Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 'भाई.. गोली चलाने वाला बोल रहा हूं, 2 करोड़ तैयार रखो', विदेशी नंबरों से आ रही रंगदारी व धमकी भरी कॉल से थर्राया हिसार

Haryana News ऑटो मार्केट में कई व्यापारियों को आई धमकी के बाद पुलिस ने उसे अपने सुरक्षा घेरे में लिया हुआ है। सिटी थाना के पीछे बनी इस ऑटो मार्केट में व्यापारियों से रंगदारी मांगी की घटना के बाद पुलिस अलर्ट है। सिटी थाना प्रभारी रिसाल सिंह के मुताबिक आटो मार्केट की सुरक्षा में तीन राइडर एक पीसीआर दो इआरवी एक टवेरा गाड़ी और एक एसएचओ मोबाइल तैनात की है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: महिंद्रा ऑटो शोरूम में फायरिंग के बाद जांच करते अधिकारी।

जागरण संवाददाता, हिसार। शहर में कारोबारियों से रंगदारी मांगने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। बदमाशों ने एक-दो कारोबारियों से नहीं, बल्कि यह आंकड़ा एक दर्जन को पार कर गया है। गैंगस्टरों ने विदेशी नंबर से वाट्सएप कॉल करके एक हफ्ते में रकम तैयार रखने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर जान से मारने की धमकी भी दी है। इन कॉल से हिसार के व्यापारी घबराकर चुप्पी साधे बैठे हैं।

वहीं, पुलिस ने व्यापारियों को सुरक्षा देने के साथ ऑटो मार्केट को पूरी तरह से अपने घेरे में ले लिया है। शहर में महिंद्रा ऑटो मोबाइल पर 40 राउंड फायर कर पांच करोड़ की रंगदारी मांगने के बाद शहर के व्यापारी में दहशत बढ़ गई है। उसके बाद मंगलवार को ऑटो मार्केट के ही दो अन्य व्यापारियों से दो-दो करोड़ की रंगदारी मांगी।

व्यापारियों से रंगदारी

भीम ऑटो मोबाइल दुकान संचालक किट्टू बंसल और तिरपाल हाउस के स्वामी मनीष गोयल उर्फ मोनी को गैंगस्टरों ने वाट्सएप काल और वाइस मैसेज भेजकर धमकी दी है। इसके साथ ही व्यापारी नेता बजरंग दास गर्ग और पूर्व मेयर गौतम सरदाना की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

पुलिस सूत्रों की माने तो हिसार में एक दो व्यापारियों से रंगदारी नहीं मांगी गई है। इसमें आटो मार्केट के ही चार से पांच व्यापारी है जिनको फोन आया है। इसमें तीन के नाम सामने आ चुके हैं।

एसपी ने नाकेबंदी की चेकिंग की

इसके अलावा सेक्टर 13 के दो, तीन से चार ठेकेदार, अर्बन एस्टेट में रहने वाले एक राजनेता के करीबी, फव्वारा चौक पर दो व्यापारियों, बालसमंद रोड पर एक कारोबारी आदि को धमकी भरे वाट्सएप काल या वायस मैसेज भेजे गए हैं। काफी व्यापारी ऐसे है जो लिखित शिकायत देने को तैयार नहीं है। वहीं, बुधवार को एसपी मोहित ने खुद शहर में हुई नाकाबंदी की खुद चेकिंग की।

पुलिस की सुरक्षा में ऑटो मार्केट

ऑटो मार्केट में कई व्यापारियों को आई धमकी के बाद पुलिस ने उसे अपने सुरक्षा घेरे में लिया हुआ है। सिटी थाना के पीछे बनी इस ऑटो मार्केट में व्यापारियों से रंगदारी मांगी की घटना के बाद पुलिस अलर्ट है। सिटी थाना प्रभारी रिसाल सिंह के मुताबिक आटो मार्केट की सुरक्षा में तीन राइडर, एक पीसीआर, दो इआरवी, एक टवेरा गाड़ी और एक एसएचओ मोबाइल तैनात की है।

ये टीमें लगातार आटो मार्केट के अंदर और बाहर की तरफ लगातार गश्त पर रहेगी। संदिग्ध व्यक्ति दिखते ही उसे काबू कर पूछताछ की जाएगी।

26 सेकेंड का धमकी भरा फोन

भीम ऑटो मोबाइल दुकान संचालक किट्टू बंसल ने बताया कि रात को नौ बजे उनके फोन पर तीन कॉल आई। तीसरी बार उनके बेटे ने फोन उठाया। इसके उसने बात की तो बदमाश ने कहा कि भाई महिंद्रा शोरूम पर फायरिंग की थी वो बोल रहा हूं, दो करोड़ की सप्ताह भर में तैयार कर लें। ज्यादा एडवांस मत बोल। जय सिया राम कर बदमाश ने फोन रख दिया।

फोन कटने के बाद उन्होंने व्यापारी नेता बजरंगदास गर्ग को फोन कर घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने एसपी को मामले के बारे में सूचना दी। इसके बाद पुलिस की टीमें रात को पीड़ित के घर पहुंची और रात भर गश्त की।

मधुबन से फारेंसिक टीम ने जुटाए तथ्य

ऑटो मार्केट स्थित महेंद्रा शोरूम पर बुधवार को मधुबन से फोरेंसिक की दो सदस्य स्पेशल टीम पहुंची। टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए। वहीं दिन भर हरियाणा पुलिस कमांडो ने सुरक्षा संभाली और सिटी थाना प्रभारी रिसाल सिंह भी दिन भर अपनी टीम के साथ वहां पर तैनात रहे।

कई लोगों को मिल चुकी है धमकी

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि सरकार को प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपराधियों को चीरा लगाने की जरूरत है। व्यापारी वर्ग इनकम टैक्स, हाउस टैक्स समेत अन्य टैक्स भरते हैं।

अगर सरकार को व्यापारियों से किसी प्रकार की सहायता की जरूरत है। तो व्यापारी वो करने को भी तैयार है। चाहे सौ राइडर मांगे। मगर सरकार को 2005 की तरह बदमाशों पर कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि शहर में कई अन्य कारोबारियों को भी धमकी मिली हुई है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम का हिसार में डेरा

सीआइए और एसटीएफ की टीम महेंद्रा शोरूम पर फायरिंग करने वाले बदमाशों की पहचान कर चुकी है। इनमें एक युवक खारिया गांव, दूसरा युवक खरड़ और तीसरा सोनीपत के गोहाना के रिढ़ाना का रहने वाला है। वहीं इन बदमाशों तक पहुंचने के लिए दिल्ली पुलिस की टीमें शहर में डेरा डाले हुए है।

टीम ने भीम आटो मोबाइल संचालक किट्टू बंसल से भी पूरे मामले की जांच जुटाई। इधर हिसार पुलिस की एक टीम ने राजस्थान के भी कई संभावित स्थानों पर छापेमार की है। पूर्व डिप्टी सीएम के नजदीकी समेत दो लोगों को पुलिस पहले दे चुकी सुरक्षा पूर्व डिप्टी सीएम के एक नजदीकी को काफी दिन पहले मिली धमकी के बाद उसकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इसके अलावा आदमपुर के एक कारोबारी से भी कई माह पहले धमकी देकर पैसा मांगा गया था। उस कारोबारी ने बताया कि उसको धमकी लारेंस गैंग से आई थी। उसके पास अभी पुलिस सुरक्षा है।

शहर में बढ़ रही गुंडागर्दी 

ऑटो मार्केट स्थित महेंद्रा शोरूम पर दहशत के इरादे से की गोलीबारी की घटना से चिंतित माकपा ने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर मांग की। गुंडागर्दी की ऐसी घटनाएं न सिर्फ़ व्यापारियो बल्कि पूरे समाज में भय का वातावरण बनाने और बदमाश का मनोबल बढ़ाने का काम करती है।

माकपा नेत्री शकुंतला जाखड़ के नेतृत्व में उपायुक्त, एसपी को दिए ज्ञापन में कहा कि पिछले काफ़ी दिनों से शहर में गुंडा तत्वों द्वारा आराजकता का माहौल पैदा किया जा रहा, प्रशासन को बदमाश सीधी एक चुनौती दे रहे है, इस चुनौती से निपटने के लिए सिस्टम के पास इच्छा शक्ति की कमी जनता को लगने लगी है।

हिमांशु भाऊ ही नहीं एक दूसरी गैंग भी शहर में सक्रिय हुई सूत्रों की मानें के शहर के निकवटर्ती गांव की एक पुरानी गैंग भी दोबारा से सक्रिय हो गई है। इस गैंग के नाम पर भी शहर के एक कारोबारी से एक करोड़ी रंगदारी मांगी गई। पुलिस की टीम ने इस संबंध में गांव के कुछ संदिग्ध युवकों से भी पूछताछ की है।

कौन है काला खैरमपुरिया

हिसार के खैरमपुरिया गांव का काला कई मामलों में वांछित है। काला के गिरोह के सदस्यों ने राजस्थान के गंगानगर के व्यापारी अरुण जैन पर फायरिंग की थी और करीब दो करोड़ रुपये की फिरौती मांगी थी। इसके अलावा काला खैरमपुरिया गिरोह के सदस्य सिरसा में अवैध हथियारों के साथ पकड़े गए थे। काला ने खुद अपने मामा भाल सिंह पर सिरसा के चौपटा में गोलियां चलाई थीं। हालांकि इलाज के बाद वह बच गया था।

लोगों के पास जो भी काल आ रही है। सभी काल्स को वेरीफाइ करवाया जा रहा है। आमजन किसी भी प्रकार की भ्रमक बातों में न आए। धमकी देने वालों को पकड़ने के पुलिस की टीमें लगातार काम कर रही है।

मोहित हांडा, एसपी।