Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather: शून्य रही दृश्यता-कोहरे में वाहन भिड़े, पांच की मौत-इन जिलों में हुए सड़क हादसे; जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Haryana Weather Update पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है। बुधवार को हरियाणा के अधिकतर जिलों में लगातार चौथे दिन भी घना कोहरा छाया रहा। दृश्यता शून्य रहने से कैथल झज्जर रोहतक जींद और पलवल में छह जगह हादसे हुए और 15 वाहन टकराए। इन हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई। विभाग ने मौसम को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 28 Dec 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
Haryana Weather Today: शून्य रही दृश्यता,अगले कुछ दिन राहत नहीं।

जागरण टीम, हिसार/नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पहाड़ों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है। हरियाणा-पंजाब से मध्य प्रदेश और गुजरात से बंगाल-ओडिशा तक कोहरे की चादर और मोटी हो गई है। हरियाणा के अधिकतर जिलों में लगातार चौथे दिन बुधवार को भी घना कोहरा रहा।

दृश्यता शून्य रहने से कैथल, झज्जर, रोहतक, जींद और पलवल में छह जगह हादसे हुए और 15 वाहन टकराए। इन हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई। भारत मौसम विभाग (आइएमडी) का मानना है कि मौसम की यह स्थिति अभी दो-तीन दिनों तक रहने वाली है।

दिल्ली में यलो तो हरियाणा-पंजाब में रेड अलर्ट है। दिल्ली में आइजीआइ एयरपोर्ट पर लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी दृश्यता शून्य रही। इससे विमानों की उड़ान तो प्रभावित हुई ही है, बसों व ट्रेनों की रफ्तार भी थम सी गई है। उत्तर भारत से होकर गुजरने वाली कई राजधानी व वंदे भारत समेत 25 से अधिक ट्रेनें करीब दो से सात घंटे तक विलंब से चल रही हैं।

कोहरे से राहत नहीं मिली तो आगामी एक-दो दिन में हिसार रोडवेज डिपो के अधिकारी सुबह के समय चंडीगढ़ समेत अन्य लंबे रूट पर जाने वाली बसें बंद करने का निर्णय ले सकते हैं। हिसार के चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि एक जनवरी के बाद मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा, लेकिन कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

फसलों के लिए ओस फायदेमंद चार दिनों से कोहरे का असर दोपहर तक रहने लगा है। इससे तापमान में गिरावट होने से सरसों समेत रबी की फसलों को फायदा है। जिन एरिया में सिंचाई कम हुई है वहां कोहरा गेहूं की फसलों के लिए पानी की बौछार की तरह काम करेगी।