Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: डाक विभाग की अनोखी पहल, वाटर प्रूफ लिफाफे में सुरक्षित रख सकेंगे राखी; महज दस रुपए है कीमत

आगामी 10 अगस्त को रक्षा बंधन है ऐसे में डाक विभाग ने एक अनोखी पहल की है। राखी वर्षा के पानी से खराब न हो जाए इसके लिए डाक विभाग ने वाटर प्रूफ लिफाफों का प्रबंध किया है। इन लिफाफों की कीमत महज दस रुपए होगी। खास बात है कि इन एन्वलोप को अच्छे ढंग से डिजाइन किया गया है।

By Pradeep Duhan Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
कुछ इस तरह से डिजाइन किया गए हैं लिफाफे (जागरण फोटो)

संवाद सहयोगी, हांसी। मानसून के महीने में रक्षाबंधन के अवसर पर डाक द्वारा बहनों को भेजी जाने वाली राखी वर्षा के पानी से खराब न हो इसके लिए डाक विभाग द्वारा अच्छी पहल शुरू की गई है।

डाक विभाग द्वारा वाटरप्रूफ लिफाफे मंगवाए गए हैं। इन लिफाफे में केवल बहने अपने भाइयों के लिए प्रेम का धागा भेज सकती है। डाकघर में इस लिफाफे के लिए दस रुपये की कीमत रखी गई है।

डिमांड के अनुसार प्रदेश के सभी डाकघरों में इसकी डिमांड भेजी गई थी और डिमांड के अनुसार करीब सभी डाकघरों में ये वाटर प्रूफ लिफाफे आ चुके हैं। इन लिफाफे से बहनें देश के साथ-साथ विदेशों में भी सात दिनों के अंदर अपने भाईयों को राखी भेज सकती है।

यह भी पढ़ें- 'किसान दिल्ली नहीं तो क्या लाहौर जाएं', हरियाणा में पहली रैली में बरसे सीएम भगवंत मान; बोले- सपने में आते हैं 15 लाख

राखी के दिन दूर बैठे किसी भाई की कलाई सूनी ना रह जाए इसे लेकर डाक विभाग ने विशेष पहल करते हुए राखी के दिन गुरुवार को छुट्टी होने के बावजूद राखी से संबंधित डाक वितरण करने का फैसला किया है।

19 अगस्त को है रक्षा बंधन

उप डाकघर में कार्यरत पोस्टमैन राखी के दिन भी घर-घर जाकर बहनों द्वारा प्रेम से भेजी गई राखी को उनके भाइयों तक पहुंचाएंगे। भाई-बहन प्रेम का त्योहार रक्षा बंधन इस बार सावन माह के 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

बहनें 41 रुपये में स्पीड पोस्ट से पूरे इंडिया में 72 घंटे में 50 ग्राम वेट के साथ राखी भेज सकेंगी। 20 ग्राम में 22 रुपये रजिस्ट्री के माध्यम से राखियों भेज सकते हैं व 125 रुपये में रजिस्ट्री के माध्यम से विदेश में राखी भेज सकेंगे।

72 घंटे में गंतव्य तक पहुंचाने का लक्ष्य

हांसी मेन पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर रवि ने बताया कि रखा बंधन पर राखी की डाक को समय पर पहुंचने की पूरी कोशिश कर रहा है। इसके लिए राखी के स्पीड पोस्ट या रजिस्टर पोस्ट को 72 घंटों में गंतव्य तक पहुंचाने की पूरी लक्ष्य रखा गया है।

वहीं इस बार पोस्टमैन राखी के दिन छुट्टी होने के बावजूद भी राखी की डाक का वितरण करने के लिए फील्ड में रहेंगे।

डाक विभाग की तरफ से विशेष निर्देश जारी किए गए हैं कि वितरण से संबंधित उप डाकघरों में डाकपाल व पोस्टमैन की छुट्टी नहीं रहेगी व बहनों द्वारा भाइयों के लिए भेजी गई राखी को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में विधानसभा चुनाव की कमान सुनीता केजरीवाल के हाथ, अगले दो दिन करेंगी ताबड़तोड़ प्रचार