Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में चुनाव के बीच फोगाट फैमिली में 'दंगल', भतीजी विनेश के राजनीति में जाने से क्यों नाराज हैं ताऊ महावीर?

Haryana Assembly Election 2024 हरियाणा में चुनाव के बीच ओलंपियन विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) राजनीति में उतर तो आई है लेकिन उनके इस कदम से ताऊ महावीर खुश नहीं है। महावीर फोगाट का कहना है कि विनेश ने राजनीति में आने की जल्दबाजी की है। उसे अभी एक और ओलिंपिक की तैयारी करनी चाहिए थी। विनेश की बहन बबीता फोगाट की भी इसी तरह की राय है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 12 Sep 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
Vinesh Phogat: महावीर फोगाट विनेश की राजनीति ज्वाइन करने से नाखुश हैं

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। Haryana Assembly Election 2024: कुश्ती में देश का नाम रोशन करने वाली हरियाणा की फोगाट फैमिली में आजकल दंगल चल रहा है। इसकी वजह ओलिंपियन विनेश फोगाट हैं, जो अपने गुरु महावीर फोगाट की अनिच्छा के बाद भी कांग्रेस की राजनीति में आई हैं।

महावीर रिश्ते में विनेश के ताऊ लगते हैं। आठ साल की उम्र में विनेश ने अपने पिता को खो दिया था। तब से महावीर फोगाट ने अपनी बाकी बेटियों की तरह विनेश का पालन-पोषण करने से लेकर उसे कुश्ती में ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

विनेश ने नहीं की कोई परवाह

ताऊ महावीर फोगाट और बबीता फोगाट अपनी चचेरी बहन विनेश के राजनीति, खासकर कांग्रेस की राजनीति में आने से नाराज हैं। भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरुद्ध किए गए आंदोलन के दौरान कांग्रेस के नजदीक आई विनेश को अपने परिवार की इस नाराजगी की कोई परवाह नहीं है।

वह चुनावी दंगल को जीतने में पूरे जी-जान से जुटी हैं। विनेश की चचेरी बहन बबीता फोगाट भाजपा की राजनीति करती हैं और चरखी दादरी विधानसभा सीट से साल 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें- पहलवान V/S पहलवान: जुलाना में दिखेगा सियासी दंगल, विनेश से मुकाबले के लिए AAP ने कविता दलाल को मैदान में उतारा

उस चुनाव में हार के बावजूद भाजपा ने बबीता फोगाट को महिला विकास निगम का चेयरपर्सन बना रखा था। इस बार भाजपा ने उनका टिकट काट दिया है और पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान के जेलर बेटे सुनील सांगवान को चुनावी रण में उतारा है।

बजरंग पूनिया रिश्ते में विनेश के जीजा 

अंतरराष्ट्रीय पहलवान बजरंग पूनिया रिश्ते में विनेश फोगाट के जीजा लगते हैं, जो उनके साथ कांग्रेस में शामिल हुए हैं। कांग्रेस ने विनेश फोगाट को जाट बाहुल्य जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि बजरंग पूनिया कांग्रेस संगठन की राजनीति करने को तैयार हुए हैं।

भाजपा के पूर्व सांसद बृजभूषण शरण पर महिला खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों के बाद सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा को भी उन्हें घेरने का पूरा मौका मिला है। नतीजा है कि आज विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व दीपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ कांग्रेस की राजनीति कर रहे हैं।

फोगाट फैमिली को इस तरह से समझिये

द्रोणाचार्य महावीर फोगाट की चार बेटियां गीता फोगाट, बबीता फोगाट, रितु फोगाट और संगीता फोगाट हैं। महावीर के भाई राजपाल की दो बेटियां विनेश और प्रियंका हैं। यह परिवार भिवानी जिले के गांव बलाली में रहता है।

विनेश ने अपने पिता को छोटी उम्र में खो दिया था, जिसके बाद ताऊ महावीर फोगाट ने परिवार की सभी छह बेटियों को इस लायक बनाया कि वे देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर सकें।

महावीर फोगाट की कहानी आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में भी दिखाई जा चुकी है। विनेश की साल 2018 में सोमवीर राठी से शादी हुई थी। सोमवीर भी नेशनल पहलवान रहे हैं। गीता, बबीता और विनेश ने राष्ट्रमंडल खेलों में विभिन्न भार वर्गों में हिस्सा लिया और मेडल जीते, प्रियंका ने एशियाई चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।

रितु ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। संगीता ने एज लेवल की इंटरनेशनल अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में मेडल जीते। संगीता की शादी रेसलर बजरंग पूनिया से हुई है। बजरंग पूनिया फोगाट बहनों के जीजा हैं।

महावीर फोगाट बोले- विनेश ने राजनीति में आने की जल्दबाजी की

महावीर फोगाट का कहना है कि विनेश ने राजनीति में आने की जल्दबाजी की है। अभी एक और ओलंपिक की तैयारी करनी चाहिए थी। विनेश की बहन बबीता फोगाट की भी इसी तरह की राय है, जो विनेश को बिल्कुल भी पसंद नहीं आई है।

इस बात को लेकर पूरी फोगाट फैमिली में जबरदस्त खींचतान का माहौल है। देखने वाली बात होगी कि परिवार के दंगल की परवाह किए बिना कांग्रेस की राजनीति में आने वाली विनेश की जीत होती है या फिर भाजपा की राजनीति करने वाली अपनी चचेरी बहन बबीता की तरह विधायक बनने से चूकती हैं।

यह भी पढ़ें- 'बहू से ज्यादा बेटी माना है', विनेश फोगाट ने जुलाना से भरा नामांकन; कहा- खेल ही नहीं हर क्षेत्र पर रखूंगी फोकस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर