Move to Jagran APP

ये लापरवाही पड़ सकती है भारी, यहां नहीं किसी को कोरोना की परवाह, न मास्क न दो गज दूरी

सिरसा सब्जी मंडी में किसी को संक्रमण की परवाह नहीं है। न किसी के चेहरे पर मास्क और न ही शारीरिक दूरी का ख्याल है। केवल 10 फीसद लोग ही मास्क लगाते हैं। बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के दौरान तीन बार सब्जी मंडी का स्थान बदला गया था।

By Umesh KdhyaniEdited By: Updated: Mon, 26 Apr 2021 01:57 PM (IST)
Hero Image
सिरसा की सब्जी मंडी में डेढ़ से दो हजार ग्राहक रोजाना आते हैं।
सिरसा, जेएनएन। रानियां रोड स्थित सब्जी मंडी। जहां रोजाना सुबह 1500 से 2000 तक लोग आते हैं। फल सब्जियां लेकर दिल्ली, जयपुर से आने वाले ट्रक चालक। सब्जी मंडी के फल व सब्जी व्यापारी। जिले के आसपास के गांवों से सुबह के समय हरी सब्जियां लेकर आने वाले किसान और सिरसा व आसपास के गांवों से आने वाले खरीदार। तड़के चार बजे से ही सब्जी मंडी में चहल पहल शुरू हो जाती है और पांच बजे तक मंडी फुल हो जाती है। सुबह सात बजे तक तो मंडी में अधिकतर ग्राहक खरीदारी कर ले जाते हैं और आठ बजे तक मंडी शांत हो जाती है। यह सिलसिला हर रोज चलता है। 

कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद हर कोई लापरवाह

सोमवार सुबह करीब छह बजे संवाददाता ने सब्जी मंडी का अवलोकन किया तो वहां बड़ी संख्या में खरीदार, विक्रेता और आढ़ती मौजूद रहे। करीब 10 फीसद लोगों ने मुंह पर मास्क लगा रखा था तो कुछ ने सिर पर लपेटे कपड़े से मुंह ढांप रखा था। बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क के थे, जिनमें फल सब्जियों की बोली करवाने वाले, मजदूर, व्यापारी व खरीदार शामिल थे। शहर के अलग अलग क्षेत्रों में रेहड़ियां व फड़ी लगाकर फल सब्जियां बेचने वाले भी यहां से सब्जी खरीद कर ले जाते हैं तो विवाह शादी के सीजन में आम लोग भी बड़ी मात्रा में सब्जी खरीदने यहीं पर आता है। 

बीते वर्ष प्रशासन ने तीन बार बदली थी सब्जी मंडी की जगह

बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की शुरूआत में प्रशासन ने सब्जी मंडी में संक्रमण न फेले इसके लिए प्रबंध किए थे। शुरूआत में सब्जी मंडी को अनाज मंडी में लगाया गया, वहां सिर्फ मार्केट कमेटी से रजिस्टर्ड फल सब्जी विक्रेताओं की ही एंट्री थी। हर गेट पर हाथों को सैनिटाज करने व मास्क जांचने के लिए पुलिस व होमगार्ड जवान तैनात थे। बाद में सब्जी मंडी को रानियां रोड पर एमडीएलआर स्कूल के ग्राउंड में लगाया गया। बाद में मंडी को कपास मंडी में शिफ्ट किया गया। संक्रमण के मामले कम होने के बाद एक बार फिर से रानियां रोड पर मंडी लगने लगी। 

सोमवार से पुलिकर्मी की तैनाती का था दावा

सब्जी मंडी में संक्रमण रोकने के लिए मार्केट कमेटी द्वारा सोमवार सुबह से पुलिस कर्मी तैनात करने के दावे किए गए थे। परंतु कहीं कोई कर्मचारी नजर नहीं आया। मंडी में बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क लगाए घूमते दिखाई दिये। कहीं भी शारीरिक दूरी के नियमों की पालना नहीं हो रही थी।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।