Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हांसी का विकास हत्याकांड, पिता को मारा था उसी तरह बेटे को पीट-पीटकर मार डाला

विकास की हत्या से पहले 1997 में जहां उसके पिता की हत्या की गई थी तो 2002 में विकास के चाचा की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जयवीर पहलवान की हत्या के मामले में आरोपितों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Wed, 03 Aug 2022 08:59 PM (IST)
Hero Image
पिता जयबीर पहलवान की अखाड़े में पीट-पीटकर कर दी थी हत्या।

हांसी (हिसार), संवाद सहयोगी। हांसी में गैंगवार का शिकार हुए विकास की मौत से पहले हमलावर मेन गेट के बाहर सीढ़ी लगाकर घर के अंदर प्रवेश किया था और कुल्हाड़ी से अंदर कमरे का दरवाजा तोड़ा था, हालांकि विकास की हत्या गली में की गई। परंतु आज से करीब 25 साल पहले इसी प्रकार विकास के पिता जयबीर पहलवान की अखाड़े में हत्या की गई थी। जयबीर पर हमला करने वाले आरोपित भी दीवार फांदकर अखाड़े के अंदर प्रवेश हुए थे और उन्होंने तेजधार हथियारों से हमला कर जयवीर पहलवान को मौत के घाट उतार दिया था। विकास के पिता जयवीर पहलवान का सिसाय पुल के समीप अखाड़ा होता था और वह वहीं पर खिलाड़ियों को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाता था।

2002 में विकास के चाचा की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी

विकास की हत्या से पहले 1997 में जहां उसके पिता की हत्या की गई थी, तो 2002 में विकास के चाचा की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जयवीर पहलवान की हत्या के मामले में आरोपितों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। पहलवान की हत्या के मामले में उसका छोटा भाई मोहन लाल मुख्य गवाह था। जयवीर पहलवान की हत्या के आरोपितों को कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के 20 दिन बाद ही मोहन लाल की रामपुरा मोहल्ला में स्थित घर में घुसकर हत्या कर दी गई थी।

बदमाशों को मासूम बेटियों व पत्नी की करुण पुकार पर भी नहीं आई दया

जिस समय विकास पर हमलावर लाठी-डंडों से हमला कर रहे थे उस समय विकास की दोनों बेटी भी घटनास्थल पर मौजूद थी और अपने पिता को बचाने का प्रयास भी किया, परंतु हमलावरों ने मासूमों की मासूमियत का ध्यान न करते हुए उनके पिता को उनकी आंखों के सामने ही पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया।

जब हमलावर वहां से चले गए तो 6 वर्षीय तमन्ना अपने पिता के सीने से लिपटकर उठने के लिए कहती रही व बार-बार अपने पिता के सिर को उठाने के प्रयास में लगी रही। विकास की पत्नी नैना ने भी अपने पति को छुड़वाने का बहुत प्रयास किया और वह हमलावरों के पैरों में गिरकर अपने पति की जान के लिए भीख मांगती रही। परंतु आरोपितों ने पत्नी नैना, 4 वर्षीय अवनि व 6 वर्षीय बेटी तमन्ना के सामने ही विकास की हत्या कर दी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर