Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: भाजपा अगले हफ्ते करेगी चुनावी रण के योद्धाओं का एलान, PM की बैठक में लगेगी नामों पर मुहर

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में भाजपा अगले सप्ताह प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करेगी। विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhansabha Chunav) में किस उम्मीदवार को कहां से उताराना है। इसके लिए पार्टी में मंथन जारी है। वहीं बैठकों का दौर आज से शुरू हो जाएगा। उम्मीदवारों की लिस्ट 26 या 27 अगस्त को आ सकती है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
भाजपा अगले सप्ताह घोषित करेगी विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम

राज्य ब्यूरो, हिसार। हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची अगले सप्ताह जारी करेगी।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में पार्टी प्रत्याशियों के नामों पर मंथन के लिए नई दिल्ली में 23 अगस्त को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक अब 25 अगस्त को होगी। इसके बाद 26 या 27 अगस्त को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी हो सकती है।

विश्वासपात्र नेताओं को मिलेगा मौका

इसमें तीन दर्जन वे नाम होंगे, जिनपर पार्टी को पूरा भरोसा है, जो चुनाव हर हाल में जीत सकते हैं। कई मौजूदा विधायक व वरिष्ठ नेताओं के नाम इसमें शामिल रहेंगे।

प्रत्याशियों के चयन में आरएसएस के पदाधिकारियों और पर्यवेक्षकों के सुझावों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। अगले रविवार को शाम सात बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक से पहले नामों का पैनल तैयार करने के लिए वीरवार को गुरुग्राम में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होगी।

आज गुरुग्राम में नायब सैनी की बैठक

दो दिन तक चलने वाली बैठक में मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ ही केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, राव इंद्रजीत और कृष्ण पाल गुर्जर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, राष्ट्रीय सचिव ओपी धनखड़, डॉ. सुधा यादव, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. ज्ञानचंद गुप्ता, पूर्व मंत्री अनिल विज और रामबिलास शर्मा तथा प्रदेश सरकार में मंत्री जेपी दलाल समेत चुनाव समिति के सभी सदस्य शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: 'राहुल और दीपेंद्र को सेट करने में लगे सोनिया और हुड्डा', कांग्रेस पर जमकर बरसे CM सैनी

प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार करते समय यह भी ध्यान रखा जाएगा कि जीत पक्की होने के साथ-साथ स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं में नाराजगी न हो।

इसके अलावा दूसरे समीकरणों का भी ख्याल रखा जाएगा। प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर सूची हाईकमान को सौंपी जाएगी। इसके बाद रविवार को नई दिल्ली में होने वाली भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर फाइनल मुहर लग जाएगी।

विधायकों ने सीएम के सामने रखा पूरा ब्योरा

नायब सैनी ने विधायकों से लिया फीडबैक, मैदान में उतर विपक्ष को घेरेंगे विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पूरे एक्शन मोड में हैं।

विधायक दल की बैठक में विधानसभा चुनाव पर मंथन के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों से बारी-बारी उनके विधानसभा क्षेत्रों के बारे में पूरी जानकारी ली। इस दौरान विधायकों ने भी खुलकर मौजूदा राजनीतिक हालात और हलके का पूरा ब्योरा सीएम के सामने रखा।

विधायकों ने दावा किया कि नए मुख्यमंत्री की कार्यशैली और थोड़े से समय में ही की गई घोषणाओं तथा किसानों के हित में लिए गए निर्णयों ने सभी वर्गों का दिल जीता है।

सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्रों जनसंपर्क तेज करेंगे ताकि अपनी उपलब्धियों के साथ ही विपक्षी दलों की कारगुजारियां आमजन को बताया चुनाव में फायदा लें।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: चौटाला का चश्मा पहन भाजपा-कांग्रेस को चुनौती देगा मायावती का हाथी, जाट-दलित वोटों पर होंगी निगाहें