Move to Jagran APP

Haryana Weather News: खुशनुमा मौसम से हुई दिन की शुरुआत, हरियाणा में गर्मी से राहत के साथ कम हुआ अधिकतम तापमान

Haryana Weather News हरियाणा में गर्मी लोगों को राहत मिली है। बारिश होने से मौसम कूल-कूल हो गया है। दिन की शुरुआत काफी खुशनुमा हुई। वहीं दिन में गर्मी के बढ़ने के आसार बने हुए हैं। तीन-चार दिनों से बरसात होने से अधिकतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी अभी बारिश की आशंका बनी हुई है।

By Amit Popli Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 05 Jul 2024 07:33 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 07:33 AM (IST)
हरियाणा में बारिश के बाद मौसम में परिवर्तन

जागरण संवाददाता, झज्जर। हरियाणा में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है। आज भी कई जिलों में बारिश के आसार है। वहीं दिन की शुरुआत खुशनुमा मौसम के साथ हुई। गुरुवार को भी लोगों ने गर्मी से राहत के सांस ली।

इतनी हुई बरसात

आंकड़ों की दृष्टि से बात करें तो जिला भर में करीब 40 एमएम औसतन बरसात हुई है। अधिकतम तापमान की बात हो तो उसमें भी बढ़िया ढंग से गिरावट देखने को मिल रही है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक आ पहुंचा है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में अभी ज्यादा गिरावट नहीं दिखाई दी। हां, इतना जरूर है कि बरसात के इस अहसास के साथ खेती किसानी के कार्य में जुटे लोगों को भी राहत मिली है।

बरसात की वजह से व्यवस्थाएं प्रभावित

दूसरी ओर, शहर से लेकर गांव तक में अभी बरसात से जमा होने वाले पानी से परेशानी कम और राहत ज्यादा दिख रही है। कुछ विशेष स्थानों को छोड़ दिया जाए तो अभी जलजमाव की वजह से ज्यादा परेशानी सामने नहीं आईं।

यह भी पढ़ें: Haryana Weather News: दो दिनों में पूरे हरियाणा में छा जाएगा मानसून, इन जिलों में मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट

दूसरी ओर, स्कूलों को जाने वाले विद्यार्थियों को गुरुवार को खासी परेशानी उठानी पड़ी। कारण स्कूल जाने के दौरान हुई बरसात की वजह से व्यवस्थाएं प्रभावित हुईं। जबकि बुधवार की बात करें तो दोपहर के समय में जब बच्चे स्कूल से वापिस आए थे तो उस दौरान भी बरसात हो रही थी।

पानी निकासी के लिए लगाए गए पंप सेट

ग्रामीण अंचल सहित शहरी क्षेत्रों में विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए पंप सेट लगा दिए गए हैं। ताकि, किन्हीं कारणों से क्षेत्र के लोगों को दिक्कत नहीं हो। इधर, साल्हावास क्षेत्र के गांव खानपुर खुर्द सहित अन्य स्थानों पर स्थापित बाल वाटिकाओं में बरसात की वजह से मासूमों को आने-जाने में दिक्कत हुईं। स्वजनों को भी उन्हें घर वापिस ले जाने के दौरान पानी से होकर गुजरना पड़ा।

यह भी पढ़ें: Haryana Weather Update: हरियाणा में छाया मानसून, अगले चार दिन में होगी झमाझम बारिश; जानें मौसम का पूरा अपडेट

बादली बेरी में जमकर हुई बरसात पिछले दिनों की बात करें तो बहादुरगढ़ खंड में बरसात से लोगों को गर्मी से राहत मिली। लेकिन जिला के शेष हिस्सों में ज्यादा बरसात नहीं हुईं। जिसकी वजह से लोगों को उमस और चिपचिपाहट का सामना करना पड़ा। बुधवार दोपहर बाद बदले हुए मौसम ने पूरे जिले में खुशनुमा मौसम बनाने का काम किया है। वैसे बादली और बेरी क्षेत्र में 60 एमएम से ज्यादा बरसात हुई है। जिससे खेती किसानी से चेहरे लोगों के चेहरे पर प्रसन्नता के भाव दिखाई दे रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.