Move to Jagran APP

Haryana Panchayat Election: चार जिलों में गांवाें की चौधर का फैसला आज, 22 लाख से अधिक मतदाता

22 लाख से अधिक मतदाता अपनी पसंद का प्रतिनिधि चुनेंगे। पहले दो चरण में विभिन्न स्थानों पर हुई हिंसा के चलते 615 संवेदनशील और 781 अतिसंवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की गई है। चारों जिलाें में सरपंच के 929 और पंच के कुल 10 हजार 362 पद हैं

By Jagran NewsEdited By: Manoj KumarUpdated: Fri, 25 Nov 2022 08:40 AM (IST)
Hero Image
फरीदाबाद, पलवल, हिसार और फतेहाबाद में मतदान शुरू।
हिसार, जेएनएन। हरियाणा के 18 जिलों में पंचायतों का गठन होने के बाद अब आज फरीदाबाद, पलवल, हिसार और फतेहाबाद में भी गांवों की चौधर का फैसला हो जाएगा। यहां सुबह सात मतदान शुरू हो गया है। मतदान  शाम छह बजे तक होगा। मतदान खत्म होते ही पंच-सरपंच पद के विजेताओं के नाम घोषित कर दिए जाएंगे।

हरियाणा में पंचायत चुनावों की प्रक्रिया 27 नवंबर को संपन्न होगी। इस दिन सभी 22 जिला परिषदों और 143 ब्लाक समितियों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। आज 22 लाख से अधिक मतदाता अपनी पसंद का प्रतिनिधि चुनेंगे। पहले दो चरण में विभिन्न स्थानों पर हुई हिंसा के चलते 615 संवेदनशील और 781 अतिसंवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई है। चारों जिलाें में सरपंच के 929 और पंच के कुल 10 हजार 362 पद हैं जिनकी किस्मत का फैसला 22 लाख से अधिक मतदाताओं के हाथ में है।

राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि शांतिपूर्वक और निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारी की गई है। जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों तथा पर्यवेक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी पोलिंग बूथ पर पीने के पानी, बिजली व दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से म्हारी पंचायत पोर्टल को खोलकर मतदान प्रतिशत को देखा जा सकता है।

हिसार जिले में मौजूद 307 पंचायत में सरपंच पद के लिए 1901 प्रत्याशी चुनाव मैदान में खड़े है। इसी प्रकार पंच पद के लिए 5173 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इसमें सरपंच पद के लिए ईवीएम से चुनाव होगा तो पंच पद के लिए बैलेट पेपर से वोट डाले जाएंगे। कुछ पंचायतों में सर्वसम्‍मति से भी सरपंच चुने गए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।