Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: हिसार हवाई अड्डे के टर्मिनल पर आचार संहिता की तलवार, रुके विकास के काम तो अधर में लटकी भर्तियां

हरियाणा में चुनाबी बिगुल बज चुका है। इसी के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। हिसार हवाई अड्डे से अयोध्या जाने वाले फ्लाइट भी अधर में लटक गई है। वहीं चुनाव के एलान के बाद से कर्मचारियों की भर्ती से लेकर कई काम बीच में ही रुक गए हैं। बता दें कि आज चुनाव आयोग ने प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया।

By Amit Dhawan Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:44 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार। चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहित लगने से विकास कार्य रुक गए है। शहर की सपनों को उड़ाने के लिए हिसार हवाई अड्डे के विस्तार पर अक्टूबर तक परेशानी हो सकती है। हाल ही में लाइसेंस मिलने और उसके बाद अयोध्या के लिए हवाई जहाज उड़ाने की योजना थी।

इसके साथ ही हिसार हवाई अड्डे पर लाखों लोगों के नया टर्मिनल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निमंत्रण दिया था। इस आचार संहिता से वह काम भी अटक गए है।

वहीं लोगों को कुछ माह तक अब गड्ढो में परेशान होना पड़ सकता है। विकास कार्यों को तेजी से करने के लिए टेंडर लगाने के लिए टेक्नीकल बिड तक भेज दिया गया था लेकिन अचानक से आचार संहित लगा दी गई।

हिसार हवाई अड्डे का भी अटका काम

जिले में विकास का तेजी से पूरा किया जा रहा था। इसको लेकर लगातार घोषणाएं हुई। मुख्यमंत्री की तरफ से हांसी में शनिवार को घोषणा करने की उम्मीद थी लेकिन चुनाव आयोग की तरफ से आचार संहित लगाए जाने के बाद सभी काम अटक गए। हिसार हवाई अड्डे पर तेजी से दूसरे फेज का काम समाप्त होने के बाद अब तीसरे फेज का काम शुरू होना था।

इसके शिलान्यास पत्थर रखने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री को बुलाने की योजना थी। उनसे समय मांगा गया था। वहीं हिसार से अयोध्या तक पहली फ्लाइट उड़ाने के लिए पीएम से ही हरी झंडी दिखाने की योजना थी मगर इस आचार संहित से काम अटक गया है। इस टर्मिनल को बनाने में ही 500 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होने थे।

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगते ही शहर के तालाबों के सौंदर्यीकरण से लेकर सड़कों के पुननिर्माण सहित कई बड़े विकास कार्यों पर ब्रेक लग गया है।

इनमें से कई कार्य टेंडर प्रक्रिया में हैं, तो कई के टेंडर जारी होने थे। अब आचार संहिता लागू होने के कारण इन कार्यों की फाइलें थम गई हैं। शहर की जनता को सहुलियत प्रदान करने और शहर के विकास को चार चांद लगाने वाले इन विकास कार्यों की प्रक्रिया अब आचार संहिता हटने के बाद ही शुरू हो सकेगी।

इनमें सेक्टर 16-17 और इंडस्ट्रियल एरिया की सड़कों का पुननिर्माण, शहर में प्रस्तावित 16 सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) सहित कई छोटे-बड़े कार्य शामिल हैं।

ये काम अधर में अटके

  • शहर के चार तालाब का सौंदर्यीकरण और उन्हें पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रपोजल : अनुमानित करीब 9.50 करोड़ रुपये
  • शहर में 16 सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) : अनुमानित करीब 4.96 करोड़ रुपये
  • सेक्टर 16-17 की सड़कों का पुननिर्माण : अनुमानित करीब 1.90 करोड़ रुपये
  • इंडस्ट्रियल एरिया की सड़कों का पुननिर्माण : अनुमानित करीब 2.38 करोड़ रुपये

100 कर्मचारियों की भर्ती रुकी

एनएचएम के तहत अभी 100 कर्मचारियों को भर्ती किया जाना था। इसमें डाक्टर, स्टाफ, कंप्यूटर असिस्टेंट सहित 17 कैटेगिरी के तहत भर्ती होनी थी। आचार संहित के चलते अब यह भर्ती रूक गई है। इससे फिल्ड में किए जाने वाले सर्वे भी असर पड़ सकता है। जिले में इतने कर्मचारियों की कमी थी, जिसको लेकर यहां मांग भेजी गई थी। इसका प्रोसेस चल रहा था।

नहीं हो पाएंगे छात्र सम्मानित

शिक्षा विभाग की तरफ से गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में विशेष सम्मान समारोह आयोजित किया जाना था। इसमें शिक्षा मंत्री ने शामिल होना था। समारोह में 10 और 12वीं कक्षा में रहे टापर और स्कूल मैनेजमेंट कमेटी को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया जाना था।

यह भी पढ़ें- Haryana IAS Transfer: हरियाणा में चुनावी बिगुल के बीच ताबड़तोड़ तबादले, 21 IAS और 65 HCS का ट्रांसफर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर