Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन पर 118 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन, CM मनोहर लाल ने दी बधाई

रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन का सीआरएस पूरा हो चुका है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंटरनेट मीडिया पर इनकी जानकारी शेयर करते हुए कहा है कि रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट सफल रहा और इस ट्रैक पर गढ़ी-हांसी के बीच 118 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन दौड़ाकर देखी गई। रेल मंत्री द्वारा 21 सेकेंड की वीडियो भी शेयर की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 01 Oct 2023 05:23 AM (IST)
Hero Image
15 दिनों में शुरू हो सकती है रेल सेवा (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी,हांसी। रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन का सीआरएस पूरा हो चुका है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंटरनेट मीडिया पर इनकी जानकारी शेयर करते हुए कहा है कि रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट सफल रहा और इस ट्रैक पर गढ़ी-हांसी के बीच 118 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन दौड़ाकर देखी गई।

रेल मंत्री द्वारा 21 सेकेंड की वीडियो भी शेयर की गई है। साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इंटरनेट मीडिया पर प्रदेश वासियों के नाम बधाई संदेश शेयर किया है।

संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस रेल परियोजना से न सिर्फ प्रदेश में कनेक्टिविटी को नई दिशा मिल रही है अपितु रोजगार के अवसर बढ़ाने के साथ ही लोगों के लिए सफर भी सुगम हो रहा है। बता दें कि 28 नवंबर को सीआरएस आरके शर्मा ने रोहतक-महम-हांसी रेलवे प्रोजेक्ट का हांसी स्टेशन तक निरीक्षण किया था।

उन्होंने रेलवे लाइन की कनेक्टिविटी, रेलवे लाइन की मजबूती, रेलवे लाइन पर सुरक्षा के बंदोबस्त, प्लेटफार्म की ऊंचाई, लंबाई, चौड़ाई व रेलवे लाइन का सिग्नल सिस्टम, अंडरपास व अन्य चीजों सहित कई सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। सीआरएस द्वारा सबसे ज्यादा समय गढ़ी से हांसी स्टेशन के बीच आने वाले ओवरब्रिजों पर लगाया गया था।

15 दिनों में शुरू हो सकती है रेल सेवा

रोहतक से हांसी नई रेलवे लाइन का सीआरएस सफल होने के बाद अब जल्द ही इस ट्रैक पर रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार आने वाले करीब 15 दिनों में इस ट्रैक पर रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी। इस ट्रैक के लिए रेल की डिमांड भी भेजी गई है।

जानकारी के अनुसार शुरूआती दौर में इस ट्रैक पर पहले डीजल की रेलगाड़ियां शुरू की जाएंगी। हांसी से दिल्ली सीधी रेलवे लाइन शुरू होने के बाद यात्रियों को करीब 90 किलोमीटर तक का सफर कम करना पड़ेगा। साथ ही इससे करीब डेढ़ घंटे की भी बचत भी होगी।

68.5 किमी लंबी रेल लाइन पर होंगे पांच स्टेशन

हिसार से हांसी तक पुरानी पटरी पर ही रेल दौड़ेगी। इसके बाद हांसी रेलवे स्टेशन से दो किमी दूरी पर हांसी-रोहतक रेल लाइन शुरू होगी। जबकि पुरानी रेल लाइन भिवानी की तरफ जाती है। भिवानी में इंजन बदलने के बाद रेल रोहतक के लिए रवाना होती थी।

इस रेल रूट पर कुल पांच स्टेशन होंगे व 20 गांवों से होती हुई रेल रोहतक पहुंचेगी। हांसी के बाद पहले स्टेशन गढ़ी, मदीना, बलंभा, खरकड़ा व रोहतक से पहले बहु-अकबरपुर गांव में स्टेशन होगा। इस रेल मार्ग से हिसार से रोहतक के बीच 20 किमी की दूरी कम होगी।