Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jind News: विदेश का वीजा दिलाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी, अपने जाल में यूं फंसा रहे आरोपी

जींद में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का वीजा दिलाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है। पीड़ितों ने इस मामले को लेकर पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं धोखाधड़ी के मामले में एक दंपत्ति के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

By Dharmbir SharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
विदेश का वीजा दिलाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी।

जागरण संवाददाता, जींद। विदेश में वीजा दिलाने के नाम पर ठगी करने का मामले सामने आए हैं। जहां, ढाठरथ निवासी प्रदीप कुमार अमेरिका का वीजा लगवाने के नाम पर 7 लाख रुपये और आस्ट्रेलिया में वीजा दिलाने के नाम पर गांव बड़ौद निवासी जगदीश 12.37 लाख रुपये की ठगी का शिकार हुए हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

अमेरिका में वीजा दिलाने के नाम पर लाखों ठगे

जींद के गांव लोधर निवासी कृष्ण ने उचाना थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मेरे भांजे गांव ढाठरथ निवासी प्रदीप ने विदेश जाने के लिए 19 मई 2022 को आवेदन किया था। इसके थोड़ी दिनों के बाद सेक्टर 14 रोहिणी दिल्ली निवासी राजेंद्र सिंह का फोन आया। राजेंद्र ने कहा कि उसका वीजा लग चुका है और उसको वह 40 लाख रुपये में अमेरिका भेज देगा। जहां पर आरोपित ने मेरे भांजे प्रदीप को दिल्ली बुला लिया। जहां पर वीजा लगा दिखाकर राजेंद्र ने सात लाख रुपये अपने जानकार संदीप के खाते में डलवा लिए।

रुपये मांगने पर जान से मारने की धमकी दे रहे आरोपी

इसके बाद कहा कि बाकी धनराशि अमेरिका पहुंचने के बाद दे दे। आरोपित ने प्रदीप को 10 दिन तक दिल्ली में एक होटल में रोके रखा, लेकिन उसका आगे की कार्रवाई नहीं की। उसके द्वारा कोई जवाब नहीं देने पर प्रदीप दस दिन बाद घर पर आ गया। जब आरोपितों से संपर्क किया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। रुपये वापस मांगने पर आरोपित ने जान से मारने की धमकी दी। उसने बताया कि राजेंद्र व संदीप दोनों ही पार्टनरशिप में वीजा लगवाने का काम करते हैं। पुलिस ने राजेंद्र और संदीप के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें: Haryana Air Pollution: सुबह धुंध तो दिन में स्मॉग से बढ़ी परेशानी, 400 के करीब AQI; इस दिन से मिलेगी राहत!

ऑस्ट्रेलिया में वीजा के नाम पर ठगी का दूसरा मामला

वहीं, ऑस्ट्रेलिया का फर्जी वीजा लगवाकर 12 लाख 37 हजार रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। जहां पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। गांव बड़ौदा निवासी जगदीश ने उचाना थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मेरा बेटा आशीष विदेश जाने का इच्छुक था। इसी दौरान उनके संपर्क में गांव का ही राकेश व उसकी पत्नी पूजा आई और उन्होंने कहा कि वो आस्ट्रेलिया का वीजा लगवा देंगे और इसके लिए 15 लाख रुपये की डिमांड की। वह आरोपितों के झांसे में आ गए।

धोखाधड़ी में दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज

उन्होंने आगे कहा कि मेरे बेटे ने आरोपितों के खाते में 12 लाख 37 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद आरोपित राकेश ने महाराष्ट्र के नागपुर के विवेकानंद नगर निवासी चंचल राय उर्फ रोबिन से बात करवाई और उससे वीजा व अन्य कागजात ले लिए। थोड़े दिनों के बाद आरोपितों ने एक वीजा दे दिया, लेकिन जब उसकी चेक करवाया तो वह फर्जी वीजा मिला। जब राकेश से रुपये वापस मांगे तो उसने कहा कि उसने तो यह राशि आगे भेज दी हैं और रुपये देने से मना कर दिया।

उसने बताया कि आरोपितों ने झांसे में लेकर राशि को हड़पा है। पुलिस ने गांव बड़ौदा निवासी राकेश, उसकी पत्नी पूजा व महाराष्ट्र के नागपुर के विवेकानंद नगर निवासी चंचल राय उर्फ रोबिन के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें:  Panchkula News: 'हर किसी को सरकारी नौकरी मिलना संभव नहीं' पढ़िए रोजगार को लेकर क्या बोले CM मनोहर लाल