Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा: 'मैं भी चाय वाला रहा, आप मेरे भाई', PM मोदी ने जींद के मुकेश से की बात; बोले- पोलिंग बूथ जीत कर लाओ

पीएम मोदी ने जींद के मुकेश सैनी और रोहतक के अजय खुंडिया से बात की। इस दौरान बूथ को लेकर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि देखिए भाई मैं भी चाय वाला रहा हूं मैं भी तो आपका भाई हूं। लेकिन मुझे पोलिंग बूथ जीतना है जी। कार्यकर्ताओं से मेरी एक ही मांग है बस.. पोलिंग बूथ जीत कर लाओ।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा: PM मोदी ने जींद के मुकेश और रोहतक के अजय से की बात।

जागरण टीम, हिसार। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीरवार को ‘‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’’ कार्यक्रम के अंतर्गत हरियाणा के भाजपा कार्यकर्ताओं को अपने बूथ पर कमल खिलाने का मंत्र दिया। नमो एप के माध्यम से चार हजार शक्ति केंद्रों पर बूथ स्तर तक के भाजपाई संवाद में शामिल हुए।

कार्यकर्ताओं से बातचीत में चुनावी रण जीतने का मंत्र देने के साथ ही प्रधानमंत्री ने कई बूथों का फीडबैक लिया तथा पार्टियों की नीतियों और 10 साल की उपलब्धियों को घर-घर पहुंचाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने की उनकी एक ही रणनीति है।

चुनाव जीतने का अर्थ है, पोलिंग बूथ जीतना। जो बूथ जीतता है, वही चुनाव जीतता है। हरियाणा का प्रत्येक पोलिंग बूथ भाजपा की मजबूत चौकी है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पिछले 10 सालों में जनता के मुद्दों से दूर रही है। उसकी सारी राजनीति अपने परिवारों के लिए अथवा अपने गुटों के लिए रही है। इसी कारण कांग्रेस हरियाणा की जनता का विश्वास कभी नहीं जीत सकती।

मुकेश और अजय से पीएम मोदी ने की बात

हमारी रणनीति कांग्रेस की कलह पर केंद्रित नहीं होनी चाहिए, हमें अपने परिश्रम से अपना झंडा लहराना है। कार्यक्रम के दौरान “आडियो ब्रिज” तकनीक से हरियाणा के ऐसे दो कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया जिनमें से एक जींद जिले के मुकेश कुमार की चाय की दुकान है तो दूसरे प्रधानमंत्री के परिचित रहे पूर्व मंत्री जयनारायण खुंडिया के पौत्र व अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री अजय खुंडिया हैं।

पढ़िए पूरी बातचीत

मुकेश सैनी: माननीय प्रधानमंत्री जी राम राम। मेरी रामराये बस अड्डे पर चाय की दुकान है, जहां मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी जी चाय बना कर गए थे।

प्रधानमंत्री: अच्छा.. अच्छा यही मुकेश सैनी जी हैं। मुकेश जी अच्छे-अच्छे लोग आपके यहां चाय पीने आते हैं। सुना है मुख्यमंत्री जी से बहुत बड़ी दोस्ती है।

मुकेश: वे बड़े भाई हैं। बड़ा प्यार है जी उनका।

प्रधानमंत्री: देखिए भाई मैं भी चाय वाला रहा हूं, मैं भी तो आपका भाई हूं। मुकेश जी बताएं सोनीपत की सभा तो बड़ी जबरदस्त थी। मैं मानता हूं कि आपने विजय पक्की कर ली है, लेकिन मुझे पोलिंग बूथ जीतना है जी। कार्यकर्ताओं से मेरी एक ही मांग है बस.. पोलिंग बूथ जीत कर लाओ। मैं कार्यकर्ता से और कुछ नहीं मांगता हूं।

मुकेश सैनी: सब जीत लेंगे।

प्रधानमंत्री: मुकेश जी बताएं वहां पर कैसा है। चाय की दुकान है तो बहुत लोग आते होंगे। नौजवान आते होंगे दुनियाभर की बातें सुनने को मिलती होंगी। आप मुख्यमंत्री के मित्र हैं तो लोग और भी बहुत बातें करते होंगे।

