बढऩे से होगा फायदा : मैनेजर 

भिवानी एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढऩे से फायदा होगा। जहाजों की लैंडिंग में भी सुविधा रहेगी ओर यहां आने वाले वीआइपी लोगों के लिए भी सुविधा मिल सकेंगी। इन सबके लिए प्रपोजल भेज दिया गया है ओर ड्राइंग अप्रूवल मिल चुकी है।

---अशोक कौशिक, मैनेजर, भिवानी एयरपोर्ट।

अधिकारी के अनुसार

एयरपोर्ट पर रन वे को बढ़ाने के लिए काम होना है। इसके अलावा और भी कुछ काम होने हैं। इसके लिए ड्राइंग की अप्रूवल मिल चुकी है। इसके अलावा जल्द ही टेंडर करवाए जाएंगे। इसके बाद ही अगले कदम के बारे में कुछ कहा जा सकता है। 

---राहुल चहल, एक्सईएन, पीड्ब्ल्यूडी बीएंडआर।