Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा के फॉर्मूले से किसानों को मिलेगी MSP की गारंटी, खत्म होगा कर्ज

Lok Sabha Election 2024 बीते शुक्रवार कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने इसे इसे न्याय पत्र नाम दिया है। इस बीच मेनिफेस्टो में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सुझावों को जगह दी गई है। ये सुझाव किसानों के हितों में हैं। मसलन एमएसपी की गारंटी किसानों के कर्ज माफी के लिए स्थायी आयोग का गठन इत्यादि।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 06 Apr 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: हरियाणा पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा के फॉर्मूले से किसानों को मिलेगी MSP की गारंटी

अनुराग अग्रवाल , चंडीगढ़। Haryana Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कृषि व किसानों की हालत में सुधार संबंधी करीब एक दर्जन सुझावों को कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में शामिल किया गया है।

कांग्रेस के उदयपुर और रायपुर में आयोजित अधिवेशनों में भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस नेताओं की कमेटी ने किसानों को कर्ज के मकड़जाल से बाहर निकालने तथा खेती को फायदे का सौदा बनाने के संबंध में अपनी रिपोर्ट पेश की थी।

हुड्डी कमेटी ने तैयार की रिपोर्ट

देश के विभिन्न राज्यों का दौरा करने के बाद हुड्डा कमेटी ने यह रिपोर्ट तैयार की थी, जिसे कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करते किया है। हरियाणा की पूर्व शिक्षा मंत्री एवं झज्जर की विधायक गीता भुक्कल के नेतृत्व में बनी चुनाव घोषणा पत्र कमेटी के भी आधा दर्जन सुझावों को कांग्रेस के नेशनल चुनाव घोषणा पत्र में शामिल किया गया है।

भुक्कल कमेटी राज्य का अलग चुनाव घोषणा पत्र तैयार करेगी, लेकिन कमेटी ने अभी तक लोगों से बातचीत के आधार पर जो सुझाव प्राप्त किए हैं, उन्हें कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के पास चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने को प्रेषित किया।

शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित हुआ कार्यक्रम

कांग्रेस की ओर से शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी शामिल हुए, जिसके बाद कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया, प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान, कांग्रेस महासचिव रणजीत सुरजेवाला और कुमारी सैलजा के साथ उन्होंने कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भी भागीदारी की।

सरदार मनमोहन सिंह जब देश के प्रधानमंत्री थे, तब कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक कमेटी का नेतृत्व भी भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ही किया था और किसानों की हालत में सुधार की विस्तृत रिपोर्ट पेश की थी।

अब भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में बनी कमेटी में टीएस सिंहदेव, शक्ति सिंह गोहिल, नाना पटोले, प्रताप सिंह बाजवा, अरुण यादव, डॉ.अखिलेश प्रसाद सिंह, गीता कोरा और अजय कुमार लल्लू को शामिल किया गया था, जिसने किसानों की वर्तमान हालत और खेती में सुधार को लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार की।

युवाओं से जुड़े कुछ सुझाव सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने दिए थे, जिन्हें चुनाव घोषणा पत्र का हिस्सा बनाया गया है। कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र जारी होने के बाद हुड्डा ने कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रियंका गांधी से शिष्टाचार भेंट की।

हुड्डा कमेटी के इन सुझावों को किया गया चुनाव घोषणा पत्र में शामिल

  • किसानों को फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी
  • किसानों की कर्जमाफी के लिए स्थायी आयोग का गठन
  • फसल खराब होने की स्थिति में किसानों को 30 दिनों के भीतर नुकसान की भरपाई की गारंटी
  • किसानों के फायदे की आयात-निर्यात नीति लागू होगी
  • कृषि इनपुट पर केंद्र व राज्य सरकारें कोई जीएसटी नहीं लेंगी
  • मनरेगा मजदूरों की प्रतिदिन की दिहाड़ी 400 रुपये कम से कम होगी
  • किसानों के उत्पादों की बिक्री के लिए गांवों में खुदरा बाजार खुलेंगे

कांग्रेस ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है, जो कि देश के सभी राज्यों के लोगों के सुझाव लेकर तैयार हुआ है। हरियाणा में भी लोगों से सुझाव लिए गए थे। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद दीपेंद्र हुड्डा और चुनाव घोषणा पत्र कमेटी की चेयरमैन गीता भुक्कल के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में पूरी टीम ने लोगों से बातचीत की। किसानों, मजदूरों, युवाओं, गरीबों व कर्मचारियों व अनुसूचित जाति के लोगों के सुझावों को चुनाव घोषणा पत्र में शामिल किया गया है।

-चांदवीर हुड्डा, मीडिया प्रमुख, हरियाणा कांग्रेस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें