Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Agniveer Reservation: हरियाणा सरकार का अग्निवीरों को तोहफा, सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

हरियाणा सरकार ने अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की है। हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरी में आयु छूट देने की घोषणा करने के साथ ही ग्रुप बी और सी पदों पर रिजर्वेशन (Haryana Govt Jobs Agniveer Reservation) देने की बात कही है। साथ ही औद्योगिक इकाई अग्निवीर को 30 हजार से ज्यादा सैलरी देती है तो 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

By Deepak Saxena Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा सरकार का अग्निवीरों को तोहफा (फाइल फोटो)।

डिजिटल डेस्क, हिसार। हरियाणा सरकार ने अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की है। हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने अग्निवीरों को ग्रुप बी और सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयुसीमा में तीन साल की छूट देने का एलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने सिविल पदों पर अग्निवीरों की सीधी भर्ती पर आरक्षण की भी घोषणा की है।

हरियाणा सरकार देगी 10 फीसदी का आरक्षण

सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि हमारी सरकार 10 फीसदी आरक्षण देगी। अग्निवीर पीएम मोदी की लोकहित योजना है। अग्निवीर को ग्रुप बी और ग्रुप सी में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी। अग्निवीरों के घायल होने पर एक कमेटी जांच रिपोर्ट पूरी होने पर इलाज के पैसे दिए जाएंगे। इसके लिए हर जिले में कमेटी का गठन किया जाएगा। वहीं, पीड़ित की मौत हो जाने पर परिजनों को मुआवजा मिले। इसके साथ ही आर्म्स लाइसेंस की सुविधा सरकार अग्निवीरों को देगी। हरियाणा सीएम नायब सैनी ने कहा कि पुलिस, माइनिंग गार्ड की भर्ती कैटेगरी में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा

ग्रुप बी और सी में आरक्षण की भी की घोषणा

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने कहा कि हम इन अग्निवीरों को ग्रुप बी और सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट प्रदान करेंगे। अग्निवीरों (Agniveer in Haryana) के पहले बैच के मामले में यह आयु छूट पांच वर्ष होगी। सरकार ग्रुप सी में सिविल पदों पर सीधी भर्ती में अग्निवीरों के लिए 5% क्षैतिज आरक्षण और ग्रुप बी में 1% क्षैतिज आरक्षण प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'सरकार को नहीं किसानों की सुध', सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने अन्नदाताओं के आत्महत्या पर उठाए सवाल

दुर्घटना होने पर हरियाणा सरकार उठाएगी खर्च- सीएम सैनी

अग्निवीरों को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने अपने निवास पर प्रेस वार्ता की। इस दौरान हरियाणा सीएम ने अग्निवीर योजना पर कहा कि हरियाणा अग्निवीरों को सरकारी सीधी भर्ती में छूट मिलेगी इसके साथ ही अग्निवीर सैनिकों को पांच लाख रुपये तक लोन बिना ब्याज के मिलेगा। उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने अग्निवीर के बारे में दुष्प्रचार किया है। सरकार यातायात दुर्घटना में भी मुआवजा देगी। साथ ही अग्निवीरों की सड़क दुर्घटना में घायलों का खर्च भी सरकार उठाएगी।

30 हजार से ज्यादा वेतन देने पर औद्योगिक इकाई को मिलेगी सब्सिडी

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि अग्निवीर को किसी औद्योगिक इकाई द्वारा प्रति माह 30,000 रुपये से अधिक वेतन दिया जाता है, तो हमारी सरकार उस औद्योगिक इकाई को प्रति वर्ष 60,000 रुपये की सब्सिडी देगी...।

ये भी पढ़ें: Kaithal News: नरवाना-उकलाना रेल लाइन के लिए जल्द होगा सर्वे, यात्रियों को मिलेंगे ढेरों फायदे