Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITI में एडमिशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, खाली बची सीटों पर होंगे ऑन द स्पॉट होंगे दाखिले; नोट करें अहम बातें

ITI Admissions 2023 आईटीआई में एडमिशन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने बताया कि है कि आईटीआई की खाली बची सीटों पर ऑन द स्पॉट दाखिले लिए जाएंगे। जींद जिले की विभिन्न 25 राजकीय आईटीआई में 5200 से ज्यादा सीट हैं जिसमें से नौ राजकीय आईटीआई में विभिन्न ट्रेड में 2688 सीट व 16 प्राइवेट आईटीआई में 2556 सीट हैं।

By Joginder DuhanEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 07:25 PM (IST)
Hero Image
ITI में एडमिशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, खाली बची सीटों पर होंगे ऑन द स्पॉट होंगे दाखिले

जींद, जागरण संवाददाता। Haryana ITI Admissions Last Date राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में खाली पड़ी सीटों पर अब सात से लेकर 23 सितंबर तक ऑन द स्पॉट दाखिले होंगे। इस दौरान दाखिला पोर्टल पर नए आवेदन भी स्वीकार किए जाएंगे। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि केवल दाखिला पोर्टल पर ऑनलाइन दाखिला फीस जमा करवाने उपरांत अपलोड किया गया दाखिला ही वैद्य माना जाएगा, अन्यथा किसी प्रकार के दाखिला पर विचार नहीं किया जाएगा।

जिलेभर की विभिन्न 25 राजकीय आईटीआई में 5200 से ज्यादा सीट हैं, जिसमें से नौ राजकीय आईटीआई में विभिन्न ट्रेड में 2688 सीट व 16 प्राइवेट आईटीआई में 2556 सीट हैं। चार मेरिट लिस्ट व फिजिकल काउंसलिंग के बाद भी विभिन्न आईटीआई में दस से 15 प्रतिशत सीट खाली बची हुई हैं, जिसमें से ज्यादा सीट प्राइवेट आईटीआई में खाली बची हुई हैं।

इस बार 10वीं कक्षा से सीबीएसई (CBSE) व हरियाणा विद्यालय बोर्ड से जिलेभर से 16 हजार से अधिक विद्यार्थी पास हुए थे, जबकि विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए आईटीआई में सीट कम ही थी। जबकि आवेदन प्रक्रिया के दौरान भी विभिन्न आईटीआई में निर्धारित सीटों पर कई गुना आवेदन आए थे।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने आईटीआई में दाखिले (Admissions In ITI) को लेकर शेड्यूल जारी किया था, जिसमें चार मेरिट लिस्ट के तहत दाखिले होने थे। चार मेरिट लिस्ट के बाद खाली बची सीटों पर अगस्त माह की शुरुआत में ऑन द स्पॉट दाखिले शुरू किए गए थे। अब तक भी सभी खाली सीटों पर दाखिले नहीं हो पाए हैं, ऐसे में विभाग ने अब सात से 23 सितंबर तक ऑन द स्पॉट दाखिले करने का शेड्यूल जारी किया है।

23 सितंबर तक होंगे ऑन द स्पॉट दाखिले

आईटीआई में खाली बची सीटों पर दाखिले के लिए विभाग ने ऑन द स्पॉट दाखिले को लेकर शेड्यूल जारी किया है। जिन आईटीआई में खाली सीट बची हुई हैं, उन्हें निर्धारित शेड्यूल के अनुसार दाखिले करवाने होंगे। जो विद्यार्थी अब तक दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास भी आवेदन के लिए बेहतर विकल्प है। - अनिल कुमार गोयल, प्राचार्य, राजकीय आईटीआई, जींद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर