Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिसार नवनियुक्त डीसी उत्तम सिंह ने की पहली प्रेसवार्ता, यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के किए जाएंगे हर संभव प्रयास

हिसार के नए उपायुक्त उत्तम सिंह ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 सितंबर को ऐतिहासिक गांव राखीगढ़ी का दौरा करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी अपडेट रखने के लिए पोर्टल बनाया जाएगा।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 05:14 PM (IST)
Hero Image
संबंधित विभागों के अधिकारी निर्धारित मापदंडों की पालना करें सुनिश्चित : डीसी।

हिसार, जागरण संवाददाता। उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि शहर के नागरिकों को जाम से निजात दिलाने के लिए यातायात व्यवस्था को बेहतर किया जाएगा। इसके लिए यातायात नियमों की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। वे वीरवार को लघु सचिवालय परिसर स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे। सडक़ सुरक्षा के दृष्टिïगत शहर में ट्रैफिक लाइट, सफेद पट्टी सहित सभी कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि सडक़ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

संस्थाओं की मदद ली जाएगी

शहर में पार्किंग की मार्किंग करने की प्रक्रिया जारी है। बेसहारा पशुओं की समस्या को लेकर और अधिक गति से कार्य किया जाएगा व पशुओं को गौ-अभ्यारण तथा गौशालाओं में भेजा जाएगा। शहर में विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा के दृष्टिïगत सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक संगठनों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जनहित के कल्याणार्थ क्रियान्वित की जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी अपडेट रखने के लिए पोर्टल बनाया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से आम नागरिकों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठा सके। शहर के विभिन्न भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में स्थित कोचिंग सेंटर एवं लाइब्रेरी संचालकों को निर्धारित मापदंडों की पालना सुनिश्चित करनी होगी।

संबंधित संचालक द्वारा मापदंडों की अवहेलना करने का दोषी पाए जाने पर उनके विरूद्घ सख्त कार्यवाही की जाएगी। पर्यावरण प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए निर्धारित मापदंडों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के विरूद्घ कार्यवाही की जाएगी। सूर्यनगर स्थित आरोबी तथा मिल गेट क्षेत्र में सडक़ निर्माण के कार्यों को शीघ्र शुरू करवाया जाएगा, ताकि आम नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि वर्ष 2041 को आधार मानकर इंटरग्रेटिड प्लान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा ड्राफ्ट प्रारूप तैयार किया जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से निर्धारित मापदंड पूरे करने वाले नागरिकों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना का लाभ घर द्वार पर उपलब्ध करवाया जाएगा। अमृत सरोवर योजना के तहत जिले के विभिन्न 75 गांवों में तालाबों/जोहड़ों का जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है। आयुष्मान भारत योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 5 लाख रुपये तक के उपचार की नि:शुल्क सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि लंपी त्वचा रोग के लिए पशुपालन विभाग द्वारा टीमें गठित की गई हैं, जिनके माध्यम से पशुओं का उपचार एवं वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया जारी है।

उपायुक्त ने बताया कि 10 सितंबर को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री मनोहर लाल जिले के ऐतिहासिक गांव राखीगढ़ी का दौरा करेंगे तथा म्यूजियम व पुरातात्विक उत्खनन शिविर/स्थल का जायजा लेंगे और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी देंगे। सरकार द्वारा आम नागरिकों के कल्याणार्थ क्रियान्वित की जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ पात्र व्यक्तियों को मुहैया करवाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। लोगों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिक स्तर पर ही करने के प्रयास किए जाएंगे, ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें