Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के लिए जरूरी खबर! PM किसान सम्मान निधि का फायदा लेना है तो तुरंत करवाएं E-KYC, मिलेंगे 6 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi E-KYC प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना का लाभ उठाना है तो यह खबर आपके लिए ही है। अगर आप पंजीकृत किसान हैं तो आपको जल्द से जल्द पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करवा लेनी चाहिए। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई तो आपको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना में प्रति वर्ष तीन किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

By Amit PopliEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 09:06 PM (IST)
Hero Image
PM किसान सम्मान निधि का फायदा लेना है तो तुरंत करवाएं E-KYC, मिलेंगे 6 हजार रुपये

झज्जर, जागरण संवाददाता। PM Kisan Samman Nidhi डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम लागू की है। योजना के तहत किसान को केन्द्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष तीन किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। योजना का लाभ जारी रहे इसके लिए पोर्टल पर पंजीकृत किसानों का ई-केवाईसी का कार्य किया जा रहा है।

जिला के किसानों से आह्वान करते हुए डीसी शक्ति सिंह ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा लेने के लिए सभी पंजीकृत किसान तुरंत अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य पीएम किसान पोर्टल तथा संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है।

जिले में कितने किसान हैं पंजीकृत?

जिला उपायुक्त ने कहा कि कुल 92 हजार 192 किसान पंजीकृत हैं जिसमें से 70 हजार 394 किसानों का ई केवाईसी अपडेट है तथा 21 हजार 798 किसानों ने अपना ई केवाईसी अपडेट नहीं कराया है। जिन किसानों का ई-केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है उनकी आगामी किस्त नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें- महिला आरक्षण से हरियाणा में क्या बदलेगा? लोकसभा और विधानसभा में बढ़ जाएंगी इतनी सीटें, जान लें बड़ी बातें

स्कीम के तहत मिलते हैं 6 हजार रुपये

उन्होंने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 14 किश्तें जारी की जा चुकी हैं। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे जल्दी से जल्दी अपना केवाईसी कराएं,ताकि उन्हें योजना का त्वरित लाभ मिल सके।

वहीं, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तकनीकी अधिकारी डॉ. ईश्वर जाखड़ ने बताया अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का पैसा नहीं आया है, तो आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- Haryana News: मेडिकल कालेज के लिए इंतजार खत्म, 25 सितंबर को सीएम करेंगे भूमि पूजन, निर्माण होगा शुरू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें