Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather Update: हरियाणा में दिन भर चली ठंडी हवाएं, तापमान में आई गिरावट; आज कई इलाकों में बारिश की संभावना

हरियाणा में बीते मंगलवार को मौसम बदल गया। दिन भर चली ठंडी हवाओं ने तापमान में गिरावट दर्ज कराई जिससे लोगों को राहत मिली। इसी के साथ हरियाणा (Haryana Weather Update) में कई जगहों पर आज बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि वर्षा से लोगों को उमस से राहत मिलेगी। बारिश से किसानों की फसलें प्रभावित होने की आशंका है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
Haryana Weather Update: हरियाणा में आज बारिश के आसार हैं (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार। मौसम में परिवर्तन के साथ ही सोमवार को दिन भर ठंडी हवाएं चली। इससे तापमान में हल्की गिरावट हुई है। वहीं, मंगलवार को भी मौसम ठंडा रहने के बाद बुधवार को मौसम में परिवर्तन होने की उम्मीद है। इससे तापमान में गिरावट की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान के गिरावट होने के साथ लोगों को उमस से राहत मिलेगी। सोमवार को दिन के समय हल्की धूप खिलने से लोगों को गर्मी का अहसास भी हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो मानसून के एक्टिव होने से अभी हल्की और मध्यम वर्षा की उम्मीद है। विज्ञानियों के अनुसार हवा में अभी नमी है। साथ ही इस वर्षा से फसलों को फायदा होगा।

छह से नौ अगस्त के बीच हो सकती है बारिश

दरअसल, छह से नौ अगस्त के बीच जिला में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना व्यक्त की जा रही है। बरसात से खरीफ फसलों को लाभ होगा।

सोमवार को दिनभर धूप रही लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम में बदलाव हुआ और बूंदाबांदी हुई। जिसके कुछ समय बाद ही धूप खिली और शाम तक मौसम सुहाना बना रहा।

फसलों पर भी पड़ रहा प्रभाव

वहीं, फतेहाबाद जिले में व्यापक बारिश न होने के कारण फसलें खराब हो रही है। अब मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार फिर से मानसून सक्रिय होगा। आगामी तीन दिनों तक प्रदेश में अच्छी बारिश का अनुमान है। मौसम मंगलवार शाम को बदलना शुरू हो जाएगा। इसके बाद शुक्रवार तक बारिश के अनुकूल मौसम रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने व बंगाल की तरफ से आने वाली हवाओं की सक्रियता बढ़ेगी।

इससे मंगलवार शाम से लेकर शुक्रवार तक राज्य के ज्यादातर हिस्से में हल्के से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। वैसे इस बार जिले में जुलाई महीने में औसत से कम बारिश होने से फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

इससे फसल खराब होने से किसान चिंतित है। इसकी वजह है कि इस बार जिले में धान की खेती का रकबा अधिक हो गया। ऐसे में अब बारिश न होने के कारण धान की फसल को अधिक पानी की जरूरत महसूस हो रही।

बादलवाही होने से बिजली खपत हुई कम

पिछले दो दिनों से पूर्वाई वहा चलने व बादलवायी होने से बिजली की खपत कम हुई है। बिजली निगम के अनुसार बिजली खपत 20 लाख यूनिट तक कम हो गया।

जिले में अब अच्छी बारिश होती है तो बिजली की खपत एक करोड़ यूनिट से कम हो जाएगा। जुलाई में उमस भरी गर्मी में बिजली खपत 1 करोड़ 42 लाख यूनिट तक पहुंच गया। अब मौसम बदलने से खपत कम हो रही।

पंजाब के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने व बंगाल की तरफ से आने वाली हवाओं की सक्रियता बढ़ेगी। इससे मंगलवार शाम से लेकर शुक्रवार तक राज्य के ज्यादातर हिस्से में हल्के से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

-डॉ. मदन खिचड़, मौसम वैज्ञानिक, एचएयू।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Update: तीन दिन से बारिश होने के बाद भी सामान्य से कम वर्षा, कल से कमजोर पड़ेगा मानसून