Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम लेने वाला है करवट, धूल भरी आंधी के साथ होगी बारिश, बसों में मिलेगा ठंडा पानी

Haryana Weather Update हरियाणा के लोगों को जल्द ही बारिश से राहत मिलने वाली है। मौसम करवट लेने वाला है और अगले दो दिन में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। इससे लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। लू का प्रकोप भी कम होने वाला है। मानसून ने तेज गति से रफ्तार पकड़ ली है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Wed, 19 Jun 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 08:00 AM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा में इस दिन होगी झमाझम बारिश।

जागरण टीम, नई दिल्ली/हिसार। लंबे इंतजार के बाद मानसून ने फिर गति पकड़ी है। देश के दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम दोनों हिस्सों में चार चक्रवातीय स्थिति बन चुकी हैं, जहां से बड़ी मात्रा में नमी लेकर हवा आगे बढ़ रही है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि नमी युक्त हवा सप्ताहभर के भीतर उत्तर-पश्चिम के एक बड़े हिस्से को बारिश से सराबोर कर सकती हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एवं राजस्थान के कई हिस्सों में कल तक वर्षा होने का अनुमान है। निजी एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने एक ब्रेक के बाद मानसून की चाल को बेमिसाल बताया है, जो हफ्ते भर में व्यापक विस्तार की ओर अग्रसर है। मौसम विभाग (आइएमडी) के अनुसार, सेंट्रल पाकिस्तान और पंजाब के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बन रहा है।

अब बरसेगा बादल

वहां से एक निम्न दबाव की रेखा हरियाणा तक आएगी। इसके असर से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम करवट लेगा। अगले दो दिन इन सभी जगह धूल भरी आंधी चलने, गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने और कहीं तेज, कहीं हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इससे गर्मी से राहत रहेगी।

सोनीपत में पांच लोगों की मौत

तापमान में भी तीन चार डिग्री की गिरावट आने के आसार हैं। देशभर में गर्मी में लोग दम तोड़ रहे हैं। मंगलवार को सोनीपत में भी पांच लोगों की जान चली गई। ये सभी लगातार धूप और लू के संपर्क में थे। पुलिस ने गर्मी से मौत होने की बात कही है। उधर, प्रशासन का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही मौत की असल वजह पता चल पाएगी।

वर्षा का येलो अलर्ट

पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी

यह भी पढ़ें- Sonipat News: भाजपा के पूर्व सांसद रमेश कौशिक के भाई के 100 करोड़ के प्रोजेक्ट पर कसा शिकंजा, जानें पूरा मामला

कहां पर कितना रहा तापमान

  • जिला न्यूनतम अधिकतम (डिग्री सेल्सियस में)
  • अंबाला 31.1 43.4
  • भिवानी 32.9 44.5
  • फरीदाबाद 31.9 45.2
  • गुरुग्राम 29.4 44.1
  • हिसार 31 44.4
  • करनाल 29.5 42.6
  • कुरुक्षेत्र 31.6 43
  • नारनौल 33.5 43.5
  • पानीपत 32.5 42.5
  • रोहतक 23 44.9
  • सिरसा 33.4 46

रोडवेज बसों में ठंडे पानी की व्यवस्था

अब रोडवेज बसों में भी यात्रियों को ठंडा पानी पीने को मिलेगा। राज्य परिवहन के निदेशक ने पत्र जारी कर बसों में ठंडे पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। सभी महाप्रबंधकों ने अपने-अपने स्तर पर व्यवस्था की तैयारी कर ली है। प्रदेश में 24 डिपो और 13 सब डिपो से करीब 4,000 बसें हर रोज दौड़ती हैं। इन रोडवेज की बसों में हर रोज लाखों यात्री सफर करते हैं।

यह भी पढ़ें- सचखंड एक्सप्रेस में आग की अफवाह से अफरा-तफरी, जल्दबाजी में उतरकर भागे यात्री; दो लोग ट्रेन की चपेट में आकर मरे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.