Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिसार से शुरू हुआ सेल्फी अगेंस्ट डावरी पोस्ट अभियान, साउथ एशिया देशों का मिला साथ

सेल्फी अगेंस्ट डावरी अभियान हिसार जिले के गांवों से सेल्फी विद डाटर फ़ाऊंडेशन के फांउडर सुनील जागलान ने हिसार के दस गांवों से शुरू किया था और सोशल मिडिया से यह अभियान देश के अलग अलग हिस्सों के अलावा साउथ एशिया के देशों में फैल गया।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Sun, 02 Jan 2022 06:16 PM (IST)
Hero Image
भूटान, बांग्लादेश, नेपाल सहित भारत 1500 से ज्यादा सेल्फी अगेंस्ट डावरी हुई पोस्ट।

हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार से शुरू हुआ सेल्फी अगेंस्ट डावरी को साउथ एशिया के देश नेपाल, भूटान और बांग्लादेश का भी साथ मिल गया है। सेल्फी अगेंस्ट डावरी के फाउडर सुनील जागलान ने बताया कि भारत के अलग अलग हिस्सों के अलावा साउथ एशिया के देश नेपाल, भूटान व बंग्लादेश से भी काफी सेल्फी आ रही है। इन देशों के युवा युवतियों ने सेल्फी अगेंस्ट डावरी के आनलाइन कार्यक्रम में बताया कि यहां पर भी दहेज का बहुत बड़ा चलन है। 

साउथ एशिया के देशों में फैला अभियान

सेल्फी अगेंस्ट डावरी अभियान हिसार जिले के गांवों से सेल्फी विद डाटर फ़ाऊंडेशन के फांउडर सुनील जागलान ने हिसार के दस गांवों से शुरू किया था और सोशल मिडिया से यह अभियान देश के अलग अलग हिस्सों के अलावा साउथ एशिया के देशों में फैल गया। नेपाल से स्वीकृति पौंडयाल ने बताया कि नेपाल में यह अभियान काफी पंसद किया जा रहा है क्योंकि हमारे देश में भी दहेज लेन देन का बहुत चलन है और काफी युवा युवतियां सेल्फी अगेंस्ट डावरी पोस्ट कर रहे हैं। 

अशिका ने भूटान से पोस्ट करते हुए कहा कि यहां पर भी यह अभियान कामयाब होगा क्योंकि भारत के अभियान सेल्फी अगेंस्ट डावरी को यहां पर पंसद किया जा रहा है। अब पहली बार साउथ एशिया देश की लडकियों की बहादुरी दिखाते हुए सीधे सोशल मिडिया पर हैशटैग सेल्फी अगेंस्ट डावरी पोस्ट करते हुए बहादुरी से दहेज की खिलाफ शुरू की है।

सुनील जागलान द्वारा पिछले दिनों सेल्फी अगेंस्ट डावरी पोस्ट करने कि अपील की थी कि जिन्होंने बिना दहेज के शादी की है ताशों वो युवा युवतियां दहेज का लेन देन नहीं करेंगे वो भी हैशटैग के साथ सेल्फी पोस्ट करें और साउथ एशिया के देशों मे भी पंसद किया जा रहा है। पिछले 15 दिन में  में लडकीयों के अलावा लड़कों ने भी दहेज न लेने देने के समर्थन में सेल्फी अगेंस्ट डावरी पोस्ट की हैं।

सुनील जागलान ने बताया कि ऐसे युवा युवतियों व जोड़ों को सेल्फी विंड डाटर फ़ाऊंडेशन की तरफ से अवार्ड किया जाऐगा और डब्लयू डब्लयू डब्लयू डॉट सेल्फी विद डाटर डाट ओआरजी के वेबपोर्टल पर भी इन प्रेरणा युवा युवतियों की सेल्फी अगेंस्ट डावरी का कोर्नर बनाया जाऐगा। सेल्फी अगेंस्ट डॉवरी के फाउडर सुनील जागलान ने कहा कि सोशल मिडिया एक सशक्त माध्यम है इससे सेल्फी विद् डॉटर के बाद सेल्फी अगेंस्ट डावरी भी पसंद किया जा रहा है। अगर इसमें सकारात्मक प्रयास व एहसास भी शामिल हो जाएं। अभी अभियान करीबन जून 2022 तक  चलेगा और फिर प्रेरणादायी विजेताओ को सम्मानित किया जाऐगा। 

अभियान की हो रही सरहाना

सुनील जागलान ने कहा कि अब समाज को हमें दहेज की बुराई से बचाने के लिए इसमें हमें भागीदारी  कर नई पीढ़ी को दहेज मुक्त बनाना है। ग़ौरतलब है कि सुनील जागलान ने सोशल मिडिया का प्रयोग कर सेकेंडों अभियानों से समाजी को प्रेरणा देने का कार्य किया है । उनके अभियान देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध होते हैं। सुनील जागालान के अभियानों की सराहना अन्तर्राष्ट्रीय संगठन के अलावा प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति भी कर चुके हैं।