Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा राज्यसभा चुनाव में भाजपा की जीत, किरण चौधरी बनी निर्विरोध सांसद; कांग्रेस ने नहीं उतारा कोई प्रत्याशी

हरियाणा के राज्यसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जीत हुई है। प्रत्याशी किरण चौधरी निर्विरोध सांसद बनी हैं। हरियाणा की पूर्व मंत्री किरण चौधरी ने बुधवार को उपचुनाव के लिए नॉमिनेशन दाखिल किया था। चुनाव में अकेली उम्मीदवार होने के कारण उन्हें निर्विरोध निर्वाचित किया गया। बता दें हरियाणा में राज्यसभा की सीट कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा के रोहतक से सांसद निर्वाचित होने के बाद खाली हुई थी।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 27 Aug 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा राज्यसभा चुनाव में किरण चौधरी बनी निर्विरोध सांसद

पीटीआई, चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी की नेता किरण चौधरी हरियाणा से राज्यसभा सांसद चुनी गई हैं। वह इस चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं।

किरण चौधरी को हरियाणा से राज्यसभा उपचुनाव में मंगलवार दोपहर 3 बजे नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

हरियाणा की पूर्व मंत्री किरण चौधरी ने बुधवार को उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। प्रतियोगिता में अकेली उम्मीदवार होने के कारण उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

रिटर्निंग ऑफिसर ने सौंपा प्रमाण पत्र

— ANI (@ANI) August 27, 2024

विजेता उम्मीदवार को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में उपचुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर साकेत कुमार द्वारा शाम 4.33 बजे प्रमाण पत्र दिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी मौजूद थे।

इससे पहले जब उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया था तो जेजेपी के चार बागी विधायकों ने भी उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

दीपेंद्र हुड्डा के सांसद बन जाने के बाद सीट हुई खाली

हरियाणा में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए उपचुनाव में किसी अन्य पार्टी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा। यह सीट कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक से लोकसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित होने के बाद खाली हुई।

उनका राज्यसभा का कार्यकाल 9 अप्रैल, 2026 को समाप्त होना था।  इसी कड़ी में भाजपा ने किरण चौधरी (69) को उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस छोड़ने के करीब दो महीने बाद किरम चौधरी जून में अपनी बेटी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी के साथ भाजपा में शामिल हुई थीं। किरण चौधरी हरियाणा विधानसभा में तोशाम सीट का प्रतिनिधित्व करती थीं। कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि उनके पास संख्या बल नहीं है।

नायब सैनी ने दी बधाई

किरण चौधरी निर्विरोध जीती हैं। मैं उन्हें इस जीत पर बधाई देता हूं। कांग्रेस चुनाव के लिए फॉर्म भरने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाई, क्योंकि उन्हें पता था कि भाजपा के पास संख्याबल है।

यह भाजपा के लिए बड़ी जीत है। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस कहीं नजर नहीं आएगी और भाजपा भारी बहुमत से सरकार बनाएगी। हम कांग्रेस के झूठ को कामयाब नहीं होने देंगे।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में 'रावण' की एंट्री, जेजेपी और आजाद समाज पार्टी के बीच गठबंधन, 70-20 पर बनी बात; दुष्यंत चौटाला का एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर