Move to Jagran APP

हिसार सहित देश के नौ रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स, आरएलडीए ने लीज पर दी जमीन

आरएलडीए हिसार सहित देश के नौ रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स बनाएगा। पश्चिम बंगाल राजस्थान हरियाणा और पंजाब में नौ रेलवे स्टेशन इसमें शामिल है। हरियाणा के हिसार को इसमें शामिल किया गया है। रेलवे ने इसके लिए टेंडर लगाए हैं जो जल्द खुलेंगे

By chetan singhEdited By: Manoj KumarMon, 24 Oct 2022 11:44 AM (IST)
हिसार सहित देश के नौ रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स, आरएलडीए ने लीज पर दी जमीन
यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से रेलवे स्टेशनों पर में बनेंगे काप्लेक्स

चेतन सिंह, हिसार : रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) हिसार सहित देश के नौ रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स बनाएगा। पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में नौ रेलवे स्टेशन इसमें शामिल है। हरियाणा के हिसार को इसमें शामिल किया गया है। रेलवे ने इसके लिए टेंडर लगाए हैं जो जल्द खुलेंगे। रेल भूमि विकास प्राधिकरण 45 वर्ष के पट्टे पर जमीन उपलब्ध करवाएगा। नौ रेलवे स्टेशनों पर करीब 372 वर्ग मीटर से 2350 वर्ग मीटर के क्षेत्र में यह काम्प्लेक्स बनेंगे।

इन मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स में कई तरह की सुविधाएं जैसे शापिंग, फूड स्टाल/रेस्टोरेंट, बुक स्टाल, एटीएम, मेडिसिन और वैरायटी स्टोर्स, बजट होटल, पार्किंग स्पेस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। छोटे निवेशकों के लिए रेलवे के बुनियादी ढांचे में निवेश करने का यह एक बेहतरीन अवसर है, जिसमें कई लोगों के लिए रोजगार पैदा करने की क्षमता है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश दुडेजा ने बताया कि ये बहुआयामी परिसर बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करेंगे क्योंकि वे रेलवे प्लेटफार्मों की पैदल दूरी के भीतर एक छत के नीचे यात्रियों की बढ़ी हुई सुविधाओं मिलेंगी।

रेलवे देगा सुविधाएं

मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स के लिए रेलवे भुगतान पर जलापूर्ति, सीवरेज और बिजली देगा। इसके अलावा रेलवे बिना किसी शुल्क के रेलवे स्टेशन के आसपास की भूमि प्रदान करेगा। आरएलडीए ने पूरे भारत में विभिन्न डेवलपर्स को 45 साल की लीज अवधि के लिए 58 मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स पहले ही पट्टे पर दे दिए हैं, जिसमें 16 काम्प्लेक्स शुरू हो चुके हैं और बाकी निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं।

-- रेल भूमि विकास प्राधिकरण रेलवे भूमि विकास के लिए जिम्मेदार रेल मंत्रालय के भीतर एक वैधानिक प्राधिकरण है। इसकी विकास रणनीति के चार प्रमुख हिस्से हैं। इसमें वाणिज्यिक पट्टे पर देने वाली साइटें, कालोनी पुनर्विकास, स्टेशन पुनर्विकास, और बहु-कार्यात्मक परिसर शामिल हैं। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान, आरएलडीए ने बैंगलोर और रायचूर (कर्नाटक), लिलुआ और नमक गोला (हावड़ा), निजामाबाद (तेलंगाना), वाल्टैक्स रोड और एग्मोर (चेन्नई), भोपाल (एमपी), लुधियाना में स्थित पंद्रह साइटों को पट्टे पर दिया है। इसके अलावा (पंजाब), अबू रोड (राजस्थान), भुसावल और सोलापुर (महाराष्ट्र), बरेली, वाराणसी और गोरखपुर यूपी में जमीन लीज पर दी है इससे रेलवे को 1633 करोड़ की आय हुई है। इसके अलावा बंगलौर, भोपाल, एग्मोर (चेन्नई), बरेली और लुधियाना रेलवे कालोनियों में विकसित किया जाएगा, इस पर करीब 226 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।