Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather: ठंड दिखा रही तेवर तो अब छाएगा घना कोहरा, तीन दिन होगी झमाझम बारिश; सर्दी से ठिठुरेंगे हरियाणावासी

Haryana Weather Update हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई तो कहीं ओले गिरे जिससे राज्य में ठंड (Haryana Cold Wave) का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन बारिश की संभावना है। ऐसे ही मौसम बना रहेगा। रात के तापमान में भी गिरावट आई है। प्रदेश में दो दिसंबर के बाद मौसम खुश्क रहेगा।

By chetan singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
ठंड दिखा रही तेवर तो अब छाएगा घना कोहरा

जागरण संवाददाता, हिसार। Haryana Weather  Today: देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई तो कहीं ओले गिरे, जिससे राज्य में ठंड (Haryana Cold Wave) का प्रकोप बढ़ गया है।

दो से तीन दिन तक बारिश की संभावना

बीते दिन भी कई जिलो में बारिश (Rain in Haryana)  हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन बारिश की संभावना है। ऐसे ही मौसम बना रहेगा। रात के तापमान में भी गिरावट आई है। शुक्रवार को भी दिन सर्दी से भरा रहा। तेज हवाएं चलते बढ़ी ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया।

बारिश से साफ हुई हवा

दोपहर बाद निकली धूप से लोगों को राहत जरूरी मिली, लेकिन दोपहर बाद फिर से ठंड का असर देखने को मिला। जिले में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स भी घटकर 34 पर रहा। यह वर्षा का ही असर है कि प्रदूषण खत्म हो गया।

न्यूनतम तापमान में हुई गिरावट 

मौसम में परिवर्तन के बाद प्रदेश में हुई वर्षा और ओलावृष्टि से जिलों की हवा साफ हुई है। इस वर्षा से काफी जिलों के न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट हुई है। रात के समय अभी तापमान में और गिरावट होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में कश्मीर जैसा नजारा: कहीं हुई बारिश तो कहीं गिरे ओले, ठंड से ठिठुरे लोग; जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दो दिसंबर के बाद खुश्क रहेगा मौसम

वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार दो दिसंबर के बाद मौसम खुश्क होगा। वर्षा के चलते शनिवार को कोहरा भी छा सकता है।  प्रदेश में लगातार स्मॉग के चलते जिलों की हवा काफी ज्यादा खराब चल रही थी। वीरवार को हुई वर्षा के चलते कैथल, पंचकूला और सिरसा की हवा सबसे ज्यादा साफ हुई हैं। इसमें हवा की एयर क्वालिटी इंडेक्स 40, पंचकूला का 64 तो सिरसा का 74 तक पहुंच गया हैं।

कोहरे की चादर में लिपटा नजर आएगा कोहरा

इसके अलावा बाकी जिलों की खराब हवा भी काफी हद तक साफ हुई है। मौसम में बदलाव के चलते शनिवार को कोहरा छाने की संभावना है। कोहरे के चलते प्रशासन की तरफ से लोगों को ऐसे मौसम में आराम से वाहन चलाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Today: कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, दो दिनों तक बरसेंगे बदरा; न्यूनतम तापमान में होगी गिरावट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर