Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hisar: नागरिक अस्पताल में मशीनों का खस्ताहाल, ऑपरेशन के लिए भटक रहे मरीज; चिकित्सक बोले- 'बन गया मछली बाजार'

हिसार के नागरिक अस्पताल (Hisar civil Hospital) की हालत काफी खराब हो चुकी है। यहां ऑपरेशन के लिए मशीने उपलब्ध नहीं हैं और जो मशीनें उपलब्ध हैं उनकी स्थिति कंडम हो चुकी है। इसके साथ ही चिकित्सक भी अस्पताल की इस हालत को कई बार अधिकारियों के सामने बयां कर चुके हैं। इसके बावजूद भी अव्यवस्था में कोई सुधार नहीं आया है।

By Subhash ChanderEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
नागरिक अस्पताल में मशीनों का खस्ताहाल, ऑपरेशन के लिए भटक रहे मरीज (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार: नागरिक अस्पताल में हड्डियों के और अन्य बीमारियों के ऑपरेशन में काम आने वाली कई मशीनें खराब पड़ी हैं। जिस कारण न तो हड्डियों के ऑपरेशन हो पा रहे हैं, न ही अन्य गंभीर बीमारियों के ऑपरेशन हो पा रहे हैं। दांतों का एक्सरे भी अस्पताल में नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा मैमोग्राफी भी नहीं हो पा रही है। हड्डियों के ऑपरेशन में काम आने वाली सीएआरएम मशीन भी खराब हो चुकी है।

खराब मशीनों के कारण मामले में काफी गर्मी

वहीं, इस मामले की सूचना कई बार चिकित्सक भी अधिकारियों को दे चुके हैं। लेकिन अधिकारी कभी बजट की डिमांड भेजने की बात कहते हैं तो कभी जल्द ही मशीनें ठीक करवाने का आश्वासन दे देते हैं। लेकिन मशीनें ठीक नहीं हो पाई हैं। आलम यह है कि अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक भी जिले के मुख्य अस्पताल में ही सुविधाए न मिलने के कारण इस कदर परेशान हो चुके हैं कि अपने-अपने तरीके से अव्यवस्था पर कटाक्ष भी करने लगे हैं। इन दिनों अस्पताल में ऑपरेशन में काम आने वाली मशीनें खराब होने पर यह मामला काफी गरमाया हुआ है।

ये भी पढ़ें: Gurugram News: दो महिलाओं ने फर्जी दस्तावेज बनाकर बेच दिया दूसरे का प्लॉट, ऐसे खुली 17 लाख की धोखाधड़ी

चिकित्सक ने अस्पताल को बताया मछली बाजार

सूत्रों के अनुसार, चिकित्सक इंटरनेट मीडिया पर अधिकारियों के सामने विरोध जताने लगे हैं। इस विरोध में एक चिकित्सक ने तो अस्पताल को मछली बाजार तक कह डाला। वहीं, एक चिकित्सक ने मशीनें खराब होने की बात कह ऑपरेशन करने की झंझट ही खत्म होने की बातें अधिकारियों को कह दी है। हालांकि चिकित्सक अधिकारियों के डर से खुलकर नहीं बोल रहे हैं, लेकिन दबी जुबान में कटाक्ष करके ही अव्यवस्था पर तंज कस रहे हैं।

अस्पताल में दांतों के एक्सरे मशीन भी खराब

अस्पताल में दांतों की एक्सरे की मशीन भी खराब है। जबकि यहां मैमोग्राफी की मशीन भी पिछले काफी समय से खराब थी, जिसे कंडम भी घोषित किया जा चुका है। अहिसार के नागरिक अस्पताल के पीएमओ डॉ. रत्नाभारती ने कहा कि अस्पताल में मैमोग्राफी की मशीन कंडम हो चुकी है। नई मशीनें लाने के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा है। जल्द ही मशीन की सुविधा मरीजों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana: गैंगस्‍टरों की ईगो पर चोट करेगी पुलिस, अधिकारियों पर भी बनी हुई निगाहें; पढ़ें क्‍या है पूरा प्‍लान