Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हिसार में लगातार बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज, दो नए मामले सामने आने मचा हड़कंप; अस्पताल में बढ़ रहे सांस के मरीज

हिसार में शुक्रवार को भी स्वाइन फ्लू के दो नए मामले मिले। जिससे स्वाइन फ्लू के मामले बढ़कर 17 हो गए है। इन दिनों नागरिक अस्पताल में सांस के मरीजों की भरमार है। शुक्रवार को इमरजेंसी में भी पांच सांस के मरीज उपचार पर थे। इनमें से चार महिलाएं व एक चार साल का बच्चा भी सांस की तकलीफ से परेशान था। इन्हें आक्सीजन पर लेकर उपचार दिया।

By Subhash Chander Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 20 Jan 2024 04:30 AM (IST)
Hero Image
हिसार में लगातार बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज

जागरण संवाददाता, हिसार। जिले में स्वाइन फ्लू के मरीज लगातार बढ़ रहे है। शुक्रवार को भी स्वाइन फ्लू के दो नए मामले मिले। जिससे स्वाइन फ्लू के मामले बढ़कर 17 हो गए है। इन दिनों नागरिक अस्पताल में सांस के मरीजों की भरमार है। शुक्रवार को इमरजेंसी में भी पांच सांस के मरीज उपचार पर थे। इनमें से चार महिलाएं व एक चार साल का बच्चा भी सांस की तकलीफ से परेशान था। इन्हें आक्सीजन पर लेकर उपचार दिया जा रहा है।

स्वाइन फ्लू के बढ़ते केसों के कारण सीएमओ डा. सपना ने स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए है। स्वास्थ्य विभाग से मलेरिया विभाग से नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि वर्ष 2023 में स्वाइन फ्लू एच 1 एन 1 के 289 सैंपल लिए गए थे। इनमें से सात पाजिटिव मिले थे। कुल सात में से चार केस हिसार के थे जबकि तीन केस अन्य जिलों के मिले थे। वहीं इस वर्ष अब तक 50 से अधिक सैंपल स्वाइन फ्लू के सैंपल लिए गए है। इनमें से 17 पाजिटिव मिले है।

बचाव के लिए यह करें

  • हाथ मिलाने व गले मिलने के बजाए नमस्ते बोले।
  • खांसते व छींकते समय अपने मुंह व नाक को रुमाल से ढके।
  • अपने नाक, कान व मुंह को छूने से पहले व बाद में हाथों को साबून व पानी से बार-बार धोए।
  • भीड़ भाड़ वाली जगहों से दूर रहे और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आए।
  • अच्छी नींद ले, शारीरिक रुप से सक्रिय रहे व स्वास्थ्य जीवन शैली अपनाए।
  • पानी का अधिक सेवन करें और पोष्टिक आहर ले।
  • चिंता व तनाव से दूर रहे।- खुले में न थूके।
  • डाक्टर की सलाह के बिना कोई दवा अपनी मर्जी से न ले।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर