Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: हिसार डिपो में 100 इलेक्ट्रिक बसों का प्रपोजल, पहले फेज में 50 मिलेगी; तीन एकड़ में चार्जिंग स्टेशन

हिसार डिपो को 50 इलेक्ट्रिक बसों के मिलने का प्रपोजल सिरे चढ़ता नजर आ रहा हैं। इसको लेकर चंडीगढ़ मुख्यालय से कंपनी की टीम दौरे के लिए हिसार पहुंची। इस दो सदस्यीय टीम ने डिपो परिसर में कई जगह को परखा। आखिर टीम ने बस स्टैंड के पिछले गेट के पास खाली पड़ी जगह को चिन्हित किया हैं। टीम ने तीन एकड़ की डिमांड की थी।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 19 Aug 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
डीगढ़ मुख्यालय से कंपनी की टीम पहुंची दौरे पर लंबे व लाकल रूटों पर बसों के बढ़ेंगे फेरे (फाइल फोटो)

हिसार,जागरण संवाददाता। हिसार डिपो को 50 इलेक्ट्रिक बसों के मिलने का प्रपोजल सिरे चढ़ता नजर आ रहा हैं। इसको लेकर चंडीगढ़ मुख्यालय से कंपनी की टीम दौरे के लिए हिसार पहुंची। इस दो सदस्यीय टीम ने डिपो परिसर में कई जगह को परखा। आखिर टीम ने बस स्टैंड के पिछले गेट के पास खाली पड़ी जगह को चिन्हित किया हैं। टीम ने तीन एकड़ की डिमांड की थी। टीम के अनुसार इन 50 इलेक्ट्रिक बसों के लिए अलग-अलग चार्जिंग प्वाइंट और अलग से वर्कशाप बनेगी।

इन बसों के आने के बाद लंबे और लाेकल रूटों पर बसों के फेरे बढ़ेंगे। इससे यात्रियों को अतिरिक्त परिवहन सुविधाएं मिलेगी। रोडवेज विभाग के अनुसार हिसार डिपो को कुल 100 इलेक्ट्रिक बसों के मिलने का प्रपोजल हैं। पहले फेज में 50 इलेक्ट्रिक बसें मिलेगी। इसको लेकर विभाग ने रिपोर्ट मांगी हुई हैं। कंपनी की टीम ने प्रदेश के सभी डिपो में दौरा किया है। कई डिपो में इलेक्ट्रिक बसों के मिलने के आसार हैं। इससे पहले इन बसों के लिए अलग से सभी डिपो में शेड बनेगा।

वहां पर बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट, साफ-सफाई से लेकर वर्कशाप की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद उन डिपो को इलेक्ट्रिक बसें मिलेगी। दो सप्ताह पहले भी टीम ने डिपो में दौरा किया था। उस दौरान दो से तीन जगह चिन्हित की थी। उनमें से पिछले गेट के पास की जगह को फाइनल किया है। हालांकि, रोडवेज प्रशासन ने इस जमीन पर झाड़ियां भी कटवाकर सफाई कराई है, ताकि टीम अपना काम शुरू कर सकें।

डिपो अधिकारियों ने हेडक्वार्टर को दो फेज में 100 इलेक्ट्रिक बसों के रोटेशन की रिपोर्ट बनाकर भेजी थी। जिसके बाद टीम सर्वे में जुटी हैं।  एक बार चार्जिंग में चलेगी 200 किमी यह इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्जिंग में 200 किलोमीटर तक चल सकेगी। इन बसों की 200 किलोमीटर तक की क्षमता हैं। एक तरफ 100 या इससे कम किलोमीटर की दूरी वाले रूटों पर इन बसों को चलाया जाएगा। इन रूटो पर चलेगी इन बसों को हिसार से सिरसा, हांसी से रोहतक, हिसार से जींद, हिसार से भिवानी सहित लोकल रूटों पर चलाया जाएगा। 

25 किलोमीटर दूरी वाले ग्रामीण रूटों पर भेजी जाएगी। इस हिसाब से एक बस के चार चक्कर लग सकेंगे।  डीजल की खपत घटेगी सूत्रों की माने तो रोडवेज विभाग का जीरो डीजल बस का लक्ष्य हैं। अब इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा दिया जाएगा। विभाग ने भविष्य को देखते हुए यह कदम उठाया है।

डीजल महंगा है और डीजल की खपत भी ज्यादा है। इलेक्ट्रिक बसों के आने से डीजल की खपत भी घटेगी। रोडवेज को आय में फायदा होगा। वर्जन हमसे तीन एकड़ जमीन की डिमांड की है। कंपनी की टीम दोबारा दौरे के लिए आएगी। पहले फेज में 50 इलेक्ट्रिक बसों का प्रपोजल है। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर