Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल जीवन मिशन योजना: झज्जर में एक लाख 64 हजार 614 नल कनेक्शन, हर दिन 90 लाख से ज्यादा भेजी जा रही सप्लाई

जल जीवन मिशन योजना के तहत पब्लिक हेल्थ विभाग के द्वारा हर घर नल का जल पहुंचाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत 69 हजार 368 नल कनेक्शन लगाए गए हैं। जिसमें से 55 लीटर प्रति दिन के हिसाब से पानी की सप्लाई मिलती है। जिले में है कुल 1 लाख 64 हजार 614 नल का कनेक्शन लगाया गया है।

By Rahul Kumar Tanwar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 15 May 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
Jal Jeevan Mission Scheme: झज्जर में एक लाख 64 हजार 614 नल कनेक्शन।

राहुल तंवर, झज्जर। (Jal Jeevan Mission Scheme Hindi News) जल जीवन मिशन स्कीम के तहत घर-घर नल कनेक्शन लगाकर पब्लिक हेल्थ विभाग के द्वारा स्वच्छ जल की सप्लाई घरों तक पहुंचाई जा रही है। इस स्कीम की शुरुआत 15 अगस्त 2019 को की गई थी। यह योजना खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू की गई थी। ताकि उन्हें पानी की सुविधा घर में उपलब्ध कराई जा सके।

पब्लिक हेल्थ विभाग ने योजना के तहत झज्जर जिले (Jhajjar News) के ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 69 हज़ार 368 नल कनेक्शन लगाए है, योजना से जुड़े लाभार्थियों को 55 लीटर प्रति दिन के हिसाब से पानी की सप्लाई दी जा रही है। जिसका उपयोग वें घरेलू कार्यों के प्रयोग में कर रहे है।

झज्जर, बेरी, बहादुरगढ़ (शहरी झज्जर) में 49 हज़ार 628 नल कनेक्शन है। बात करे झज्जर शहर की तो यहां 15 हज़ार 036 नल कनेक्शन है। झज्जर जिला में हर रोज 90 लाख 53 हजार 770 लीटर पानी की सप्लाई घरों तक पहुंचाई जाती है।

जल जीवन मिशन योजना (Jal Jeevan Mission Yojana) का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उन सभी परिवारों को घर में पानी की सुविधा मुहैया कराना है, जिन्हें पीने के पानी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता था। अकसर देखने में आता है, कि गांव की कुछ गलियां ऊंचाई वाले क्षेत्र में होने की वजह से पानी की सप्लाई बाधित रहती थी और कुछ एक गलियां तो ऐसी भी थी।

यह भी पढ़ें: Haryana News: भाजपा सरकार से समर्थन वापस लेने वाले तीन निर्दलीय विधायकों को झटका, राज्यपाल ने पत्र किया खारिज

जिनमें पानी की पाइप लाइन ही नहीं डाली हुई थी। जिस कारण ग्रामीणों को पेयजल, हैंडपंप या फिर टैंकर का सहारा लेना पड़ता था। योजना के तहत विभाग ने ऐसे गांव, गलियां आदि चिह्नित कर पाइप लाइन डालकर घरों तक पानी की सप्लाई पहुंचाने का कार्य किया है।

जिले में है 1 लाख 64 हजार 614 उपभोक्ता

झज्जर जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र दोनों को मिलाकर कुल 1 लाख 64 हज़ार 614 उपभोक्ता है। सभी उपभोक्ताओं को दिन में 55 लीटर तक पानी की सप्लाई भेजी जा रही है। इसमें हर गांव में पानी की सप्लाई के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है।

किसी गांव में सुबह के समय में पानी की सप्लाई दी जाती है, तो कहीं शाम के समय। कुल मिलाकर प्रत्येक गांव को पानी की सप्लाई दिन में 2 से 3 घंटे तक जी रही है। इसके लिए विभाग ने गांव के सरपंचों के साथ भी संपर्क साझा हुआ है। ताकि पानी की कमी वाले गांवों में जरूरत अनुसार सप्लाई दी जा सके।

लाभार्थियों को टैंकर व हैंडपंप से मिला छुटकारा

जल जीवन मिशन योजना के तहत जुड़े लाभार्थियों के घर में समयानुसार पानी की सप्लाई दी जा रही है। अब लाभार्थी हैंडपंप व टैंकर के भरोसे नहीं है। पानी की किल्लत वाले क्षेत्रों में ग्रामीणों को घरेलू कार्य में उपयोग के लिए पानी को हैंडपंप से लाना पड़ता था या फिर पैसे देकर टैंकर से खरीदना पड़ता था। इसके लिए प्रत्येक टैंकर पर 600 से 700 रूपये का खर्च आता था। योजना से जुड़े लाभार्थियों के घर में अब कनेक्शन लगने से उन्हें काफी सहूलियत मिली है।

शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों से वसूला जाता है 60 रुपये प्रतिमाह चार्ज

ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को 40 रुपये प्रति माह पानी सप्लाई सामान्य हाउस होल्ड व 20 रुपये एससी हाउस होल्ड के रूप में देना पड़ता है। जबकि शहरी क्षेत्र में लोगों से इसका चार्ज 48 रुपये प्रति माह पानी सप्लाई व 12 रुपये सीवरेज कनेक्शन का चार्ज मिलाकर कुल 60 रुपये वसूले जाते है। ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्र में हर छह महीनें बाद बिल भेजा जाता हैं।

जेजेएम योजना का मकसद पानी की किल्लत वाले क्षेत्रों में पाइप लाइन दबाकर हर घर तक पानी की सप्लाई पहुंचाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के तहत 69 हज़ार 368 नल कनेक्शन लगाए जा चुके है। प्रत्येक घर में 55 लीटर प्रति दिन पानी की सप्लाई दी जा रही है।

अमित शयोकंद, अधीक्षक अभियंता, पब्लिक हेल्थ विभाग

यह भी पढ़ें: Haryana News: टारगेट से 10 लाख टन कम रह गई गेहूं की खरीद, आज अंतिम दिन