Move to Jagran APP

Dengue Cases: हरियाणा में बढ़ रहे डेंगू के मामले, हिसार में आठ नए केस; स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

हरियाणा के हिसार में डेंगू के बढ़ते मामलों के कारण प्लेटलेट्स की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है। नागरिक अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक ने 50 एसडीपी निकालने के लिए किट मंगवाई है। एसडीपी डेंगू मरीजों की घटी हुई प्लेटलेट्स को 30 से 35 हजार तक बढ़ा देती है। निजी लैब में भी एसडीपी किट का स्टॉक तैयार किया जा रहा है।

By Subhash Chander Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
हिसार में डेंगू के 8 नए मामले आए सामने (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार। जिले में डेंगू के सोमवार को आठ नए मामले मिले। जिससे कुल मामले बढ़कर 243 पर पहुंच गए है। बढ़ते डेंगू रोगियों के कारण सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) व रैंडम डोनर (आरडीपी) प्लेटलेट्स की मांग बढ़ रही है। इ

नकी बढ़ती मांग को देखते हुए नागरिक अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक अधिकारियों ने 50 एसडीपी निकालने के लिए किट मंगवाई है। इन किट के जरिये एसडीपी तैयार की जाती है। एसडीपी डेंगू मरीजों की घटी हुई प्लेटलेट्स को 30 से 35 हजार तक बढ़ा देती है। नागरिक अस्पताल में हाल ही में पांच डेंगू मरीजों को एसडीपी चढ़ाई गई है।

यहां मिले नए मरीज

सोमवार को मिले डेंगू के नए मरीजों में शिव नगर से 15 वर्षीय किशोरी, चौधरीवास से 31 वर्षीय युवक, इंदिरा कालोनी से 39 वर्षीय युवती, महावीर कालोनी से 20 वर्षीय युवती, विश्वकर्मा कालोनी से 24 वर्षीय युवती, आजाद नगर से 42 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित मिले है। इसके अलावा सेक्टर-15 से 75 वर्षीय बुजुर्ग व सेक्टर 16-17 से 39 वर्षीय युवक डेंगू संक्रमित मिले है।

निजी लैब में भी एसडीपी किट का स्टाक किया जा रहा तैयार

इन दिनों शहर की निजी लैब में एसडीपी व आरडीपी की मांग बढ़ रही है। शहर में स्थित मुख्य निजी अस्पतालों व निजी लैब में भी एसडीपी की किट का स्टाक तैयार किया जा रहा है। नलवा लैब में 40 एसडीपी किट उपलब्ध है तो मंगलम लैब में 50 से अधिक किट मौजूद है। इसके अलावा शहर की अन्य लैब में से 10 से 20 एसडीपी किट तैयार रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें- तो इस वजह से हरियाणा में जीती बाजी हार गई कांग्रेस! टिकटों का गलत बंटवारा भी एक बड़ा कारण

डेंगू से बचाव के लिए सीएमओ ने दिए निर्देश

डेंगू से बचाव के लिए सीएमओ डॉ. सपना गहलावत ने एंटी लार्वा एक्टिविटी व फोगिंग अभियान को तेज करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एंटी लारवा एक्टिविटी भी चलाई जा रही है। नगर निगम के साथ मिलकर फोगिंग करवाई जा रही है।

इसके अलावा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम की गाड़ियों में लाउड स्पीकर के जरिये लोगों को घरों के आसपास व घरों की छतों पर पानी एकत्रित न होने देने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

चलाई जा रही फॉगिंग व एंटी लार्वा एक्टिविटी

हिसार के डिप्टी सीएमओ डॉ. सुभाष खतरेजा ने कहा कि विभाग की ओर से फॉगिंग व एंटी लार्वा एक्टिविटी चलाई जा रही है। ठहरे पानी में भी काला तेल व दवा डलवाई जा रही है, ताकि मच्छर का लारवा न पनपे और डेंगू को बढ़ने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें- 20 बिल्डरों के खिलाफ जारी हुए थे 207 गिरफ्तारी वारंट, कार्रवाई न करने पर गुरुग्राम पुलिस के खिलाफ HC पहुंचा हरेरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें