Move to Jagran APP

Cyber Crime: त्योहारी सीजन में साइबर धोखाधड़ी-फ्रॉड से बचने के लिए सतर्क रहें , इस नंबर पर दें सूचना

Haryana सरकार द्वारा 31 अक्टूबर तक राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत जिला प्रशासन द्वारा लोगों को साइबर धोखाधड़ी व साइबर फ्रॉड से बचने के लिए कई माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। साइबर अपराध की तत्काल सूचना देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क सकते हैं।

By Amit PopliEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 03:39 PM (IST)
Hero Image
त्योहारी सीजन में साइबर धोखाधड़ी-फ्रॉड से बचने के लिए सतर्क रहें। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, झज्जर। Haryana Crime: सरकार द्वारा 31 अक्टूबर तक राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा सप्ताह (National Cyber ​​Security Week) मनाया जा रहा है, जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा लोगों को साइबर धोखाधड़ी व साइबर फ्रॉड से बचने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक व सचेत किया जा रहा है। यह जानकारी डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मंगलवार को दी।

उन्होंने इंटरनेट मीडिया के दौर में विशेष कर त्योहारी दौर में साइबर वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों की आशंका को ध्यान में रखते जिलावासियों से अपील कि वे ऐसे मामलों की तत्काल सूचना देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क सकते हैं।

इंटरनेट मीडिया पर बंपर डिस्काउंट, लॉटरी के झांसे का होते शिकार

डीसी ने कहा कि पिछले कुछ सालों से लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के कारण अक्सर लोग इंटरनेट मीडिया पर बंपर डिस्काउंट, लॉटरी या फिर इनामी विज्ञापनों के झांसे में आ जाते हैं। ऐसे में पहले यह सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल की जा रही वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: अब Cyber Fraud पर लगेगी लगाम, बैंक खातों से नहीं उड़ेंगे पैसे; इस तरह से अपराधियों पर पुलिस कसेगी नकेल

उन्होंने कहा कि अगर संभव है तो कोशिश करें कि ऑनलाइन साइट्स से सामान मंगवाते समय कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुने ताकि आपकी बैंक और कार्ड डिटेल साइबर अपराधियों के हाथ न लग सके। उन्होंने कहा कि ओटीपी भी शेयर न करें। यदि फिर भी किहीं कारणों से आपके साथ किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी होती है।

साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज करें शिकायत

आप सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 1930 डायल करें और अपनी शिकायत को साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (Cyber ​​Crime Reporting Portal) पर दर्ज करें। डीसी ने जिला के युवाओं से अपील की है कि वे साइबर अपराधों से सावधान रहें और अपने परिवार के सदस्यों को भी जागरूक करें। पीड़ित व्यक्ति साइबर क्राइम की वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

यह भी पढ़ें: Yamunanagar Crime: साइबर ठगों ने ऑनलाइन टास्क पूरा कर पैसा कमाने का दिया लालच, ठग लिए 33 लाख 29 हजार रुपये

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।