मुकेश सैनी: अपनी चाय की दुकान है बस अड्डा पर। कॉलेज जाने वाले बच्चे बातें करते हैं कि कांग्रेस ने पढ़ने लिखने वाले बच्चों पर डाका डाला है।

प्रधानमंत्री: कांग्रेसी वाले तो अपने परिवार के लिए ही जीते हैं। किसी के बच्चों की चिंता नहीं।

मुकेश सैनी: हरियाणा में आपकी मेहनत, ऊर्जा और आप जिस तरह से लोगों से जुड़ते हो उससे युवाओं में बहुत सम्मान है सर।

प्रधानमंत्री: इस बार सोनीपत ने खेलकूद के मैदान में बहुत कुछ दिया है। हरियाणा का नौजवान सब कुछ कर सकता है। चाहे वो सेना हो, खेती का नया काम हो, चाहे खेलों का काम हो। हमें यह नौजवानों की शक्ति हरियाणा के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगानी है। उन्हें कांग्रेस की सच्चाई बतानी है।

मुकेश: युवा वर्ग जानता है हरियाणा में नया रोजगार व फैक्टरी आप ला सकते हैं।

प्रधानमंत्री: नौजवाना पढ़ता लिखता है और सोचता है। उन्हें बताइये कि हिमाचल प्रदेश में क्या हाल हुआ। वोट पाने के लिए कांग्रेस जो वादे किए थे उनका क्या हुआ।

यह भी पढ़ें- मतदाताओं को साधने दो राज्यों के सीएम प्रचार में उतरे, बोले- हरियाणा को बर्बाद कर देगी कांग्रेस; आतंक को देना चाहती हवा

अजय खुंडिया से भी पीएम ने की बात

अजय खुंडिया: जी नमस्कार मोदी जी। मैं अजय खुंडिया बोल रहा हूं रोहतक से

प्रधानमंत्री: रोहतक से हमारे चौधरी जयनारायण खुंडिया होते थे।

अजय खुंडिया : प्रधानमंत्री जी, जयनारायण खुंडिया जी मेरे दादा हैं।

प्रधानमंत्री: अच्छा, आप उनके पोते हैं। वाह, जयनारायण खुंडिया के साथ तो मेरे अच्छे संबंध थे। एक पिता की तरह चिंता करते थे। कोविड के समय में मैंने उनसे बातचीत की थी।

अजय खुंडिया: जी दादाजी बताते थे, बाइक और गाड़ी में आपके साथ घूमते थे।

प्रधानमंत्री: चुनाव में क्या चल रहा है?

अजय खुंडिया: कलानौर विधानसभा क्षेत्र के गांव गरनावठी में 131 नंबर बूथ पर लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत हुई थी, 787 वोटों में से 687 वोट भाजपा के पक्ष में डाली गई थी।

प्रधानमंत्री: देखिए मैं जानता हूं कि जब जयनारायण खुंडिया जी कहते थे। बाकी काम आप करें, लेकिन अपने बूथ पर मैं काम करूंगा और हारूंगा नहीं। वो अपने बूथ पर डटे रहते थे और भाजपा को जिताने का काम करते थे। प्रदेश के कार्यकर्ताओं में भी इस तरह का जज्बा बनाना चाहिए।

किसानों से बातचीत करनी चाहिए। क्योंकि रोहतक और जींद का बेल्ट ऐसा है। देश में 24 फसलों पर एमएसपी भाजपा सरकार ही दे सकती है। इस विषय पर किसानों से बातचीत करनी चाहिए।

अजय खुंडिया: हरियाणा में किसानों को 24 फसलों पर एमएसपी मिलता है। सुनारिया गांव में किसानों ने लोकसभा चुनाव में इसकी सराहना की। किसानों में भाजपा सरकार के प्रति अच्छी सोच है। कांग्रेस के कार्यकाल में किसानों की जमीनों को लूटने का काम किया गया था। आपके नेतृत्व में दलित समाज आज भयमुक्त और सुरक्षित देख रहा है।

प्रधानमंत्री: देखिए, जयनारायण जी तो अच्छी तरह से जानते थे। उस जमाने में दलित भाई-बहनों के साथ कितना जुल्म होता था।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: वर्षा ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, खेतों में बिछ गईं फसलें, कल भी होगी भारी बारिश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें