Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 24 घंटे अलर्ट पर रहेगा फायर ब्रिगेड, 52 कर्मचारियों की छुट्टियां की रद्द; दिवाली पर लिया गया फैसला

त्योहारी सीजन में खासतौर पर दीपावली पर्व पर आग व दुर्घटना की स्थिति को काबू में करने के लिए अग्निशमन विभाग ने झज्जर में 25 व बहादुरढ़ में 27 कर्मचारी हैं। इन सभी कर्मचारियों की सप्ताह भर से छुट्टी रेस्ट सभी कैंसिल कर दिया गया हैं। अग्निशमन विभाग के द्वारा 1 गाड़ी बेरी 1 बादली व 1 बाढ़सा एम्स में आपत्तिजनक स्थिति से निपटान के लिए भेजी गई हैं।

By Rahul Kumar TanwarEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 02:44 PM (IST)
Hero Image
24 घंटा अलर्ट पर रहेगा फायर ब्रिगेड, 52 कर्मचारियों की छुट्टियां की रद्द

राहुल तंवर, झज्जर। Haryana News Today: त्योहारी सीजन में खासतौर पर दीपावली पर्व पर आग व दुर्घटना की स्थिति को काबू में करने के लिए अग्निशमन विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। दमकल विभाग झज्जर में 25 व बहादुरढ़ में 27 कर्मचारी हैं। इन सभी कर्मचारियों की सप्ताह भर से छुट्टी, रेस्ट सभी कैंसिल कर दिया गया हैं।

इन जगहों पर भेजी गईं अग्निशमन की गाड़ियां

अग्निशमन विभाग के द्वारा 1 गाड़ी बेरी, 1 बादली व 1 बाढ़सा एम्स में आपत्तिजनक स्थिति से निपटान के लिए भेजी गई हैं। छोटी दीवाली के दिन 1 गाड़ी को छुछकवास भेजने के लिए आदेश दिए जा चुके हैं। इस दौरान चार गाड़ियां दमकल विभाग के कच्चा बाबरा रोड़ पर स्तिथ दफ्तर पर तैयार रहेगी।

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार

फायर सर्विस के कार्यालयों में मौजूद सभी प्रकार के वाहनों व अग्निशमन यंत्रों की जांच व मरम्मत का काम भी पूरा कर लिया गया है।

अग्निशमन अधिकारियों का कहना है कि उच्चाधिकारियों से मिले दिशा निर्देशों के अनुसार निर्धारित स्थानों पर वाहन व फायरमैन तैनात किए जा चुके हैं। किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए फिलहाल व्यवस्थाओं को पहले से ही दुरुस्त कर दिया गया है।

दिपवाली पर हो जाती हैं आग की घटनाएं

बता दें कि पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है, फिर भी दीपावली की रात बिजली के तारों में शाट-सर्किट की वजह से आग की घटनाएं बढ़ जाती है और सही समय पर यदि आग पर काबू नहीं पाया जाता है, तो ये विकराल रूप धारण कर सकती हैं। जिसके चलते यह लोग इसकी चपेट में आ सकते है। इसलिए दमकल विभाग ने दोपहिया वाहन, छोटी गाड़ी और बड़ी गाड़ियां सभी को स्टैंड-बाय मोड़ में रखा गया हैं।

24 घंटे अग्निशनमन स्टाफ रहेगा तैनात

अधिकारियों ने दीपों और मोमबत्तियों को जलाने के दौरान सावधानी बरतने और ऐसी जगहों पर उन्हें जलता हुआ छोड़ने से परहेज करने की अपील की है, जहां पर आग लगने की संभावना हो सकती है। इसके अलावा उन्होंने बिजली के तारों पर ओवरलोड पर भी ध्यान देने की जरूरत पर जोर दिया, जिससे शार्ट-सर्किट के कारण आग लगने की संभावनाओं को कम किया जा सके। वहीं, परिस्थितियों को देखते हुए 24 घंटे तक स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

फायर ब्रिगेड के पास है 8 गाड़िया, 4 मोटरबाइक

 जिले में आग की स्थिति से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड के पास 8 बड़ी गाड़ियां और 4 मोटरसाइकिल हैं। जिसमें बड़ी गाड़ी 6 हज़ार लीटर, 5 हज़ार लीटर, साढ़े 4 हज़ार लीटर आदि गाड़ियां शामिल है। देखा जाए तो जिले में कई ऐसी गलियां हैं जहां पर फायर ब्रिगेड की बड़ी गाड़ियां नहीं पहुंच पाती हैं, क्योंकि वहां पर जगह बहुत कम होती है। ऐसी समस्या से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड के पास चार मोटर बाइक हैं।

यह भी पढ़ें- Sonipat News: भाई ने तीन गोलियां मारकर बहन को उतारा मौत के घाट, अपहरण और जेल कनेक्शन बना वारदात की वजह

सप्ताह भर रद्द की गई कर्मचारियों की छुट्टियां

पंचकूला से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार फायर ब्रिगेड विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए 8 बड़ी गाड़ियों और 4 मोटरसाइकिलों की तैनाती की गई है। दमकल विभाग के झज्जर-बहादुरगढ़ केंद्र में कुल 52 कर्मचारियों का स्टाफ है। सभी कर्मचारियों की छुट्टियां सप्ताह भर से रद्द कर दी गई है। दमकल विभाग 24 घंटे सेवाएं देने के लिए तैयार है। -राजेंद्र सिंह दहिया, अतिरिक्त प्रभाग अग्निशमन अधिकारी

यह भी पढ़ें- पत्नी के चरित्र पर था शक तो उतार दिया मौत के घाट, फिर खुद भी पति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या; देर रात हुआ था झगड़ा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर