Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hisar News: बदलते मौसम में बढ़ रहे वायरल फीवर और डेंगू के मरीज, अस्पताल में बुखार-खांसी की दवाओं का टोटा

हिसार में मौसम बदलने के साथ ही वायरल फीवर (Viral Fever) और डेंगू (Dengue) के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इसके चलते लोग नागरिक अस्पताल की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं नागरिक अस्पताल में दवाइयों का टोटा पड़ा हुआ है यहां खांसी जुकाम तक की दवाईयां उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में मरीजों को मायूस होकर अपने घर लौटना पड़ रहा है।

By Subhash ChanderEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
अस्पताल में बुखार-खांसी की दवाओं का टोटा।

जागरण संवाददाता, हिसार। जिले में वायरल फीवर और डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे है, लेकिन नागरिक अस्पताल में बुखार और खांसी की दवा ही उपलब्ध नहीं है। नागरिक अस्पताल जिले का मुख्य सरकारी अस्पताल है। इसके बावजूद यहां पर अक्सर दवाओं की कमी रहती है। इन दिनों वायरल फीवर के काफी मरीज मिल रहे है। अस्पताल में रोजाना ही वायरल फीवर करीब 150 से 200 मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे है। इनमें बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग सहित अन्य मरीज शामिल है। इन्हें बुखार, खांसी की सामान्य दवा भी नागरिक अस्पताल में नहीं मिल रही है।

अस्पताल में पहले तो मरीजों को ओपीडी पर्ची कटवाने में ही काफी समय लग जाता है। इसके बाद दोबारा लाइन में लगकर डाक्टर से चेकअप करवाते है, जब डॉक्टर तीन से चार दवा लिखते है तो सभी दवाएं काउंटर पर उपलब्ध नहीं हो पाती। ऐसे में मरीजों को मायूस होकर लोटना पड़ता है। मरीजों को निजी दवा की दुकानों से दवा लेनी पड़ती है।

रोजाना रहती है दो हजार के करीब ओपीडी

नागरिक अस्पताल में रोजाना दो हजार के करीब मरीजों की ओपीडी रहती है। इनमें से फैमिली मेडिसिन में ही करीब 300 से 350 मरीज उपचार के लिए आते है। साथ ही बाल रोग विशेषज्ञ, कान, नाक, गला रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ के पास और आयुर्वेदिक चिकित्सक के पास भी रोगी उपचार के लिए आते है।

ये भी पढ़ें: HTET Admit Card 2023: आज से डाउनलोड करें हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र, टेस्ट 2 दिसंबर से

शुगर और बवासीर की दवा भी उपलब्ध नहीं

शुगर और बवासीर की दवा भी अस्पताल में बने दवा काउंटरों पर उपलब्ध नहीं है। इस कारण शुगर व बवासीर के रोगियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। साथ ही बच्चों के कफ सीरप और आंखों की अलग-अलग समस्याओं के लिए कई तरह की आइ ड्राप्स उपलब्ध नहीं है।। साथ ही आपरेशन के बाद मरीजों को दी जाने वाली दर्द निवारक दवाएं भी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है।

हिसार के पीएमओ डॉ. रत्ना भारती ने कहा कि अस्पताल में दवाएं पर्याप्त मात्रा में मंगवाई जा रही है। दवाओं के लिए टेंडर भी किया हुआ है। मरीजों को किसी तरह की समस्या नहीं आने देंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा के पांच जिलों में सौ कॉलोनियां हुई नियमित, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने जारी की अधिसूचना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर