Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather: हवा साफ-तीन दिन होगी बूंदाबांदी, कई जिलों में हुई हल्की वर्षा; इन जिलों का एक्यूआई 100 से भी कम

पहाड़ों में हुई बर्फबारी का सीधा असर हरियाणा पर पड़ा है। मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में थोड़ी बहुत बूंदाबांदी हुई। प्रदेश के जींद करनाल बहादुरगढ़ कुरुक्षेत्र भिवानी आदि जिलों में बूंदाबांदी के बाद मौसम में ठंडक हुई। हिसार जिले का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस सबसे कम दर्ज किया गया। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव अभी 29 नवंबर से एक दिसंबर तक रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
Haryana Weather: हवा साफ-तीन दिन होगी बूंदाबांदी

जागरण संवाददाता, हिसार। पहाड़ों में हुई बर्फबारी का सीधा असर प्रदेश पर पड़ा है। मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। प्रदेश के जींद, करनाल, बहादुरगढ़, कुरुक्षेत्र, भिवानी आदि जिलों में बूंदाबांदी से ठंडक हुई है।

हिसार जिले का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस सबसे कम दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार रात से फिर मौसम बदल सकता है और पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते हवाओं में बदलाव के चलते वर्षा होने की संभावना है।

प्रदेश का एयर क्वालिटी इंडेक्स साफ

वहीं, हवा चलने और छिटपुट बूंदाबांदी का असर हुआ कि प्रदेश का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) साफ हो गया है। छह शहर ऐसी है जिसकी हवा खराब श्रेणी में है। मौसम में सोमवार से बदलाव हो गया था। पहाड़ों में हुई बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में साफतौर पर दिखाई दिया। मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में छिटपुट बूंदाबांदी हुई।

यह भी पढ़ें: HTET Exam 2023: हरियाणा टीचर परीक्षा की डेट घोषित, इन 16 केंद्रों पर 8968 परीक्षार्थी देंगे एग्जाम

पंचकूला का एक्यूआइ 83 तो पलवल का 96 तक पहुंचा

वर्षा से मौसम ठंडा हुआ और हवाएं चली। इसका असर स्मॉग पर रहा है। प्रदेश के अधिकतर शहरों की हवा साफ हुई है। मगर पंचकूला का एक्यूआइ 83 तो पलवल का 96 तक पहुंचा गया। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव अभी 29 नवंबर से एक दिसंबर तक रहेगा। इससे प्रदेश में कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है।

बीते दो दिन कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण हवाओं में बदलाव से राज्य में पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है जिससे 27 व 28 नवंबर के दौरान राज्य में कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश हुई।

सुबह के समय हल्की धुंध रहने की संभावना

इससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में मौसम आमतौर पर एक दिसंबर तक परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। एक और पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण राज्य में 29 नवंबर रात से एक दिसंबर के दौरान बीच-बीच में आंशिक बादलवाई होने तथा कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

इसके बाद दो से पांच दिसंबर के दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क तथा उत्तरी व उत्तरपश्चिमी हवाएं चलने से राज्य में रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने व दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने तथा सुबह के समय हल्की धुंध रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Haryana: उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार, आज आवेदन का अंतिम दिन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर