Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: चुनाव परिणाम के लिए पहरा सख्‍त, पूरी प्रक्रिया की बनेगी वीडियो; विधानसभा क्षेत्रों की इतनी होगी गणना

Haryana Lok Sabha Result 2024 हरियाणा में चुनाव परिणाम के लिए सख्‍त पहरा होगा। पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। बादली विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 पल्स एक और बेरी बहादुरगढ़ और झज्जर विधानसभा क्षेत्र के लिए दस पल्स एक टेबल लगाई गई है। मतगणना के लिए रिजर्व स्टाफ की भी व्यवस्था की गई है। प्रत्येक राउंड का परिणाम बोर्ड पर अंकित किया जाएगा।

By Amit Popli Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 03 Jun 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
चुनाव परिणाम के लिए पहरा सख्‍त, पूरी प्रक्रिया की बनेगी वीडियो

जागरण संवाददाता, झज्जर। Haryana Lok Sabha Result 2024: मतगणना प्रक्रिया मंगलवार 4 जून को ठीक प्रात: 8 बजे से आरंभ होगी। पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। बादली विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 पल्स एक और बेरी, बहादुरगढ़ और झज्जर विधानसभा क्षेत्र के लिए दस पल्स एक टेबल लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर तीन सदस्यों का स्टाफ नियुक्त किया गया है, जिनमें काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग सहायक व काउंटिंग माइक्रो आब्जर्वर शामिल होंगे।

मतगणना के लिए रिजर्व स्टाफ की भी व्यवस्था की गई है। प्रत्येक राउंड का परिणाम बोर्ड पर अंकित किया जाएगा। स्ट्रांग रूम से ईवीएम लाने वाले कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया गया है। इसी प्रकार से मतों की गणना के बाद ईवीएम को सील करके वापिस स्ट्रांग रूम में ही उसी समय साथ-साथ जमा की जाएंगी।

मतगणना हाल में मोबाइल ले जाने पर पाबंदी

मतगणना केन्द्र पर कार्यरत ड्यूटी स्टाफ व पार्टी एजेंटों व उम्मीदवारों के पास बनाए गए हैं। पास के आधार पर ही राजकीय पीजी नेहरू कालेज में प्रवेश किया जा सकता है। मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी रहेगी। मतगणना कर्मियों और एजेंटों को केंद्र के अंदर, चेन, मोबाइल फोन, वाहन की चाबी आदि वस्तुओं को ले जाने पर रोक रहेगी। इसी क्रम में डीसी कैप्टन शक्ति ने सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नियमों को सख्ती से लागू करें ताकि मतगणना के दिन किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो।

मतगणना केंद्रों के बाहर तैनात है पुलिस बल

डीसीपी डा.अर्पित जैन ने जिला निर्वाचन अधिकारी को सुरक्षा को लेकर की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजकीय पीजी नेहरू कालेज में बनाए गए बेरी, बादली, झज्जर और बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्रों की वोटों की गिनती को लेकर स्थापित मतगणना केंद्रों की सुरक्षा को देखते हुए कालेज परिसर में उचित सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Result 2024: हरियाणा में कौन सरताज, 10 सीटों पर कल होगा फैसला; इन प्रत्‍याशियों की साख दांव पर

मतगणना केन्द्र पर शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल के साथ-साथ चारों तरफ कैमरे लगाए गए हैं ताकि वहां सभी पहलुओं पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि केवल अधिकृत व्यक्ति का आईडी कार्ड के साथ ही प्रवेश होगा।

चार विस क्षेत्रों की कुल पांच लाख 13 हजार 253 मतों की होगी गणना

चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल आठ लाख 8 हजार 54 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें से 25 मई को जिलाभर के पांच लाख 13 हजार 253 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बादली विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 24 हजार 442, झज्जर विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 24 हजार 463, बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 44 हजार 351 और बेरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के एक लाख 19 हजार 997 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

यह भी पढ़ें: Kurukshetra Lok Sabha Chunav Result 2024: क्या उद्योगपति नवीन जिंदल को मात दे पाएंगे सुशील गुप्ता और अभय चौटाला?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें