Move to Jagran APP

Haryana Weather News: आधी रात को हुई बारिश में ‘धुल गई’ उमस, प्रदेश के इन 18 जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट

देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है। हरियाणा (Haryana Weather Update Today) में भी बारिश ने जोरदार एंट्री ली है। रविवार को कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई। इस साल भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए बारिश वरदान बनकर आई है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के लिए हरियाणा के 18 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Published: Mon, 01 Jul 2024 07:49 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 07:49 AM (IST)
हरियाणा में अगले 24 घंटे में बारिश का अलर्ट (फाइल फोटो)

जागरण टीम, हिसार/पानीपत। मानसून की कई राज्यों में हुई जोरदार एंट्री ने वर्षा के रिकॉर्ड बनाने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश में भी पिछले 24 घंटे से बनी उमस को रविवार-सोमवार की आधी रात को हुई वर्षा ने खत्म कर दिया।

हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, रोहतक, जींद के कई इलाकों में वर्षा हुई है। हालांकि कई जिलों में ये राहत नहीं बरसी। लेकिन मौसम विभाग ने सोमवार से प्रदेश के 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं प्रदेश में मानसून की एंट्री के बाद अब उमस ने जनजीवन को बेहाल कर दिया था।

अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी तक करीब 53 प्रतिशत वर्षा की कमी बनी हुई है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में कई मौसम प्रणालियां एकत्रित हो रही हैं।

जिसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। अगले 24 घंटे के लिए जींद, हिसार, फतेहाबाद व सिरसा के लिए येलो अलर्ट तथा बाकी 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी इन जगहों पर भारी वर्षा के आसार हैं।

गलत साबित हुआ था IMD का पूर्वानुमान

हालांकि शनिवार के लिए विभाग की ओर से 18 जिलों में किया वर्षा का अलर्ट गलत साबित हुआ था। रविवार को आंशिक बादल छाए रहे, लेकिन देर शाम तक प्रदेश में कहीं पर भी जोरदार वर्षा नहीं हुई।

अधितकर जिलों में दोपहर में हल्की धूप निकली। इस वजह से पिछले दिन के मुकाबले तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इससे बनी उमस से लोग बेहाल रहे। दिल्ली में भी भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया है। यहां तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

दो दिन में इन 12 जिलों में भी वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग ने दो जुलाई को रेवाड़ी, मेवात, पलवल, सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर अंबाला व पंचकुला में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

वहीं तीन जुलाई को भी सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद, यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला, रेवाड़ी, मेवात व पलवल के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा कांग्रेस की विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर निकालेगी 'संविधान बचाओ यात्रा'

देश के अन्य जगहों पर भी आंधी-बिजली गिरने का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में जून में सामान्य वर्षा 49% कम दर्ज हुई है। वहीं बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा झारखंड के फतेहपुर-भेलवाघाटी के बीच अरगा नदी पर निर्माणाधीन पुल नदी में आए तेज बहाव में गिर गया। पंजाब में चार जुलाई तक भारी वर्षा का अलर्ट है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: कल से तीन नए आपराधिक कानून लागू, गंभीर अपराधों में सजा काट रहे कैदियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी पेशी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.