Move to Jagran APP

डबवाली की माडिफाइड जीप के लिए बनेगा विशेष आटो मार्केट, हरियाणा सरकार कराएगी सर्वे

Dabwali modified Jeep हरियाणा और पंजाब में सिरसा जिले के डबवाली की मोडिफाइड जीप मशहूर है और इसकी काफी मांग रहती है। ऐसे में हरियाणा सरकार इसके लिए विशेष आटो मार्केट बना सकती है। इसके लिए सर्वे कराया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Tue, 30 Mar 2021 11:10 AM (IST)
Hero Image
सिरसा के डबवाली में मोडिफाइड जीप तैयार करता मैकेनिक। (जागरण)
चंडीगढ़ / हिसार, जेएनएन। Dabwali Modified Jeep: सिरसा जिले के डबवाली में तैयार होने वाली माडिफाइड जीप हरियाणा व पंजाब सहित पूरे देश में मशहूर है। इसकी काफी मांग है। ऐसे में हरियाणा सरकार डबवाली की माडिफाइड जीप के लिए अलग से विशेष आटो मार्केट बनाने की तैयारी में है। प्रदेश की भाजपा - जजपा सरकार इस प्रस्‍ताव पर विचार कर रही है। इसके लिए राज्‍य में सर्वे होगा और उसकी रिपोर्ट के आधार पर कदम उठाया जाएगा। डबवाली में पुरानी व कंडम हो चुकी जीपों को नया लुक दिया जाता है।

हरियाणा सरकार सैद्धाांतिक रूप से सहमत, शहरी निकाय विभाग के कराएगी सर्वे

दरअसल, प्रदेश सरकार इस खास जीप के लिए अलग से आटो मार्केट बनाने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है, लेकिन पहले सर्वे की औपचारिकता पूरी होगी। यह सर्वे हरियाणा का शहरी स्थानीय निकाय विभाग करेगा। विभाग की सर्वे रिपोर्ट के बाद मंत्री अनिल विज इस पर फैसला करेंगे।

डबवाली में माडिफाइड जीप तैयार करता मैकेनिक। (जागरण)

फिल्‍मों में भी होता है इन जीपों का इस्‍तेमाल

डबवाली में माडिफाइड हुई जीप पंजाब व हरियाणव में  लोकप्रिय होने के साथ - साथ, बाॅलीवुड के साथ दक्षिण भारत की फिल्मों में शूटिंग में इस्तेमाल होती हैं। केंद्र सरकार के नए नियमों के बाद इस तरह की जीप के रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आ रही है। फिलहाल पंजाब में रजिस्ट्रेशन हो रहा है, लेकिन हरियाणा सहित कई सरकारों द्वारा इसकी अनुमति नहीं दी जा रही। बजट सत्र के दौरान भी डबवाली में माडिफाइड जीप इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए विशेष आटो मार्केट बनाने का सुझाव आ चुका है।

सर्वे रिपोर्ट में मार्केट फिजिबल होने पर लिया जाएगा फैसला

कांग्रेस विधायक अमित सिहाग ने यह मुद्दा उठाया था। इस पर मंत्री अनिल विज ने कहा कि इसके लिए सर्वे कराएंगे और अगर रिपोर्ट में आटो मार्केट फिजिबल मिलती है तो सरकार यहां मार्केट का निर्माण करेगी। डबवाली मार्केट में माडिफाइड जीप की शुरूआत दो से चार लाख रुपये से होती है और आठ लाख रुपये तक की जीप बिकती हैं।

यह भी पढ़ें: HSSC के चेयरमैन और सदस्यों ने संभाला कामकाज, हरियाणा में होंगी एक लाख भर्तियां

यह भी पढ़ें: मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्‍त परमबीर सिंह का हरियाणा से है बेहद खासा नाता, जानें कैसे रहा है जुड़़ाव


यह भी पढ़ें: यमुना हरियाणा में स्वच्छ और दिल्ली में मैली, सुप्रीम कोर्ट में तथ्‍यों से जवाब देगी मनोहर सरकार

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।