Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hisar News: सरकारी स्कूलों में व्‍यवस्‍थाओं को सुधारने की तैयारी, छह को होगी मॉनिटरिंग; फील्‍ड में उतरेगी टीम

Hisar News हरियाणा के हिसार में सरकारी स्‍कूलों में व्‍यवस्‍थओं को सुधारने की तैयारी शुरू हो गई है। जिले के सभी सरकारी स्कूलों की छह अक्टूबर को मॉनिटरिंग की जाएगी। इसको लेकर 350 सदस्यीय अधिकारियों की टीम फील्ड में उतरेगी। टीम देखेगी कि शिक्षकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण को अमलीजामा पहनाया गया है या नहीं। बच्चों को पढ़ाने व सेलेबस पूरा कराने का तरीका जांचा जाएगा।

By Kuldeep SinghEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 11:02 AM (IST)
Hero Image
सरकारी स्कूलों में व्‍यवस्‍थाओं को सुधारने की तैयारी शुरू (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार: शिक्षा-दीक्षा कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में व्यवस्थाओं को सुधारने की तैयारी शुरू हो गई है। कारण है कि जिले के सभी सरकारी स्कूलों की छह अक्टूबर को मॉनिटरिंग की जाएगी। इसको लेकर 350 सदस्यीय अधिकारियों की टीम फील्ड में उतरेगी। स्कूल में कैंपस, कक्षा, सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेगी। स्कूल में होने वाली दैनिक गतिविधियों पर नजर रहेगी।

टीम देखेगी कि शिक्षकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण को अमलीजामा पहनाया गया है या नहीं। बच्चों को पढ़ाने व सेलेबस पूरा कराने का तरीका, मिड-डे मील से लेकर बच्चों के सीखने का स्तर जांचा जाएगा। यदि किसी स्कूल में खामियां मिलेंगी तो उनको दुरुस्त कराया जाएगा। इसके बाद इसकी रिपोर्ट हेडक्वार्टर को भेजी जाएगी। इस 350 सदस्यीय टीम में एससीईआरटी से विशेषज्ञ, निदेशालय से अन्य अधिकारी, डाईट के विषय विशेषज्ञ व बीईओ व बीआरसी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: Rohtak: कहासुनी के बाद दो युवकों ने पड़ोसी के घर बैठे व्‍यक्ति पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, फिर मौके से हो गए फरार

मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पर्यवेक्षण के लिए जाएंगे। पूरे दिन एक अधिकारी एक ही स्कूल में रहेगा। इस दौरान स्कूल में प्रत्येक अध्यापक के अध्यापन कार्यों का पर्यवेक्षण, कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषय का पर्यवेक्षण, कक्षा अनुरूप शिक्षा गृहण करने वाले विद्यार्थियों की रिपोर्ट देखी जाएगी। इसके अलावा स्कूलों को मिली विभिन्न ग्रांट, सिविल वर्क, मध्याहन भोजन योजना का पर्यवेक्षण किया जाएगा।

पर्यवेक्षकों की सूची बुधवार को जारी होगी

इसका उद्देश्य मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता जैसे प्रोजेक्ट को बढ़ावा देना है। इसको लेकर बुधवार को वीसी होगी। इसमें डीईओ, डीईईओ, डीपीसी के अलावा सभी सरकारी स्कूलों के मुखिया व पर्यवेक्षक शामिल होंगे। स्कूलों में आने वाले पर्यवेक्षकों की सूची बुधवार को जारी होगी।

ऐसे होगी मानिटरिंग

पाठ्यक्रम की मासिक बीट के आधार पर शैक्षणिक प्रगति का, स्किल पास बुक में दर्शाए कौशल का, हर स्कूल को बेहतर प्रदर्शन पर प्रोत्साहित किया जाएगा। पर्यवेक्षण स्कूल की प्रबंधन समिति के सदस्यों से चर्चा, किसी स्कूल में एनजीओ, सीएचजी या कोई प्रोजेक्ट चल रहा है, उससे भी बातचीत की जाएगी। ई-अधिगम के तहत टैबलेट, इंटरनेट की उपलब्धता व स्पीड, सिम कार्ड वितरण, असेसमेंट टेस्ट आदि पर चर्चा होगी।

हर स्कूल को सुविधा, क्षमताओं के आधार पर लक्ष्य दिए जाएंगे। मध्याहन भोजन योजना में भंडारण, भोजन बनाने व वितरण का पूरा ब्यौरा, पाठ्यक्रम की बांट, अध्यापक डायरी, पाठ योजना की जांच, बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों का, अध्यापक उपलब्धता जैसे सीसीएल, प्रसूति अवकाश, गैर शैक्षणिक कार्यों में लगे शिक्षक, चुनाव कार्यालय व अन्य स्थानों पर कार्यरत कर्मचारियों का अवलोकन किया जाएगा। प्रयोगशाला, पुस्तकालय सामग्री, खेल मैदान, खेल सामग्री, सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं व 11वीं में फेल किए विद्यार्थियों का विवरण लिया जाएगा।

निपुण हरियाणा कार्यक्रम के तहत होगी जांच

प्राथमिक कक्षाओं में निपुण हरियाणा कार्यक्रम के तहत गणित व साइंस किट का उपयोग, एफएलएन सामग्री, वर्कबुक, क्यूआर कार्ड, बाल गीत, पहाड़े, गिनती, निपुण रामलीला, विद्यार्थियों को दक्षता के आधार पर समूहों में बांटना, संपर्क शाला, प्रारंभिक शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली से जैसलमेर आने-जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द चलेगी एक नई त्रिसाप्ताहिक ट्रेन

छह अक्तूबर को सभी सरकारी स्कूलों में मानिटरिंग शुरू होगी। 350 सदस्यों की टीम एक साथ फील्ड में उतरेगी। स्कूलों में दैनिक गतिविधियों से लेकर सेलेबस व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा। -विजेंद्र सिंह, बीईओ, हिसार प्रथम खंड।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें