Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Lok Sabha Election Result: हिसार को 20 साल बाद मिला 'हाथ' का साथ, कांग्रेस के जेपी ने दर्ज की जीत

हिसार लोकसभा सीट (Hisar Lok Sabha Election) पर 20 साल बाद कांग्रेस ने जीत हासिल किया है। हिसार से कांग्रेस के जयप्रकाश उर्फ जेपी (Jai Prakash) ने जीत हासिल की है। इस सीट पर भाजपा के रणजीत सिंह जजपा की नैना चौटाला और इनेलो से सुनैना चौटाला उम्मीदवार थे। जेपी ने साल 2004 में हिसार से लोकसभा चुनाव जीता था। हिसार सीट पर कांग्रेस की आठवीं जीत है।

By Amit Dhawan Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 05 Jun 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
हिसार लोकसभा सीट से कांग्रेस के जयप्रकाश उर्फ जेपी ने जीत दर्ज की (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार लोकसभा सीट (Hisar Lok Sabha Seat) पर 20 साल बाद कांग्रेस ने अपना सूखा खत्म किया है। इस सीट पर कांग्रेस (Congress) के प्रत्याशी जयप्रकाश जेपी (Jai Prakash) ने जीत दर्ज की है। 2004 के चुनाव में इस सीट पर जयप्रकाश उर्फ जेपी ने ही जीत हासिल की थी। कांग्रेस की तरफ से लोकसभा की जीत विधानसभा चुनाव पर भी काफी असर डालेगी।

हिसार लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता जय प्रकाश ने पहला चुनाव नहीं था। वह इससे पहले तीन बार चुनाव जीत चुके हैं। 2004 में चुनाव जीतने के बाद जेपी ने 2009 और 2011 का उप चुनाव लड़ा था लेकिन वह इन दोनों में हार गए थे।

उसके बाद जेपी ने चुनाव नहीं लड़ा। कांग्रेस उसके बावजूद हिसार लोकसभा को जीत नहीं पाई थी। अब जेपी ने दोबारा से चुनाव जीत कर यह सीट कांग्रेस की झोली में डाली है।

हिसार लोकसभा सीट पर कांग्रेस की आठवीं जीत

हिसार लोकसभा सीट पर 1952 में पहली बार चुनाव हुआ था। अभी तक इस सीट पर आठ बार कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। आठवीं बार जयप्रकाश उर्फ जेपी ने यह सीट फिर से कांग्रेस को दिलवाई है।साल 2004 में कांग्रेस से चुनाव लड़े जय प्रकाश उर्फ जेपी को 52.9 प्रतिशत वोट मिले थे। जयप्रकाश उर्फ जेपी ने उस चुनाव में चार लाख से ज्यादा वोट हासिल किए थे। इस साल हुए चुनाव में वोट की संख्या तो बढ़ी लेकिन कुल मत प्रतिशत घट गया।

यह भी पढ़ें- गगरेट और कुटलैहड़ में कांग्रेस के 36 दिन भाजपा के 60 दिनों पर पड़ गए भारी, स्टार प्रचारकों का सहारा भी नहीं आया काम

राहुल गांधी की पदयात्रा का काफी असर रहा- जयप्रकाश उर्फ जेपी

हिसार से कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसद जयप्रकाश उर्फ जेपी ने कहा कि राहुल गांधी की पदयात्रा का काफी असर रहा और चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जो गारंटी दी थी उससे भी लोगों ने वोट दिए। केंद्र सरकार की लूट, भ्रष्टाचार और जनविरोधी नीतियों के कारण आमजन ने सरकार को स्वीकार नहीं किया।

उन्होंने कहा कि आइएनडीआइए गठबंधन की सरकार बन रही है। मैंने पहले ही कहा था कि भाजपा हारेगी। कांग्रेस पार्टी ने जनहित में जो गारंटी दी है उसे पूरा किया जाएगा। आदमपुर और नलवा से भी पूरा सहयोग मिला।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में बजा मोदी का डंका, जनता ने गारंटियां पूरा करने को दिया समय; यहां ये मुद्दे रहे काफी महत्वपूर्ण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर