Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुपर-100 के तहत अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को नीट के लिए किया जाएगा तैयार, ऐसे करें आवेदन

हरियाणा सरकार का सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एक और तोहफा। अब सुपर-100 में नीट की तैयारी भी करवाई जाएगी। प्रदेश के टॉप 100 विद्यार्थी पंचकूला हिसार करनाल व रेवाड़ी में तैयार होंगे। विद्यार्थियों को 10 जुलाई तक आवेदन करना होगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Updated: Tue, 06 Jul 2021 02:36 PM (IST)
Hero Image
आवेदन ऑनलाइन होगा। दसवीं सरकारी स्कूल से पास छात्र ही आवेदन कर सकेंगे।

जागरण संवाददाता, झज्जर। सुपर-100 के तहत अब सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नीट (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले प्रदेश के 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। चुने गए विद्यार्थियों को सरकार द्वारा पीएमटी व आइआइटी आदि के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने रूपरेखा तैयार कर ली है। 

वहीं सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं। ताकि वे विद्यार्थियों को इसके लिए प्रेरित करें। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित की गई है। रजिस्ट्रेशन संबंधित लिंक 10 जुलाई रात्रि 11:59 बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकता है। हालांकि इसमें वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है, जिसने दसवीं कक्षा सरकारी स्कूल से पास की हो और अब सरकारी स्कूल से ही ग्यारहवीं कक्षा की पढ़ाई कर रहा हो। इसका मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आगे बढ़ाना है।

चयनित विद्यार्थियों का खर्च उठाएगी सरकार

इसके तहत चयनित विद्यार्थियों का सरकार द्वारा खर्च वहन किया जाएगा। साथ ही दो साल तक पढ़ाई भी सरकार ही करवाएगी। जिसके लिए सरकार ने प्रदेश में चार सेंटर बनाए हैं। हालांकि पहले दो सेंटर पंचकूला व रेवाड़ी ही थे। लेकिन अब इनमें दो नए सेंटर करनाल व हिसार जोड़ने जा रही है। इन चारों स्थानों पर चयनित विद्यार्थियों की आगामी दो वर्ष की पढ़ाई होगी। जहां पर रहते हुए विद्यार्थी पीएमटी व आइआइटी आदि की तैयारी करेंगे।

आयु नीट-2023 के लिए निर्धारित नियमों अनुसार हो

इसके लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) तथा डीएमएस (जिला गणित विशेषज्ञ) को सुपर-100 का नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। साथ ही नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर व पंजीकरण लिंक सहित अन्य जानकारी आवेदन करने वाले विद्यार्थियों व अभिभावकों को उपलब्ध करवाई जाएगी। आवेदन करने वाले विद्यार्थी की आयु भी नीट-2023 के लिए निर्धारित नियमों अनुसार होनी चाहिए। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी इसमें योग्य विद्यार्थियों से संपर्क साधेंगे। साथ ही इसकी पूरी जानकारी व परामर्श भी देंगे। पंजीकरण के लिए भी टीम ध्यान रखेगी।

दो टेस्ट पास करने होंगे विद्यार्थियों को

सुपर-100 के तहत चयनित होने वाले विद्यार्थियों को दो टेस्ट पास करने होंगे। पहला टेस्ट रजिस्ट्रेशन के बाद लिया जाएगा। इस टेस्ट में पास होने वाले विद्यार्थियों की सप्ताहभर कक्षाएं लगाई जाएंगी। कक्षाएं लगाने के बाद विद्यार्थियों का फिर से टेस्ट लिया जाएगा। इस टेस्ट में पास होने वाले विद्यार्थियों का चयन होगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें