Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: उचाना में पेयजल परियोजना पर खर्च होंगे 65 करोड़, भाखड़ा से घरों तक पहुंचेगा नीला पानी

Uchana Drinking Water Project हरियणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के विधानसभा क्षेत्र उचाना हलके में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान होने की उम्मीद जगी है। लोगों को भाखड़ा ब्रांच नहर का नीला पानी पीने के लिए मिलेगा। इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई 65 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी मिल गई है। अब इसकी टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Tue, 25 Jul 2023 06:47 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: उचाना में पेयजल परियोजना पर खर्च होंगे 65 करोड़, भाखड़ा से घरों तक पहुंचेगा नीला पानी

उचाना, संवाद सूत्र। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के विधानसभा क्षेत्र उचाना हलके में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान होने की उम्मीद जगी है। लोगों को भाखड़ा ब्रांच नहर का नीला पानी पीने के लिए मिलेगा। इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई 65 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी मिल गई है। अब इसकी टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

गांव तक लेजाया जाएगा पानी 

हलके के लोगों द्वारा पिछले काफी समय से इसकी मांग की जा रही थी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इसका एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए थे। जन स्वास्थ्य विभाग की योजना के अनुसार मखंड गांव के पास से गुजर रही भाखड़ा ब्रांच नहर से पाइप लाइन बिछाकर बड़ौदा तक पानी लाया जाएगा। यहां से दो जोन बनाए जाएंगे। एक जोन में बड़ौदा से कुचराना खुर्द, कुचराना कलां, छात्तर और थुआ गांव तक नहरी पानी ले जाया जाएगा।

जलघर निर्माण पर भी करोड़ों रुपए खर्च

दूसरे जोन में बड़ौदा से खटकड़, भोंसला, कालता, मोहनगढ़ छापड़ा, धनखड़ी, कसूहन आदि गांवों तक नहरी पानी पहुंचाया जाएगा। इस परियोजना पर करीब 48 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च होने का अनुमान है। इनके टेंडर जारी कर दिए गए हैं। अगले सप्ताह इनका टेंडर खुलने की उम्मीद है। इसके अलावा हलके के एक दर्जन से ज्यादा गांवों में पेयजल की पाइप लाइन से लेकर जलघर के निर्माण और बूस्टिंग स्टेशन बनाने पर भी करोड़ों रुपये खर्च होंगे।

इस परियोजना पर खर्च होगी इतनी राशि

  • परियोजना का नाम -खर्च राशि अनुमानित
  • उदयपुर में कैनाल बेस्ड वाटर सप्लाई -2.41 करोड़ रुपये
  • डोहाना खेड़ा में वाटर सप्लाई अपग्रेडेशन -1.06 करोड़ रुपये
  • काकड़ौद में पाइप लाइन डिस्ट्रीब्यूशन बैलेंस वर्क -75 लाख रुपये
  • मांगलपुर में पाइप लाइन बिछाने का काम -1.83 करोड़ रुपये
  • सेढा माजरा में पाइप लाइन रेनोवेशन अपग्रेडेशन -54.37 लाख रुपये
  • सुदकैन कलां में पाइप लाइन रेनोवेशन अपग्रेडेशन -2.70 करोड़ रुपये
  • सफा खेड़ी में वाटर सप्लाई स्कीम अपग्रेडेशन -68.26 लाख रुपये
  • पालवां गांव में पाइप लाइन रेनोवेशन अपग्रेडेशन -1.65 करोड़ रुपये
  • खरकभूरा गांव में पाइप लाइन रेनोवेशन अपग्रेडेशन -1.30 करोड़ रुपये
  • तारखां गांव में पाइप लाइन रेनोवेशन अपग्रेडेशन -1.28 करोड़ रुपये

दुष्यंत जो कहते हैं वो करते हैं : सिहाग

डिप्टी सीएम के निजी सचिव प्रो. जगदीश सिहाग ने कहा कि दुष्यंत चौटाला जो कहते हैं, वो करते हैं। उनकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। हलके के गांवों में पीने के पानी की समस्या सालों पुरानी है। इस समस्या का अब जड़ से समाधान हो जाएगा। मखंड गांव के पास से गुजर रही भाखड़ा ब्रांच नहर से अलग-अलग जोन बनाकर गांवों में पाइप लाइन के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा।

अगले सप्ताह खुलेंगे टेंडर : गुरमीत सिंह

जन स्वास्थ्य विभाग नरवाना के एक्सईएन गुरमीत सिंह ने कहा कि मखंड गांव के पास से गुजर रही भाखड़ा ब्रांच नहर से पाइप लाइन के जरिए पानी लाकर दो दर्जन के करीब गांवों में पहुंचाया जाएगा। इसके टेंडर जारी कर दिए गए हैं। अगले सप्ताह टेंडर खुलने की उम्मीद है। इसके बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा कई गांवों में पाइप लाइन की रेनोवेशन का काम भी होगा।