Move to Jagran APP

Jhajjar News: 'हैलो! क्या हम वीडियो चैट करें...', अश्लील कॉल कर महिलाएं दे रहीं साइबर क्राइम को अंजाम

आज के आधुनिक दौर में जहां टेक्नोलॉजी ने हमारे बीच की दूरियों को कम किया है वहीं कुछ लोगों के लिए ये ठगी का एक जरिया बन गया है। साइबर क्राइम (Cyber Crime) को अंजाम देने के लिए ठग आम लोगों को कई लुभावने ऑफर्स देते हैं। वहीं अभी कुछ महिलाएं अन्जान लोगों के साथ पहले अश्लील वीडियो कॉल करती हैं फिर उनका वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल करती हैं।

By Amit PopliEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 03:02 PM (IST)
Hero Image
अश्लील कॉल कर महिलाएं दे रहीं साइबर क्राइम को अंजाम (कॉन्सेप्ट इमेज)।

जागरण संवाददाता, झज्जर। पुलिस ने आम जनता को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करते हुए अनजान नंबर से आई वीडियो कॉल को रिसीव न करने की अपील की है। साइबर अपराधी रोजाना ठगी का नया तरीका निकाल रहे हैं। अब नया ट्रेंड देखने को मिला है कि जालसाज व्यक्ति लड़कियों के माध्यम से अश्लील (न्यूड) वाट्सएप कॉल कराके उसका वीडियो बनाते हैं और फिर उससे लोगों को ब्लैकमेल कर पैसों की मांग करते हैं। झज्जर जिला में भी इस प्रकार के कुछेक मामले सामने आने के बाद स्थानीय पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने का आह्वान किया है।

पुलिस कप्तान डॉ. अर्पित जैन ने कहा कि साइबर अपराधी अश्लील वीडियो दिखाकर लोगों को ब्लैकमेल करने का प्रयास करते हैं। वाट्सएप या किसी भी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अंजान नंबरों से किए गए वीडियो कॉल को रिसीव करने से बचें। अगर गलती से वीडियो कॉल उठा लेते हैं, तो डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस से शिकायत करें और किसी को भी पैसे न दें।

साइबर क्रिमिनलों के लुभावनें ऑफर्स से बचें

आमजन को सचेत करते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ. अर्पित जैन ने बताया कि आज के इस तकनीकी युग में तरह -2 के साइबर अपराध सामने आ रहे हैं। जिनके प्रति हर पल सचेत रहने की आवश्यकता है। क्योंकि जरा सी चूक के कारण साइबर अपराध की घटना किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकती है। इसलिए ऑनलाइन कार्य करने वाले सभी व्यक्तियों को खुद को साइबर अपराधों के प्रति सचेत व सावधान रहना चाहिए। कोई भी अन्जान व्यक्ति आपके साथ आपकी भलाई का झांसा देकर आनलाइन धोखाधडी को अन्जाम दे सकता है।

इसी कड़ी में साइबर क्रिमिनल लाटरी में लाखों रुपये का इनाम निकलने का झांसा देकर, टैक्स रिफंड, ऑनलाइन फर्जी जॉब ऑफर्स, किसी तीर्थ यात्रा का पैकेज, केवाईसी को अपडेट करने, बैंक खाते के निलंबन, सिम की वैद्यता समाप्ति बारे, फर्जी एसएमएस या काल अथवा मैसेज करके या किसी अन्य तरीके से सीधे-सादे लोगो को बहला-फुसलाकर उनके साथ धोखाधड़ी करते है। इस प्रकार के लुभावनें ऑफर्स से बचें।

ये भी पढ़ें: ट्रैक्टर-ट्रॉली से सामान लेने पहुंचे पीड़ित, दुकानदार से हुआ विवाद; आरोपियों ने किया जोरदार हमला...छह लोग घायल

महिलाओं की मदद से हो रही साइबर ठगी

पुलिस ने सचेत करते हुए बताया कि साइबर ठग लोगों को वाट्सएप पर अश्लील वीडियो कॉल करते हैं। इनमें महिलाओं का उपयोग किया जाता है। जैसे ही कोई व्यक्ति काल रिसीव करता है, उसके सामने एक निर्वस्त्र महिला होती है। वह उससे बात करती है। इस दौरान वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर लिया जाता है। इसके बाद ठग इस आपत्तिजनक वीडियो को एडिट कर उस व्यक्ति को वाट्सएप पर भेजकर उसे ब्लैकमेल करने का प्रयास करता है।

अश्लील वीडियो कॉल से कुछ व्यक्ति साइबर क्रिमिनल्स के झांसे में आ जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए किसी भी अंजान नम्बर से कोई वीडियो कॉल आती है तो सावधान रहें। साइबर अपराध घटित होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 या साइबर अपराध पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: कंपनी का डिलीवरी ब्वॉय दो दर्जन से ज्यादा प्रोडक्ट के साथ कैश लेकर भागा, मालिक ने कराया मुकदमा दर्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें