Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jhajjar: पुलिस व पशु तस्करों में हुई मुठभेड़, झज्जर व सोनीपत में नाके तोड़े; घटना सीसीटीवी में हुई कैद

पुलिस और पशु तस्करों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने आया है। मुठभेड़ में पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। इस दौरान एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। पशु तस्करों का पीछा करते हुए पुलिस सोनीपत के गांव हरसाना पहुंची थी। पशु तस्करों ने पुलिस टीम पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया। मुठभेड़ की पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुई है।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Mon, 21 Aug 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
झज्जर में पुलिस और पशु तस्करों के बीच हुई मुठभेड़ : जागरण

झज्जर, जागरण संवाददाता: पुलिस और पशु तस्करों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने आया है। मुठभेड़ में पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। इस दौरान एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है।

पशुओं की चोरी और तस्करी पर लगाम लगाने रविवार की रात सड़कों पर निकली झज्जर पुलिस की टीम से पशु तस्करों की मुठभेड़ हो गई। झज्जर के भापड़ौदा से शुरू हुई यह मुठभेड़ सोनीपत के हरसाना तक पहुंच गई। तस्करों ने दो जगह नाके ताड़े।

पुलिस टीम पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया। पत्थर बरसाए और फायर किए। तस्कर जब घिर गए तो कैंटर से पुलिस की गाड़ी को टक्कर मार दी। बाद में पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई राउंड फायर किए। चार तस्करों को दबाेचा गया। इनमें से एक गिरकर जख्मी हो गया। वहीं एक-दो पुलिस कर्मियों को भी चोट आई है।

हिरासत में लिए गए तस्करों से पूछताछ की जा रही है। देर शाम तक पुलिस जांच में जुटी थी। दरअसल, क्षेत्र से लगातार पशुओं की चोरी व तस्करी की सूचना मिलने पर झज्जर के एसपी डा. अर्पित जैन ने कई टीमें गठित की थी।

झज्जर सीआइए, आसौदा थना और एनसीबी टीमें रात को निगरानी कर रही थी। तब झज्जर के भापड़ौदा के पास कैंटर में आए पशु तस्करों से पुलिस की मुठभेड़ हो गई। खरहर-भापड़ौदा रोड पर लगाया गया नाका तस्करों ने तोड़ दिया और रोहतक के सांपला फ्लाईओवर की तरफ भाग गए।

पुलिस टीमों ने पीछा किया। कैंटर में बैठे तस्करों ने पहले तो पुलिस की गाड़ी पर पत्थर फेंके और बाद में फायर किए। इसमें पुलिस टीम बाल-बाल बच गई। उसके बाद तस्करों ने सोनीपत के मेरठ रोड पर हनुमान चौक के पास लगा नाका भी तोड़ा डाला और वापस खरखौदा की तरफ अपने कैंटर को भगा दिया।

तस्करों का पीछा करते हुए सोनीपत पहुंची पुलिस

पुलिस उनका पीछा करती हुई सोनीपत के हरसाना तक पहुंच गई। वहां पर तस्करों ने कैंटर रोका और पीछे करके पुलिस की गाड़ी में टक्कर मार दी। यहां पर पुलिस के जवान तस्करों को काबू करने के लिए दौड़े। कैंटर को रोकने के लिए पुलिस ने उसके शीशे तोड़ डाले। यह पूरा दृश्य वहां पर लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गया।

मगर फिर भी तस्कर नहीं रुके तो पुलिस टीम ने कैंटर के टायरों पर गोली चलाई। इसके बाद कैंटर रुका। उसके बाद चालक कैंटर को छोड़कर हरसाना की तरफ भगाने लगा। भागते समय वह मुंह के बल गिर गया। इससे उसको मुंह पर चोट लगी। पुलिस द्वारा उसे हिरासत में लिया गया।

इस बीच दो अन्य तस्करों ने पुलिस टीम पर दो फायर किए। मगर संयोग से पुलिस बच गई और गोली पुलिस की गाड़ी की खिड़की में लगी। फिर वे दोनों तस्कर खेतों की तरफ भागने लगे। उनको पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी करके पकड़ा गया।

उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं आरोपित

कैंटर की जब पुलिस ने तलाशी ली तो उसमें तीन भैंस, एक गाय, एक बछड़ा, दो भैंस के बच्चे मिले। एक तस्कर के पास अवैध पिस्तौल मिला। उसके चेंबर में एक खाली खोल मिला। मैगजीन खाली मिली। पशु तस्करी के आरोप में काबू किए गए आरोपितों में आशिफ, साहदाब, मुरसूलीन उर्फ भुरू व गुफरान शामिल बताए जाते हैं। ये उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर के बगरा के रहने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि ये पशु चोरी व तस्करी का काम करते हैं। इस मुठभेड़ के दौरान एक-दो पुलिसकर्मियों को भी हल्की चाेट लगी है।

सांपला के पास से चोरी किए थे पशु

पुलिस ने जब चारों तस्करों को दबाेचा और कैंटर से पशु मुक्त कराए तो आरोपितों ने बताया कि गाय व भैंस सांपला के पास अलग-अलग गांव से चोरी किए थे।

पुलिस ने तस्करों के कैंटर की तलाशी तो उसमें ईंट-पत्थर भी भरे हुए थे। पुलिस ने इस घटनाक्रम को लेकर बहादुरगढ़ के आसौदा थाना में हत्या के प्रयास, चोरी, अवैध हथियार रखने समेत आठ धाराओं में केस दर्ज किया है।