Move to Jagran APP

Hisar News: ट्रकों की हड़ताल का पड़ा फल-सब्जियों पर असर... दोगुना हुआ भाव, जानें क्या रहा दाम

हिट एंड रन कानून में हुए संशोधन के विरोध में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर फल सब्जियों पर देखने को मिला। ट्रकों की हड़ताल से एक ही दिन में फल व सब्जियों के दामों में दुगूनी बढ़ोतरी कर दी गई। नई सब्जी मंडी में जहां फल व सब्जियों के प्रतिदिन 25 से 30 ट्रक आते थे वहीं मंगलवार को महज 15 ट्रक ही मंडी पहुंचे।

By Subhash Chander Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 03 Jan 2024 02:15 AM (IST)
Hero Image
ट्रकों की हड़ताल का फल-सब्जियों पर दिखा काफी असर (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार। Price Affected Of Fruits & Vegetable Due To Truck Strike: हिट एंड रन कानून (Hit And Run Law) में हुए संशोधन के विरोध में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर मंगलवार को जिले में दिखा। ट्रकों की हड़ताल से एक ही दिन में फल व सब्जियों के दामों में दुगूनी बढ़ोतरी कर दी गई।

नई सब्जी मंडी में जहां फल व सब्जियों के प्रतिदिन 25 से 30 ट्रक आते थे, वहीं मंगलवार को महज 15 ट्रक ही पहुंचे। ये भी ट्रक ड्राइवरों को अधिक रुपये देकर चोरी छिपे मंगवाए गए। जिस कारण फल व सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी गई।

पेट्रोल पंप पर भी दिखा असर

मंगलवार सुबह 7 से 8 रुपये प्रति किलो बिकने वाले आलू के दाम शाम तक 14 से 15 रुपये किलो तक पहुंच गए। टमाटर भी 20 रुपये से बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया, यहीं हाल सेब, कीवी सहित अन्य फलों का रहा। हड़ताल का असर पेट्रोल पंपों पर भी दिखा।

देर शाम तक अपने वाहनों में पेट्राेल-डीजल डलवाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही हिसार व हांसी के पेट्रोल डिपो पर पेट्रोल पंपों के मालिक अपनी गाड़ियों में पेट्रोल डीजल ले जाते दिखे। भीड़ के कारण पेट्रोल पंप समय से पहले ही रात 9:30 बजे के करीब ही बंद करने पड़े। हालांकि रात को ट्रक यूनियन ने हड़ताल वापिस लेने का ऐलान किया है। जिसके बाद पेट्रोल व फल सब्जियों के महंगे होने की दिक्कत जल्द दूर हो सकती है।

ट्रक-टैक्सी चालकों ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

संयुक्त चालक संघर्ष समिति के आह्वान पर मंगलवार को ट्रक, पिकअप व ट्रैक्सी चालकों ने प्रदर्शन किया। सभी गवर्नमेंट कालेज मैदान में एकत्रित हुए और यहां से प्रदर्शन करते हुए लघु सचिवालय पहुंचे। वहां उपायुक्त को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंप कर हिट एंड रन कानून में किए संशोधन को वापस लेने की मांग की। इससे पहले निजी बस चालकों ने भी हड़ताल की थी।

नए कानून को बताया चालक व 90 प्रतिशत जनता का विरोधी 

हरियाणा रोडवेज जागृति मंच ने केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाए गए हिट एंड रन कानून का विरोध किया है। मंच ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र ही इस कानून को वापिस नहीं लिया गया तो हरियाणा रोडवेज जागृति मंच मजबूरीवश कोई भी ठोस निर्णय ले सकता है। जागृति मंच के हिसार डिपो प्रधान जितेंद्र शर्मा ने कहा कि केंद्र का नया कानून न केवल चालक विरोधी है, बल्कि देश की 90 प्रतिशत जनता का विरोधी कानून है।

पंप मालिक आया तो तीन चार गाड़िया भरकर ले गया 

गांव डाटा में पेट्रोल डिपो पर ट्रक ड्राइवरों ने एकत्रित होकर प्रदर्शन किया। यहां पर पंप मालिक को देखा तो करीब 15 से 20 गाड़िया पेट्रोल की भरकर ले गए। इस दौरान ड्राइवर नारेबाजी कर हिट एंड रन कानून में संशोधन का विरोध करते दिखे। आल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के प्रधान राजकुमार सलेमगढ़ ने भी डीलरों से अनुरोध किया था कि जो भी ग्राहक पंप पर पेट्रोल और डीजल लेने आए तो कम से कम दे।

महाराष्ट्र से आता है, अनार और टमाटर

हिसार में ट्रकों के जरिये ही अधिकतर फल - सब्जियों दूसरे राज्यों से मंगवाई जाती है। हिसार की सब्जी मंडी में अनार महाराष्ट्र से लाया जाता है। कीवी दिल्ली से मंगवाई जाती है। वहीं टमाटर महाराष्ट्र से मंगवाया जाता है, जबकि आलू राजस्थान व पंजाब से आता है। रोजाना से 25 से 30 ट्रक फल सब्जियां लेकर सब्जी मंडी में आते है।

ये भी पढे़ं- गुरुग्राम में एक लाख कमर्शियल वाहनों के थमे पहिए, ड्राइवरों के हड़ताल से सब्जी के दामों में उछाल

एक दिन में ऐसे बढ़े सब्जियों व फलों के दाम 

सब्जी - मंगलवार सुबह दाम - मंगलवार शाम को दाम

आलू - 7 से 8 रुपये प्रति किलो - 15 से 20 रुपये प्रति किलो

टमाटर - 15 से 20 रुपये प्रति किलाे - 25 से 30 रुपये प्रति किलो

प्याज - 15 से 20 प्रति किलो - 28 से 30 रुपये प्रति किलो

फुलगोभी - 7 से 8 रुपये प्रति किलो - 15 से 20 रुपये प्रति किलो

घीया - 10 से 12 रुपये प्रति किलो - 25 से 30 रुपये प्रति किलो

फल - मंगलवार सुबह दाम - मंगलवार शाम को दाम

सेब - 180 से 200 रुपये प्रति किलो - 250 से 300 रुपये प्रति किलो

किन्नू - 20 रुपये प्रति किलो - 40 रुपये प्रति किलो

अंगूर -100 से 150 रुपये प्रति किलो - 200 से 250 रुपये प्रति किलो

कीवी - 130 से 150 रुपये चार पीस, 200 से 250 रुपये चार पीस

ट्रकों को दिया गया अधिक किराया

हड़ताल के कारण मंगलवार शाम को जिले के पेट्रोल पंपों पर भीड़ उमड़ी। इस दौरान कई लोग अपने वाहनों में अधिक से अधिक पेट्रोल डीजल डलवाने के लिए उमड़े। विद्युत नगर के सामने स्थित पेट्रोल पंप रात साढ़े नौ बजे ही बंद कर दिया गया। वहीं पीएलए स्थित पेट्रोल पंप पर भी रस्सा डाल दिया गया।

हालांकि मशीनें बंद नहीं की गई। इसके अलावा अन्य पेट्रोल पंपों पर ऐसी ही स्थिति रही। मंगलवार को 25 की बजाय 15 ही ट्रक पहुंचे। जिससे फल व सब्जियों के दाम बढ़ गए है। ट्रकों की हड़ताल के कारण जो ट्रक मंगलवाए गए, उनको किराया भी अधिक दिया गया।

ये भी पढे़ं- कड़ाके की ठंड! पुरानी धूल खाती रोडवेज बसों में बनाया गया रैन बसेरा, मुसाफिरों के लिए लगाए गए बिस्तर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।